केन्द्रीय राज्य पुस्तकालय में मार्च के अंतिम सप्ताह में होना था आयोजन

ट्रांसफर की आशंका में अधिकारी चीफ गेस्ट बनने को नहीं हो रहे तैयार

ALLAHABAD: केन्द्रीय राज्य पुस्तकालय को ई लाइब्रेरी बनाने का काम जोर शोर से चल रहा है। इसी से संबंधित तीन दिनों का सेमिनार मार्च के अंतिम सप्ताह में प्रस्तावित था। इसमें प्रदेश की सभी राजकीय पुस्तकालयों के एक्सपर्ट को बुलाने की योजना थी। लेकिन प्रदेश में अधिकारियों के ट्रांसफर की चर्चाओं ने सेमिनार के आयोजन में अड़ंगा लगा दिया है।

आने को नहीं हुए तैयारी

पुस्तकालय प्रशासन ने मार्च के अंतिम सप्ताह में सेमिनार की तैयारी की थी। इसके लिए प्रदेश के 15 से अधिक पुस्तकालयों के एक्सप‌र्ट्स को आमंत्रित भी किया गया था, लेकिन मुख्य अतिथि को लेकर पेच फंस गया। इस पुस्तकालय के सर्वेसर्वा डायरेक्टर ऑफ एजूकेशन अमरनाथ वर्मा हैं। पुस्तकालय प्रशासन ने उनके सामने मुख्य अतिथि बनाने का प्रस्ताव रखा तो उन्होंने ट्रांसफर की आशंका के चलते आने में असमर्थता जताई। यही नहीं कमिश्नर इलाहाबाद का भी कार्यक्रम पुस्तकालय प्रशासन को नहीं मिल सका।

पहली बार होना था ऐसा सेमिनार

कई वर्षो से लाइब्रेरी को बेहतर बनाने और अधिक पाठकों को जोड़ने के लिए एक दिन का सेमिनार किया जाता रहा था। इस वर्ष तीन दिन का सेमिनार कराने का निर्णय लिया गया था। इसके लिए पुस्तकालय के विशेषज्ञों को बुलाया जाना था, जिससे कि किसी भी तकनीकी गड़बड़ी का आसानी से हल निकाला जा सके।

सेमिनार के आयोजन को लेकर संकट खड़ा हो गया है। सत्ता परिवर्तन के बाद अधिकारियों के ट्रांसफर की आशंका के कारण डायरेक्टर ऑफ एजूकेशन का कार्यक्रम नहीं मिला। यही स्थिति कमिश्नर ऑफिस की भी है। अब हम लोग सिर्फ इंतजार कर सकते हैं कि स्थिति क्लीयर हो तो आयोजन किया जाए।

=रवि कुमार यादव,

अध्यक्ष, केन्द्रीय राज्य पुस्तकालय