चार अन्य शहरों के लिए जल्द शुरू होगी उड़ान

अभी दिल्ली और मुंबई के लिए ही है एक फ्लाइट

ALLAHABAD: रेलवे ने अपना काम तेज कर दिया है तो नागरिक उड्डयन मंत्रालय कहां पीछे रहने वाला है। नेक्स्ट मंथ इलाहाबादियों को एक और बड़ी सुविधा मिलने जा रही है। यह सुविधा होगी पटना, इंदौर और नागपुर को फ्लाइट सुविधा से जोड़ना। इसके लिए कागजी कवायद पूरी हो चुकी है। जेट एयरवेज की तरफ से ग्रीन सिग्नल आ चुका है। प्रदेश के नागरिक उड्डयन मंत्री नंद गोपाल गुप्ता उर्फ नंदी ने इसे कंफर्म किया है। उन्होंने फ्लाइट के संचालन की डेट भी डिक्लेयर कर दी है।

अब नाइट लैंडिंग भी है संभव

इलाहाबाद में एयरपोर्ट के विस्तार में बाधा और लाइट लैंडिंग की सुविधा न होने से तमाम दिक्कतें थीं। इसी के चलते यहां से सिर्फ दो फ्लाइटें उड़ान भर रही हैं। एक वाया दिल्ली मुंबई जा रही है और दूसरी इलाहाबाद से दिल्ली के लिए है। अगले साल प्रयाग तट पर कुंभ के आयोजन की ब्रांडिंग को लेकर सरकार फ्लाइट्स के संचालन को लेकर गंभीर हुई तो हाई कोर्ट ने लगातार मानिटरिंग करके बम्हरौली एयरपोर्ट को अपग्रेड करा दिया। इसके बाद यहां फ्लाइट सुविधा के विस्तार का रास्ता खुल गया है। इस संबंध में दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने पहले ही खबरों के जरिए पब्लिक को अॅवेयर कर दिया था। शनिवार को मंत्री ने दो नई फ्लाइटों पर मुहर लगने की जानकारी दी तो इलाहाबादियों के चेहरे पर मुस्कान आ गयी।

14

जून को इलाहाबाद से पटना के लिए फ्लाइट का शुभारंभ

16

जून को इलाहाबाद से इंदौर और नागपुर के लिए उड़ान शुरू होगी

72

सीटर होंगी दोनो नई उड़ानों वाली फ्लाइट्स

जेट एयरवेज का एटीआर विमान इन शहरों के लिए उड़ान भरेगा

कुंभ को देखते हुए भाजपा सरकार ने इलाहाबाद को देश के तमाम शहरों से जोड़ने की कवायद शुरू की थी। जिसे अमली जामा पहनाया जाने लगा है।

नंद गोपाल गुप्ता

नागरिक उड्डयन मंत्री, यूपी

बचेगा समय, बढ़ेगी रीजनल कनेक्टिविटी

रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम के तहत शुरू होने वाली फ्लाइट के तहत अब लखनऊ की दूरी आधे घंटे में पूरी हो जाएगी। अभी तक इसके पांच से छह घंटे लगते हैं। इसके अलावा बिहार, एमपी, महाराष्ट्र से कनेक्टिविटी अच्छी होगी। इससे शहर के व्यापारिक परिवेश को भी बढ़ावा मिलेगा। हवाई यात्रा की सुविधा के लिए और उड़ान सेवा के लिए अधिक शहरों से जुड़ने के लिए राज्य और केंद्र सरकार मिलकर काम कर रहे है। इस स्कीम के तहत राज्य में 11 नए एयरपोर्ट विकसित किए जा रहे हैं। अगले 15 महीनों के अंदर अलीगढ़, आजमगढ़, बरेली, चित्रकूट, झांसी, मोरादाबाद, सोनभद्र, इलाहाबाद और श्रावस्ती से नए विमान सेवाएं शुरू हो जाएंगी।