69

गांव कौशाम्बी जिले शामिल किये गये हैं प्रयागराज में

40

गांव कौशांबी जिले के पुरामुफ्ती थाने क्षेत्र में आते थे

29

गांव कौशांबी जिले के पिपरी थाने से कट कर प्रयागराज में शामिल हुए हैं

पूरामुफ्ती थाने से जुड़े शेष गांवों के लिए कौशाम्बी में बनेगा एक नया थाना

पिपरी व पूरामुफ्ती के गांव जुड़ने से बढ़ा धूमनगंज थाने का दायरा, एयरपोर्ट थाने का प्रस्ताव

कौशांबी जिले के 69 राजस्व गावों को प्रयागराज जनपद का हिस्सा बनाये जाने का नोटिफिकेशन फाइनली जारी हो चुका है। इससे सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है धूमनगंज थाना। इस थाने का दायरा व्यापक हो गया है। इस एरिया को मैनेज कैसे किया जाय? इस पर आईजी रेंज केपी सिंह की मौजूदगी में शुक्रवार को पुलिस लाइंस में मंथन किया गया। इसमें जिले के कप्तान के अलावा कौशांबी जिले के 'बड़े साहब' भी मौजूद थे। मिटिंग के बाद छनकर जो बातें सामने आयीं उसके मुताबिक कौशांबी जिले के पुरामुफ्ती थाने के शेष बचे गावों के लिए अलग थाना बनाया जायेगा। पुरामुफ्ती धूमनगंज थाने की चौकी की तरह ट्रीट किया जाएगा। एक और थाना एयरपोर्ट बनाने पर भी चर्चा मिटिंग में हुई।

आईजी की मीटिंग में कई मुद्दों पर चर्चा

पूरामुफ्ती से जुड़े कौशाम्बी के अन्य गांवों की हिफाजत के लिए एक नए थाने का निर्माण होगा। इसके लिए अधिकारियों द्वारा जमीन तलाशने के बाद जल्द ही प्रस्ताव शासन को भेजा जाएगा। एक थाना और एयरपोर्ट प्रयागराज में बनाया जाना है। इस मीटिंग पर इस थाने को लेकर भी शिद्दत से चर्चा की गई। मीटिंग में हुई चर्चा पर गौर करें तो पूरामुफ्ती थाने से जुड़े 40 गांव धूमनगंज में शामिल हुए हैं। इसी तरह पिपरी के भी 29 गांव धूमनगंज से जुड़े हैं। इस तरह कौशाम्बी के 69 गांव धूमनगंज में शामिल होने से इस थाने का दायरा व्यापक हो गया है और लोड भी बढ़ गया है। ऐसे में धूमनगंज थाने पर एक्स्ट्रा वर्क लोड भी बढ़ेगा और समस्याएं भी उतनी ही बढ़ जाएंगी। इन्हीं संभावित समस्याओं व उनके निराकरण पर अफसरों द्वारा मंथन किया गया। फिलहाल पूरामुफ्ती थाने की फोर्स को लेकर जो बात सामने वह ये है कि 80 प्रतिशत जवान प्रयागराज और 20 फीसदी कौशाम्बी में मर्ज किए जाएंगे।

जिले से जुड़ेंगी यह चौकियां

कौशाम्बी पूरामुफ्ती के 40 गांव धूमनगंज में शामिल होने से कई चौकियां भी प्रयागराज में आ जाएंगी। इन चौकियों में सल्लाहपुर, रहिमाबाद, रावतपुर, मकदूमपुर शामिल है। इन सभी चौकियों के बोर्ड व गेट पर जल्द ही थाना पूरामुफ्ती की जगह धूमनगंज जिला कौशाम्बी के स्थान पर प्रयागराज दिखाई देगा।

फाफामऊ हाल ही में बना है थाना

बता दें कि प्रदेश सरकार ने फाफामऊ पुलिस चौकी को थाना बनाने की मंजूरी बीते मंगलवार को ही दी है। इससे पूर्व तक फाफामऊ चौकी सोरांव थाने के अधीन थी। इस थाने का दायरा बेहद व्यापक होने के चलते फाफामऊ को रिपोर्टिग चौकी का दर्जा दिया गया था लेकिन इससे बात नहीं बनी। फाफामऊ वैसे भी शहर एरिया से लगा हुआ है। इसे विकास प्राधिकरण ने डेवलप किया है तो यहां रहने वालों की तादात बड़ी हो गयी है। यहां के लोगों को सोरांव थाना जाना उल्टा पड़ता था। इसी को देखते हुए फाफामऊ चौकी को थाने में कन्वर्ट करने का प्रस्ताव भेजा गया था जिसे शासन ने मंजूर करके इसे थाना बनाने का आदेश जारी कर दिया है।