-स्थगित किया गया बिना रजिस्ट्रेशन चलने वाले ई रिक्शा की धरपकड़

ALLAHABAD: डीएम के निर्देश पर आरटीओ ऑफिस में बिना रजिस्ट्रेशन कराए शहर के गली-मोहल्लों में चलने वाले ई रिक्शा वालों की धरपकड़ का अभियान शुरू होने से पहले ही अधर में लटक गया है। बुधवार को आरटीओ ऑफिस में रजिस्ट्रेशन कराने का अंतिम अवसर समाप्त होने के बाद गुरुवार को आरटीओ प्रवर्तन सुरेन्द्र कुमार की अगुवाई में सुबह दस बजे से अभियान शुरू होना था। लेकिन जिला कचेहरी के अधिवक्ता राजेश श्रीवास्तव की मनमोहन चौराहे पर हुई दिनदहाड़े हत्या के बाद माहौल अराजक होने की वजह से अभियान को स्थगित करना पड़ा।

तीन दिन देखेंगे हालात

आरटीओ ऑफिस के अधिकारियों की ओर से अभियान चलाने का पुख्ता बंदोबस्त किया गया था। इसके लिए आरटीओ प्रवर्तन सुरेन्द्र कपूर द्वारा कई टीमें गठित की गई थीं। इन्हें शहर के प्रमुख चौराहों से लेकर रेलवे स्टेशन तक बिना रजिस्ट्रेशन के ई रिक्शा को पकड़े जाने पर सीज करने का निर्देश दिया गया था। अधिवक्ता की हत्या के बाद पुलिस की व्यस्तता को देखते हुए अधिकारियों ने तीन दिनों के लिए अभियान को स्थगित कर दिया है।

मालिकों दी तीन दिन की मोहलत

जहां डीएम सुहास एलवाई के निर्देश पर ई रिक्शा मालिकों को नौ मई तक अपने रिक्शा का रजिस्ट्रेशन कराने की मोहलत दी गई थी। हालांकि इस बार डीएम श्री एलवाई की ओर से नहीं बल्कि अराजकता के बाद आरटीओ विभाग ने ई रिक्शा मालिकों को वाहनों का रजिस्ट्रेशन कराने का अवसर दिया है। वहीं अब उनको फिर तीन दिनों की मोहलत दी जा रही है।

नौ हजार ई रिक्शा रडार पर

बिना रजिस्ट्रेशन के शहर की गली-मोहल्लों से निकलने वाले ई रिक्शा शहरियों के लिए सिरदर्द बन गए हैं। इनकी संख्या एक या दो हजार नहीं बल्कि दस हजार के करीब है। एआरटीओ प्रवर्तन रविकांत शुक्ला ने बताया कि हम लोगों की जानकारी के अनुसार इस समय सड़कों पर दस हजार ऐसे ई रिक्शा चलाए जा रहे हैं, जिनके मालिकों ने आरटीओ आफिस में रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है।

नोट

1000 ई रिक्शा मालिकों ने अपने रिक्शे का रजिस्ट्रेशन आरटीओ ऑफिस में कराया है। यह आंकड़ा पिछले एक वर्ष के दौरान का है।

10,000 के करीब है रजिस्ट्रेशन ना कराने वाले ई रिक्शा मालिकों की संख्या

03 दिनों में अगर नहीं कराया रजिस्ट्रेशन तो अभियान में उन्हें सीज कराने की कार्रवाई की जाएगी।

वर्जन

शहर में बड़ी वारदात हुई है और पुलिस उसी में उलझी हुई है। इसकी वजह से विभाग के अभियान को तीन दिनों के लिए स्थगित कर दिया गया है। अगर तीन दिनों में ई रिक्शा मालिक अपने वाहनों का रजिस्ट्रेशन नहीं कराते हैं तो उनके वाहनों को सीज करने की कार्रवाई की जाएगी।

-रविकांत शुक्ला, एआरटीओ प्रवर्तन