इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के छात्रों और पुलिस के के बीच डेढ़ घंटे तक चला गोरिल्ला युद्ध

लाठीचार्ज पर पलटवार, दर्जनो जवान व छात्रों को लगी चोट

हास्टलर्स ने वाहनो में लगाई आग, सैकड़ों वाहन किये क्षतिग्रस्त

कटरा से लेकर बैंक रोड तक घूम घूमकर काटा बवाल

ALLAHABAD: आखिरकार वही हुआ जिसका डर था। सेंट्रल यूनिवर्सिटी इलाहाबाद में हास्टल वॉशआउट के मुद्दे पर गरमाये हास्टलर्स ने फ्राईडे को यूनिवर्सिटी रोड पर जमकर बवाल काट दिया। इस दौरान कटरा से लेकर बैंक रोड तक चौतरफा आगजनी, बमबाजी और पथराव की घटना से पूरा इलाका थर्रा उठा। छात्रों के एकाएक उग्र होने से मौके पर मौजूद पुलिस बल भी सकते में आ गया। जिसके बाद रैपिड एक्शन फोर्स, पीएसी समेत कई थानो की पुलिस को मोर्चा संभालना पड़ा। समूचे इलाके में देर रात तक दहशत बनी रही। भारी संख्या में पुलिस बल रात होने तक इलाकों में गश्त करती रही।

गेस्ट हाऊस में सुबह ही शुरू हो गया प्रदर्शन

गौरतलब है कि इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के छात्रों ने थर्सडे को छात्रसंघ भवन में बैठक करके इविवि में भ्रष्टाचार से जुड़े 13 सूत्रीय मांगों को लेकर आन्दोलन का ऐलान किया था। छात्रसंघ अध्यक्ष रोहित कुमार मिश्रा की अगुवाई में बड़ी संख्या में छात्र फ्राईडे मार्निग यूनिवर्सिटी के गेस्ट हाऊस पहुंच गये। गेस्ट हाऊस के अन्दर एक्जक्यूटिव काउंसिल की मीटिंग चल रही थी और बाहर जमा छात्र भ्रष्टाचार के मुद्दे पर आन्दोलन कर रहे थे। इसमें हास्टल के अन्त:वासी भी अच्छी खासी तादात में शामिल रहे।

सम्पूर्ण एरिया में लागू है धारा 144

हालांकि, इस पूरे घटनाक्रम के मूल में हास्टल को खाली करवाने के लिये चल रहा विरोध ही माना जा रहा है। इसके लिये छात्र कई दिनो से लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं। जिसके बाद जिला प्रशासन को धारा 144 लागू करनी पड़ी थी। बता दें कि इलाहाबाद हाईकोर्ट ने सभी हास्टल्स को 25 मई तक खाली करवा देने का आदेश दिया है। इस बीच फ्राईडे मार्निग से भ्रष्टाचार के मुद्दे पर शुरू हुआ विरोध दोपहर बाद 03 बजे उग्र हो उठा। छात्रों को पता चला कि गेस्ट हाऊस में चल रही मीटिंग से वाइस चांसलर प्रो। आरएल हांगलू निकलने वाले हैं।

सड़क पर बचे सिर्फ छात्र व पुलिस

इसकी सूचना मिलते ही छात्र आक्रोशित हो उठे। पुलिस ने पहले उन्हें हटाने की कोशिश की। लेकिन, छात्र नहीं माने और हूटिंग के साथ उग्र होकर नारेबाजी करने लगे। जिसके बाद पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ गया। पुलिस के लाठीचार्ज की सूचना जैसे ही हास्टल और यूनिवर्सिटी कैम्पस तक पहुंची। छात्र एकजुट होकर कैम्पस और सभी हास्टल्स से बाहर निकल आये। कटरा से लेकर बैंक रोड तक सड़क पर लड़के उतर आये।

बाक्स

भगदड़, पुलिस ने बंद किया रास्ता

हास्टलर्स को काबू में करने के लिये आरएएफ, पुलिस और पीएसी के जवानो में जमकर तकरार हुई। पुलिस ने छात्रों को दौड़ा दौड़ाकर मारना शुरू किया तो पुलिस की लाठी का जवाब छात्रों ने पत्थर से दिया। इस दौरान पूरे इलाके में बमों के धमाके गूंजते नजर आये। छात्रों और फोर्स के बीच शुरू हुये गोरिल्ला युद्ध से आम राहगीरों में भगदड़ मच गई। जिसके बाद पुलिस ने विवि मार्ग के चारों तरफ बैरिकेडिंग लगाकर रास्ता बंद कर दिया। ऐसे में सड़क पर छात्रों और फोर्स के बीच करीब एक से डेढ़ घंटे तक जंगी हालात बन रहे।

बाक्स

महाराणा प्रताप चौराहे तक दिखा काला धुंआ

पुलिस की पिटाई से नाराज छात्रों ने वाहनो में आग लगा दी। सड़क पर टायर और लकडि़यां रखकर उसे आग के हवाले कर दिया गया। आग की भयावहता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि ब्वायज हाईस्कूल के महाराणा प्रताप चौराहे तक धूं धूं कर जल उठा काला धुआं दिखलाई पड़ रहा था। बवाल में शामिल कई छात्रों को पुलिस ने पकड़कर हिरासत में ले लिया। छात्रों ने इविवि कैम्पस के अन्दर सीनेट हाल, एफसीआई की न्यू बिल्डिंग के अलावा चारों फैकेल्टी और सड़क पर खड़े सैकड़ों वाहन क्षतिग्रस्त कर दिये। घटनाक्रम में कई छात्र और फोर्स के जवान घायल हुये।