लोनिवि के अधिशाषी अभियंता पर बिफरे डीएम, आज तैयार नहीं हुआ काली पुल तो ठेकेदार ब्लैक लिस्ट

दंडी स्वामी नगर और आचार्य बाड़ा में दस फीसदी भी काम नहीं, मूलभूत सुविधाएं भी नहीं

ALLAHABAD: माघ मेले की तैयारियां जोर शोर से किए जाने के दावे होते रहे और मौके पर काम स्पीड नहीं पकड़ पाया। नतीजा ये हुआ कि अब जब संन्यासी माघ मेला में आने लगे हैं तो अधूरी सुविधाएं उनका मुंह चिढ़ा रही हैं। दंडी स्वामी नगर और आचार्य बाड़ा में भी दस फीसदी तक काम नहीं हो सका है। लोक निर्माण विभाग के अधिशाषी अभियंता डॉ। हंसराज बृहस्पतिवार को डीएम संजय कुमार के निशाने पर रहे। डीएम ने कहा कि 23 दिसम्बर तक काली पाण्टुन पुल तैयार नहीं हुआ तो ठेकेदार ब्लैक लिस्ट कर दिया जाएगा।

बस खंभे लगा दिए गए हैं

मेला क्षेत्र में सबसे पहले आठ दिसम्बर को दंडी स्वामी नगर और आचार्य बाड़ा के लिए भूमि आवंटित की गई थी। काम के नाम पर सिर्फ जमीन समतलीकरण के साथ बिजली का खंभा लगाने का काम हुआ है। सड़कों की स्थिति ये है कि गंगोत्री शिवाला मार्ग से रामानुज मार्ग को जोड़ा नहीं जा सका है। जबकि त्रिवेणी मार्ग, काली मार्ग, लोअर संगम, रामानुज व महावीर मार्ग पर चकर्ड प्लेट ही नहीं बिछाई गई। डीएम संजय कुमार ने अधिशाषी अभियंता को तीन दिन के भीतर चकर्ड प्लेट बिछाने का निर्देश दिया है। अखिल भारतीय दंडी संन्यासी प्रबंध समिति के राष्ट्रीय महामंत्री स्वामी दंडी ब्रह्माश्रम सहित कई संन्यासियों के शिविर गुरुवार को लग गए। जिलाधिकारी संजय कुमार ने विद्युत, जल निगम व पीडब्ल्यूडी विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की। काम की धीमी रफ्तार से नाराज डीएम ने 25 दिसम्बर तक सभी कार्य पूरे करने का निर्देश दिया है। दंडी स्वामी नगर, खाक चौक व आचार्य बाड़ा में पानी की सप्लाई नहीं शुरु होने पर डीएम ने जल निगम के अभियंताओं को फटकार लगाई। उन्होंने एडीएम सिटी पुनीत शुक्ला को प्रतिदिन मेला क्षेत्र में कार्यो की निगरानी का निर्देश दिया।

दंडी स्वामी नगर और आचार्य बाड़ा की स्थिति बहुत खराब है। बिजली व पानी की सुविधा नहीं के बराबर है। गंगोत्री शिवाला, रामानुज व काली मार्ग अभी तक नहीं तैयार हो पाये हैं। शुक्रवार को मेला अधिकारी से मिलकर समस्याएं रखी जाएंगी। दो दिन में मूलभूत सुविधाएं नहीं दी गई तो 25 दिसम्बर से आंदोलन किया जाएगा।

स्वामी दंडी ब्रह्माश्रम, राष्ट्रीय महामंत्री अखिल भारतीय दंडी संन्यासी प्रबंध समिति