हनुमत जयंती पर मंदिरों में उमड़ी भीड़, चढ़ाया 56 भोग का प्रसाद

PRAYAGRAJ: रुद्रावतार संकटमोचन हनुमान जी का प्राकट्य उत्सव शुक्रवार को भक्तिमय माहौल में मना। हनुमान मंदिरों में सुबह से अभिषेक, पूजन, भजन-कीर्तन का सिलसिला शुरू हो गया। मेष लग्न लगने पर रत्‍‌नजडि़त आभूषणों, फल, पुष्प, तुलसी की माला धारण कराकर हनुमान जी का मोहक श्रृंगार किया गया। भक्तों ने हनुमान चालीसा व सुंदरकांड का पाठ किया। भक्तों ने तरह-तरह की मन्नतों की पोटली लेकर संकटमोचन के दरबार में पहुंचकर उसे पूरा करने की अर्जी लगाई।

लेटे हनुमान जी का भव्य श्रृंगार

बांध स्थित बड़े हनुमान मंदिर में रत्‍‌नजडि़त आभूषण, फूल, फल से हनुमान जी श्रृंगार किया गया। अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि ने शाम को 56 भोग अर्पित करके मंत्रोच्चार के बीच आरती की। रात आठ बजे श्रृंगार आरती की गई। जनकल्याण के लिए मंदिर परिसर में श्रीराम नाम जप व सामूहिक सुंदरकांड का पाठ हुआ। वहीं, सिविल लाइंस स्थित हनुमत निकेतन मंदिर में हनुमान जी का दर्शन करने के लिए हजारों भक्त जुटे। मंदिर के अध्यक्ष बद्री विशाल टंडन व प्रबंधक सच्चिदानंद मिश्र ने विधि-विधान से हनुमान जी का श्रृंगार करके पूजन किया। श्रीकटरा रामलीला कमेटी प्रांगण में हनुमान जी की स्तुति हुई। सांसद केशरीदेवी पटेल ने हनुमान जी का पूजन करके आरती उतारी। संचालन कर रहे कमेटी के महामंत्री गोपालबाबू जायसवाल ने हनुमान जी की महिमा का बखान किया। अध्यक्षता सुधीर गुप्त 'कक्कू' ने की। कार्यक्रम में विनोद केसरवानी, महेशचंद्र गुप्त, नवीन जायसवाल, सुचित गुप्त, श्रीप्रकाश भट्ट मौजूद रहे।

व्यायामशाला में गदा और डंबल का पूजन

हनुमान जयंती पर सालिकगंज मंडी मुट्ठीगंज स्थित गंगाराम व्यायाम शाला में शुक्रवार को सुंदरकांड का पाठ हुआ। इस मौके पर प्रशिक्षणाíथयों ने गदा, डंबल आदि का पूजन किया। योगी सप्तम व पवन गिरि के आचार्यत्व में विधि विधान से पूजन कराया गया। मुख्य अतिथि के रूप में नामित पार्षद पवन श्रीवास्तव मौजूद रहे। पूर्व पार्षद नीरज गुप्ता ने बताया कि स्थानीय पहलवान गंगाराम इसी व्यायामशाला में कसरत किया करते थे। वह यहीं पर दारा सिंह के साथ कुश्ती भी लड़े थे। उसके बाद से हर साल यहां कुश्ती प्रतियोगिता आयोजित की जाती है। कार्यक्रम में कन्हैया लाल गुप्ता, अजय जयसवाल, विनोद सोनकर, विनय केसरवानी, घनश्याम यादव, स्वरूप केसरवानी आदि मौजूद रहे।

संकल्प का दूसरा नाम हनुमान-केशरी देवी

हनुमान जयंती पर राम वाटिका कटरा रामलीला कमेटी की ओर से आयोजित कार्यक्रम में फूलपुर की सांसद केशरीदेवी पटेल शामिल हुई। उन्होंने महाआरती कर लोगों को शुभकामनाएं दीं। सांसद ने कहा कि संकल्प का दूसरा नाम हनुमानजी महाराज हैं। उन्होंने निष्ठा, भक्ति के बल पर असंभव को संभव बना दिया। सभी को उनके जीवन से सीखना चाहिए। इस मौके पर पूर्व विधायक दीपक पटेल, पूर्व विधायक गुरु प्रसाद मौर्या, अरुण अग्रवाल, दिलीप श्रीवास्तव आदि मौजूद रहे।

महाआरती कर कोरोना संक्रमण से मांगी मुक्ति

मंगलेश्वर नाथ महादेव मंदिर समिति ने शुक्रवार को हनुमान जयंती मनाई। श्रद्धालुओं ने मोहम्मद अली पार्क स्थित मंगलेश्वर महादेव के मंदिर में सुंदरकांड पाठ का आयोजन किया। भाजपा महानगर अध्यक्ष गणेश केसरवानी ने हनुमान जी की महाआरती कर कोरोना संक्रमण से मुक्ति पाने की प्रार्थना की। इस मौके पर कृष्ण भगवान केसरवानी, बसंत लाल आजाद, राम जी केसरवानी, विजय अरोरा, सतीश चंद्र केसरवानी, राजेश केसरवानी, दिनेश सिंह आदि मौजूद रहे।