- बिजली विभाग एक महीने में दो बार जारी कर रहा है बिल

- उपभोक्ताओं को देना पड़ रहा है दो बार फिक्स्ड डिमांड चार्ज

ALLAHABAD: उपभोक्ताओं को सहूलियत का सब्जबाग दिखाकर पॉवर कार्पोरेशन उन्हें दोहरा झटका दे रहा है। बिल के नाम पर महीने में दो बार डिमांड चार्ज वसूल कर अपना घाटा मेंटेन कर रहे बिजली विभाग की इस कारस्तानी से उपभोक्ता भी अनजान बने हैं। दरअसल बिजली विभाग एक महीने में दो बार बिल जारी कर रहा है। प्रत्येक बार के बिल में वह फिक्स्ड डिमांड चार्ज का क्भ्0 रुपया उपभोक्ताओं से वसूल कर उन्हें चूना लगाने में लगा हुआ है।

बहाना भी तगड़ा है

वैसे तो विद्युत विभाग की ओर से महीने में एक बार बिजली का बिल वसूल करने की कामन व्यवस्था है। लेकिन हैरानी की बात यह है कि इधर कुछ दिनों से विभाग के कर्मचारियों की लापरवाही के चलते उपभोक्ताओं को एक महीने में दो बार बिजली के बिल की प्राप्ति हो रही है। एक महीने से कम समय के अंदर नए बिल को जारी किए जाने के बाद उपभोक्ताओं के विरोध पर कर्मचारी अपने अधिकारियों के निर्देश का हवाला दे रहे हैं। बिजली विभाग अपने घाटे की भरपाई करने के लिए उपभोक्ताओं का उत्पीड़न करने से बाज नहीं आ रहा है।

ये हुए शिकार

फोर्ट रोड विद्युत उपकेन्द्र के अंर्तगत रहने वाले तुलारामबाग निवासी रामनाथ सिंह ने बिजली विभाग की तरफ से जारी बिल क्भ् अक्टूबर से ख्8 नवम्बर तक का 77 मीटर यूनिट का भ्0भ् रुपए जमा कर दिया। इसमें बिल में फिक्स्ड डिमांड चार्ज का क्भ्0 रुपए सहित अन्य राशि शामिल थी। इसके बाद दिसम्बर महीने में ख्8 नवम्बर से 9 दिसम्बर तक ख्7भ् रुपए का नया बिल जारी कर दिया गया। इसमें एक बार फिर से क्भ्0 रुपए की फिक्स्ड डिमांड राशि, ख्भ् यूनिट का एनर्जी चार्ज क्00 रुपए व अतिरिक्त भार राशि जोड़ कर कुल ख्7भ् रुपए का बिल जारी कर दिया गया। इसी क्रम में झूंसी विद्युत उपकेन्द्र के रहने वाले त्रिवेणी प्रसाद व नैनी उपकेन्द्र शिवम रावत को भी नवम्बर माह के बाद क्ख् दिन में दूसरा बिल जारी कर दिया गया। इसके अलावा टैगोर टाउन, म्योहाल, कल्याणी देवी, रामबाग, गऊघाट आदि उपकेन्द्रों पर इस तरह की समस्या से उपभोक्ताओं को गुजरना पड़ रहा है। वहीं अलग अलग उपकेन्द्रों पर तैनात अधिकारियों का कहना है कि अगर एक महीने में उपभोक्ताओं को दो बिल जारी हुआ है तो यह त्रुटि वश होगा। उपभोक्ता उपकेन्द्र पर जाकर अपने बिल को अधिकारियों से मिलकर सही करा सकते हैं।