जिले में नौ लाख बुजुर्गो को टीकाकरण के लिए किया गया चिंहित

सरकार को भेजा जा रहा प्रपोजल, सात हजार से अधिक सेशन

90 फीसदी से अधिक हुआ कोरोना वैक्सीनेशन

जिले में 60 साल से अधिक उम्र वाले बुजुर्गो का कोरोना वैक्सीनेशन शुरू होने जा रहा है। इनका आंकड़ा स्वास्थ्य विभाग ने तैयार कर लिया है। 9 लाख बुजुर्गो को अलग-अलग केंद्रों पर 15 दिन के भीतर वैक्सीनेट किया जाएगा। विभाग ने पूरा प्रपोजल तैयार कर लिया है और इसे जल्द ही शासन को मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। बता दें कि बुजुर्गो को थर्ड फेज में टीका लगाया जाना है। पहले पहले फेज में हेल्थ वर्कर और दूसरे फेज में फ्रंट लाइन वर्कर्स को वैक्सीन लगाई गई है।

मतदाता सूची से निकाला आंकड़ा

तीसरे फेज में बुजुर्गो को चिंहित करने के लिए मतदाता सूची का सहारा लिया गया है। आंकड़ों के मुताबिक शहर और ग्रामीण मिलाकर कुल 890003 लाभार्थी चिंहित किए गए हैं। इनको 15 दिन में वैक्सीनेट करने के लिए 7509 सेशन आयोजित किए जाएंगे और एक सेशन में 125 बुजुर्गो को निशुल्क टीका लगाया जाएगा। रोजाना 473 सेशन आयोजित करने का प्लान बनाया गया है।

खुद करा सकेंगे पंजीकरण

जिन बुजुर्गो का नाम लिस्ट में नही है वह पोर्टल पर स्वयं अपना पंजीकरण करा सकेंगे। इसके लिए स्पष्ट निर्देश अभी स्वास्थ्य विभाग ने जारी नही किए हैं। यह लोग प्राइवेट और सरकारी दोनों जगह कोरोना वैक्सीन लगवा सकेंगे। प्राइवेट सेंटर पर उन्हें इसका चार्ज भी देना होगा। अधिकारियों का कहना है कि शासन से मंजूरी मिलते ही तीसरे फेज का टीकाकरण शुरू करा दिया जाएगा।

जागे लाभार्थी, पहुंचे सेंटर

25 मार्च को हेल्थ वर्कर्स के लिए सेंकंड डोज के टीकाकरण का आयोजन किया गया था। इसके लिए छूटे हुए लाभार्थियों के लिए मॉपअप राउंड का भी आयोजन किया गया। जिसमें निर्धारित 1669 लक्ष्य के सापेक्ष 1763 लाभार्थियों को कोरोना का टीका लगाया गया। वहीं सेकंड डोज के लिए 4524 में से 3796 का टीकाकरण किया गया। इस प्रकार 90 फीसदी लोगों ने गुरुवार को कोरोना की वैक्सीन लगवाई है जो स्वास्थ्य विभाग के लिए सफलता रही।

आज भी होगा वैक्सीनेशन

स्वास्थ्य विभाग की ओर से हेल्थ वर्कर्स को कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज शुक्रवार को भी लगवाई जानी है। इसके लिए 42 हॉस्पिटल में कुल 71 सेशन का आयोजन होना है। जिसमें 4897 लाभार्थियों का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसके अलावा छूटे हुए लाभार्थियों को भी टीकाकरण किया जाना है।

12 नए पाजिटिव आए सामने

गुरुवार को जिले में कोरोना के 6 हजार सैंपल की जांच की गई। जिसमें से 12 नए पाजिटिव सामने आए। जबकि सात मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज कर दिए गए। नए में शामिल 9 मामले कांटेक्ट पर्सन्स के थे। जो जांच में पाजिटिव पाए गए हैं। चौबीस घंटे में कोरोना से एक भी डेथ नही हुई है।

हमने प्रपोजल तैयार कर लिया है और इसे शासन को भेजा जा रहा है। बस मंजूरी मिलते ही तीसरे फेज की शुरुआत भी कर दी जाएगी।

डॉ। ऋषि सहाय

नोडल कोरोना वैक्सीनेशन व कोविड 19 प्रयागराज