संपूर्ण लॉकडाउन की खबर उड़ते ही मार्केट में उमड़ पड़ी भीड़

खाने-पीने से लेकर दवाएं व बच्चों के सामान स्टोर करने में जुटे रहे लोग

शराब की दुकानों के सामने लगी लम्बी लाइन

PRAYAGRAJ: सोमवार देर शाम सम्पूर्ण लॉकडाउन की खबर सुनते ही लोगों में छटपटाहट शुरू हो गई। हर कोई लॉकडाउन के बारे में जानने की कोशिश करने लगा। करीब घंटे भर बाद लोग मार्केट में खरीदारी के लिए दौड़ पड़े। अचानक लोगों की बढ़ी संख्या से सिटी के मॉल और छोटी व बड़ी बाजारों में भीड़ लग गई। हर कोई सामान स्टोर करने की जुगत में लग गया। सामान की मात्रा बढ़ा कर लोग खरीदना शुरू कर दिए। इसकी वजह उनमें लॉकडाउन में सारी दुकानों के भी बंद हो जाने की आशंका रही। वह इस बात से आशंकित थे कि लॉकडाउन में सारी दुकानें बंद रहेंगी। ऐसी में खाने पीने के सामान भी नहीं मिलेंगे। देखते ही देखते छोटी मार्केट की दुकानों से तमाम सामान बिक गए।

सोशल डिस्टेंस की उड़ी धज्जियां

कोरोना के बढ़ते हुए केस के बावजूद लोग स्वयं सावधानी बरतने से कतरा रहे हैं। हालात यह है कि मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। हॉस्पिटल में ऑक्सीजन तक की दिक्कतें उत्पन्न हो गई हैं। इन परिस्थितियों से वाकिफ होने के बावजूद लोग लापरवाही से बाज नहीं आ रहे। ऐसे लोगों के द्वारा कोविड-19 के तहत सुरक्षा के मानकों की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। इन तमाम परिस्थितियों को हाईकोर्ट के द्वारा संज्ञान लिया गया। सोमवार देर शाम 26 अप्रैल तक पांच शहरों में सम्पूर्ण लाकडाउन के निर्देश सरकार को हाईकोर्ट द्वारा दिए गए। इसकी खबर सुनते ही लोगों में हड़कंप मच गया। हर कोई 26 अप्रैल तक दुकानों के भी बंद रहने की आशंका से ग्रसित हो गए। इससे आशंकित लोग खाने पीने की चीजें व दवाइयों को स्टोर करने के लिए मार्केट में जा पहुंचे। इससे सिटी के मॉल से लेकर छोटी व बड़ी बाजारों में भी भीड़ लग गई। इससे सोशल डिस्टेंस की धज्जियां उड़ गई।

मेडिकल स्टोर पर भी उमड़ी भीड़

मार्केट व मॉल में पहुंचे लोग खाने पीने के सामानों की बल्क में खरीदारी शुरू कर दिए।

कोई महीने भर के लिए तो कुछ डेढ़ दो महीने के सामानों की खरीदारी शुरू कर घरों में लाने लगे

इससे नमक से लेकर साबुन, तेल, मासिक, आटा चावल, मसाले व दाल, आलू प्याज आदि की डिमांड खूब रही

इन सामानों की अचानक मार्केट में डिमांड तो बढ़ी ही लोग दवाएं भी डंप करने में लग गए

स्थिति यह दिखाई दी कि मेडिकल स्टोर पर भी तमाम लोग दवाओं का पर्चा तो कुछ बगैर पर्चे के भीड़ लगाए गए

मेडिकल स्टोरों पर दवाओं के साथ बच्चे के डिब्बा बंद दूध, तेल सहित अन्य सामान भी खरीदने में जुटे रहे

भीड़ बढ़ी तो पुलिस हुई अलर्ट

अचानक मार्केट व मॉल में भीड़ के बढ़ने की खबर सुनते ही पुलिस पुलिस अलर्ट हो गई। पब्लिक को दिक्कत न हो और सोशल डिस्टेंस बना रहे, इसके लिए पुलिस को भी काफी मशक्कत करनी पड़ी। मार्केट व कॉल में पुलिस लोगों को कोरोना से सावधान रहने और मास्क लगाने के साथ सोशल डिस्टेंस बनाए रखने को लेकर जागरूक करती रही। हालांकि पुलिस के इस प्रयास पर पब्लिक की छटपटाहट काफी भारी रही। सामान खत्म न हो जाय इस सोच के साथ लोग दुकानों पर भीड़ लगाए गए।

नहीं बंद होगी सप्लाई

एक सम्पूर्ण लॉकडाउन देख चुकी पब्लिक शायद यह भूल गई कि जरूरी सामानों की सप्लाई बंद नहीं की जाती। खाने पीने के सामानों की सप्लाई के लिए दुकानों खुलती हैं। जैसा कि पिछली बार लॉकडाउन में दुकानों के खुलने के आदेश थे। यह हो सकता है कि सरकार दुकानों को खोलने के लिए एक टाइम निर्धारित कर दें। इस समयावधि में खुलने वाली दुकानों से आप आराम से सामानों की खरीदारी कर सकते हैं। फिर वह लॉकडाउन सम्पूर्ण हो या हॉफ क्या फर्क पड़ता है। दुकानें खुलेंगी तो सामान भी बिकेंगे और मिलेंगे।

इन्हें रही शराब की चिंता

सम्पूर्ण लॉकडाउन की खबर सुनते ही तमाम लोगों को घर गृहस्थी के सामान की चिंता सता रही थी। इन सब के बीच शौकीनों को सबसे ज्यादा चिंता थी तो बोतलों की। शराब के शौकीन लॉकडाउन की बात सुनते ही बोतल खरीद कर डंप करने के लिए ठेके पर जा पहुंचे। शहर में लोकनाथ के पास हो या फिर हॉटफ और सिविल लाइंस सहित अन्य स्थानों की दुकानें। हर जगह शराब की दुकानों पर पहुंचे लोगों अपनी क्षमता व पसंद के अनुसार बोतल की खरीदारी करने में जुटे रहे।