बढ़ते अपराध को देखते हुए हर थाने पर लिखे जाएंगे शासन से टोल फ्री नंबर जारी

खाते से पैसा निकलते ही कॉल करने पर साइबर शातिर नहीं गायब कर सकेंगे रुपये

PRAYAGRAJ: आप की गाढ़ी कमाई पर साइबर शातिर अब हाथ नहीं फेर सकेंगे। रुपयों के निकलने से पहले ट्रांजेक्शन पर रोक लग जाएगी। इस तरह साइबर शातिरों की चाल को आप खुद मात देकर रुपये बचा सकते हैं। इसके लिए आप को खुद अलर्ट रहना होगा। बैंक अकाउंट से रुपये निकलने का मैसेज आते ही आप एक्टिव हो जाएं। सरकार द्वारा जारी किए गए दो टोल फ्री नंबर पर कॉल करना होगा। यह कॉल सीधे लखनऊ हेड क्वार्टर में रिसीव होगी। पूछे गए सवालों का जवाब देते ही अफसर अफसर व एक्सपर्ट काम शुरू कर देंगे। इसके बाद खाते से रुपये निकलने के हफ्ते भर के बाद खाते में वापस आ जाएंगे। जिले में इस नंबर के प्रति लोगों को जागरूक करने के निर्देश आईजी ने दिए हैं। सभी थानों पर भी यह नंबर लिखवाए जाएंगे।

गायब पैसा हो जाएगा वापस

साइबर क्राइम तेजी से बढ़ रहे हैं। शातिर झांसा देकर लोगों के खाते से रुपये निकाल ले रहे। मैसेज मोबाइल पर आने या जानने के बाद भी लोग कुछ नहीं कर पाते। जब तक पीडि़त थाने या साइबर सेल अथवा थाने में तहरीर देता है। रुपये बैंक से शातिरों की जेब में पहुंच चुके होते हैं। साइबर क्राइम से जुड़ी ऐसी घटनाएं तमाम लोगों के साथ हो चुकी हैं। बढ़ते अपराध को देखते हुए अफसर व सरकार गंभीर हुई। पिछले दिनों सरकार द्वारा दो टोल फ्री नंबर जारी किए गए। इन नंबरों में '1552 व 260' शामिल हैं। यह नंबर लखनऊ कंट्रोल हब का है। इन नंबरों पर की गई शिकायत की मानीटरिंग तत्काल लखनऊ दफ्तर में बैठे अफसर व कर्मचारी शुरू कर देंगे। इसके लिए बहुत मशक्कत करने की जरूरत नहीं। तत्काल नंबर पर शिकायत के कुछ नियम व कायदे हैं। जिसे समझना बहुत रूरी है।

साइबर शातिर ज्यादातर रुपये झांसा देकर बैंक खाते से दूसरे अकाउंट में ट्रांसफर करते हैं

खाते से रुपये निकलने के बाद अकाउंट अपडेट है तो आप के मोबाइल पर मैसेज आ जाते हैं

यहीं आप को अलर्टनेस दिखाने की जरूरत है, जैसे ही मैसेज मिले तत्काल आप टोल फ्री नंबर '1552 व 260' कॉल करें

आप की कॉल सीधे लखनऊ साइबर हेड क्वाटर में रिसीव होगी, इसके बाद आप के मोबाइल पर तुरंत विभाग मैसेज व लिंक भेजेगा।

जब तक आप लिंक खोलकर डिटेल अपडेट करेंगे तब तक टीम दूसरे अकाउंट में ट्रांसफर किए गए रुपये पर रोक देगा

तब तक आप लिंक पर मांगी गई डिटेल भर चुके होंगे, इसके बाद इस डिटेल के आधार पर टीम अकाउंट से गायब रुपये फिर आप के खाते में वापस करा देगी

यह नंबर हर थाने पर लिखवाने के निर्देश दिए गए हैं। साइबर शातिरों की हरकत पर अंकुश लगाने में यह नंबर अहम भूमिका निभाएगा। बशर्ते अकाउंट से निकलने वाले रुपयों के मैसेज को लेकर लोगों को अलर्ट रहना होगा।

कवीन्द्र प्रताप सिंह

आईजी रेंज प्रयागराज