फैक्ट फाइल

100 बेड का मेन हॉस्पिटल

11 सर्किल हॉस्पिटल भी खुलेंगे

20 बेड की सुविधा हर हॉस्पिटल में

20 बेड के दो अस्पताल संक्रामक रोग के लिए

30 बेड का हॉस्पिटल पुलिस जवान और अधिकारियों के लिए

1932 स्टॉफ 24 घंटे ड्यूटी पर रहेंगे तैनात

कुंभ में स्वास्थ्य विभाग मुहैया कराएगा चिकित्सा सुविधाएं

प्रत्येक सेक्टर में विशेषज्ञ डॉक्टरों की होगी तैनाती

<फैक्ट फाइल

क्00 बेड का मेन हॉस्पिटल

क्क् सर्किल हॉस्पिटल भी खुलेंगे

ख्0 बेड की सुविधा हर हॉस्पिटल में

ख्0 बेड के दो अस्पताल संक्रामक रोग के लिए

फ्0 बेड का हॉस्पिटल पुलिस जवान और अधिकारियों के लिए

क्9फ्ख् स्टॉफ ख्ब् घंटे ड्यूटी पर रहेंगे तैनात

कुंभ में स्वास्थ्य विभाग मुहैया कराएगा चिकित्सा सुविधाएं

प्रत्येक सेक्टर में विशेषज्ञ डॉक्टरों की होगी तैनाती

dhurva.shakar@inext.co.in

ALLAHABAD: dhurva.shakar@inext.co.in

ALLAHABAD: यदि किसी श्रद्धालु को कुंभ मेला के दौरान स्वास्थ्य संबंधी दिक्कत हुई तो उसे भटकना नहीं पड़ेगा। उसे संगम की रेती पर ही हॉस्पिटल की पूरी सुविधा मिलेगी। क्योंकि पूरे मेला के दौरान प्रत्येक सेक्टर में विशेषज्ञ डॉक्टर व पैरामेडिकल स्टॉफ की टीम की तैनाती रहेगी। यही नहीं शहर के बेली हॉस्पिटल, एसआरएन हॉस्पिटल, डफरिन व कॉल्विन जैसे हॉस्पिटल में भी उच्चस्तरीय संसाधनों से लैस बेड उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने व्यापक कार्य योजना तैयार की है।

सौ बेड का मेन, क्क् सर्किल हॉस्पिटल

कुंभ ख्0क्ख्-क्फ् में पचास बेड का मेन हॉस्पिटल मेला क्षेत्र में बनाया गया था। अगले वर्ष लगने जा रहे कुंभ में सौ बेड का मेन हॉस्पिटल खोला जाएगा। क्क् सर्किल हॉस्पिटल भी खुलेंगे। प्रत्येक हॉस्पिटल में बीस-बीस बेड की सुविधा उपलब्ध रहेगी। संक्रामक बीमारियों के लिए बीस-बीस बेड के दो हॉस्पिटल अलग से तैयार होंगे। पुलिस के अधिकारियों व जवानों के लिए अलग से तीस बेड का हॉस्पिटल बनाया जाएगा।

ख्ब् घंटे ड्यूटी पर रहेंगे क्9फ्ख् स्टॉफ

कुंभ मेला के दौरान विशेषज्ञ डॉक्टरों के साथ पैरामेडिकल स्टॉफ की पूरी टीम श्रद्धालुओं की देखभाल के लिए मौजूद रहेगी। इनकी बारह-बारह घंटे की शिफ्ट के हिसाब से ड्यूटी लगाई जाएगी। मेला के दौरान स्वास्थ्य विभाग की ओर से ब्ख्फ् विशेषज्ञ डॉक्टर्स और क्भ्09 पैरामेडिकल स्टॉफ तैनात करने की योजना है।

चार सौ बेड अलग से होगा आरक्षित

मेला क्षेत्र के अलावा एसआरएन हॉस्पिटल, बेली हॉस्पिटल, डफरिन हॉस्पिटल और कॉल्विन हॉस्पिटल में भी अलग से बेड की व्यवस्था की जाएगी। इन सभी हॉस्पिटल में पचास-पचास बेड आरक्षित किए जाएंगे। इसमें पच्चीस-पच्चीस विशेषज्ञ डॉक्टर्स व दस-दस का पैरामेडिकल स्टॉफ मौजूद रहेगा।

मिलेगी फ‌र्स्ट एड पोस्ट की सुविधा

मेला क्षेत्र में स्वास्थ्य विभाग की ओर से श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए पहली बार फ‌र्स्ट एड पोस्ट की स्थापना किए जाने की योजना बनी है। इन पोस्ट की संख्या बीस रखी जाएगी। ये पार्किंग स्थलों, बस स्टैंड व मेला के एंट्री प्वॉइंट पर स्थापित होंगी।

डेढ़ सौ एम्बुलेंस

मेला क्षेत्र में जितने भी हॉस्पिटल बनाए जाएंगे उनमें एम्बुलेंस की सुविधा दी जाएगी। इसके लिए लखनऊ मुख्यालय से डेढ़ सौ एम्बुलेंस मंगाई जाएंगी। इमरजेंसी के लिए एडवांस लाइफ सपोर्ट एम्बुलेंस भी ख्ब् घंटा क्षेत्र में उपलब्ध रहेगी।

सितम्बर से शुरू होगा काम

मेला क्षेत्र में मेन हॉस्पिटल से लेकर ग्याहर सर्किल हॉस्पिटल बनाने का काम सितम्बर से शुरू हो जाएगा। इसे दिसम्बर के अंतिम सप्ताह तक पूरा करने का लक्ष्य भी निर्धारित किया गया है। विभागीय अधिकारियों की मानें तो जून से लेकर अगस्त महीने तक बारिश का मौसम होने की वजह से मेला क्षेत्र में निर्माण कार्य नहीं कराया जा सकता। इसीलिए सितम्बर से निर्माण कार्य शुरू कराया जाएगा।

यूनेस्को ने कुंभ मेला के महत्व को समझा है तो सरकार ने भी उसे भव्य बनाने के लिए पूरी योजना बनाई है। हमारी ओर से सौ बेड का मेन और ग्यारह सर्किल हॉस्पिटल बनाए जाएंगे। शहर के हॉस्पिटल में भी बेड आरक्षित किया जाएगा और पहली बार श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए मेला क्षेत्र में बीस फ‌र्स्ट एड पोस्ट खोले जाने का निर्णय लिया गया है।

डॉ। वीके सिंह, अपर निदेशक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण