बेली और डफरिन हॉस्पिटल में फ्री ऑफ कास्ट अवेलेबल हैं महंगी जांच

शासन की पहल पर रेनबैक्सी की एसआरएल लैब ने शुरू किया काम

जांच के लिए प्राइवेट पैथोलॉजी रेफर करने रिफर करने से मिला छुटकारा

ALLAHABAD: मरीजों के लिए यह गुड न्यूज है। अब उन्हें महंगी जांचों के लिए प्राइवेट पैथोलॉजी जाकर मोटी रकम नहीं खर्च करनी पड़ेगी। क्योंकि शहर के बेली और डफरिन हॉस्पिटल में रेनबैक्सी की अत्याधुनिक एसआरएल लैब ने काम करना शुरू कर दिया है। इस लैब में विशिष्ट व महंगी मानी जाने वाली जांच फ्री ऑफ कास्ट की जाएगी। उत्तर प्रदेश शासन की पहल पर मरीजों को यह सौगात मिली है। इसके पहले महंगी जांचों के लिए मरीजों को प्राइवेट लैब रेफर कर दिया जाता था।

हाल ही में शुरू हुई सुविधा

दोनों हॉस्पिटल्स में हाल ही में यह सुविधा शुरू की गई है। शासन ने रैनबैक्सी की एसआरएल लैब से टाईअप किया है। शुरुआती दौर में यूपी के चालीस जिलों में यह सुविधा शुरू हुई और अब इसे विस्तार दिया जा रहा है। फिलहाल इलाहाबाद से बेली और डफरिन हॉस्पिटल का चयन किया गया है। दूसरे चरण में प्रत्येक शहर के जिला हॉस्पिटल में भी यह लैब स्थापित की जाएगी। इसके बाद कॉल्विन हॉस्पिटल में भी यह सुविधा मरीजों को मिलने लगेगी।

सिर्फ विशिष्ट जांच की सुविधा

बॉडी से जुड़ी कॉमन जांच तो पहले से ही सरकारी हॉस्पिटल्स में उपलब्ध थीं। इसके अलावा किडनी, हार्ट, लीवर, कैंसर, डायबिटीज जैसी घातक बीमारियों से जुड़ी स्पेशल और महंगी जांचों के लिए मरीजों को यहां से प्राइवेट लैब रिफर कर दिया जाता था। एसआरएल लैब में अब यह जांचें फ्री ऑफ कास्ट हो रही हैं। जरूरत है तो डॉक्टर्स द्वारा सलाह दिए जाने की। अगर ओपीडी में बैठे कंसल्टेंट को लगता है कि मरीज को महंगी जांच की जरूरत है तो वह एसआरएल लैब रिफर कर देता है।

आरडीसी में बना है काउंटर

बेली हॉस्पिटल में फिलहाल आरडीसी यानी रीजनल डायग्नोस्टिक सेंटर में एसआरएल लैब स्थापित की गई है। यहां पर मरीज का सैंपल लेकर एक से दो दिन में रिपोर्ट उपलब्ध करा दी जाती है। सबसे अहम यह कि मरीज को एक पैसा भी नहीं देना पड़ता है। इसी तरह डफरिन हॉस्पिटल के प्रमाइसेस के भीतर ही एसआरएल लैब बनाई गई है। जल्द ही इस लैब में दूसरी जरूरी एडवांस जांचें भी उपलब्ध कराई जा रही हैं।

एसआरएल लैब की स्थापना मरीजों के लिए बेहतर कदम साबित हुआ है। जरूरत के हिसाब से एडवांस और महंगी जांचों को मरीजों को यहां भेजा जाता है। कॉमन जांच हमारे यहां पहले से उपलब्ध थीं।

डॉ। वीके सिंह, सीएमएस, बेली हॉस्पिटल

---------

प्रमुख जांचें

---------

किडनी

हार्ट

लीवर

कैंसर

डायबिटीज