i special

-आरबीआई की कानपुर और लखनऊ की करेंसी प्रेस से एटीएम में भरी जाएंगी नोटों की गड्डियां

-नोडल ऑफिसर के प्रस्ताव को मिल चुकी है मंजूरी

महत्वपूर्ण तथ्य

40 एटीएम मशीन एसबीआई, पंजाब नेशनल बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, यूनियन बैंक व इलाहाबाद बैंक की ओर से लगाई जा रही है।

04 मार्च तक सभी एटीएम में 500 रुपए के नोट से लेकर, 100 रुपए और 50 रुपए के नोटों की सप्लाई सीधे करेंसी प्रेस से होगी।

09 नंबर सेक्टर में खोला जाएगा आधार सेंटर। नोडल ऑफिसर द्वारा आधार बनाने की सुविधा के प्रस्ताव को भी मंजूरी दी गई है।

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: संगम की रेती पर सात दिनों के बाद कुंभ मेला का श्रीगणेश हो जाएगा। दुनिया के सबसे बड़े मेले में देश-दुनिया से लाखों श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला भी तेज हो जाएगा। इन श्रद्धालुओं को पूरे मेला एरिया में रुपए की दिक्कतों का सामना न करना पड़े। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के कानपुर और लखनऊ मुख्यालय के करेंसी प्रेस से सीधे रेत पर नोटों की नई गड्डियां भेजने की योजना बनाई गई है। इसके लिए कुंभ मेला के नोडल ऑफिसर और इलाहाबाद बैंक के सहायक महाप्रबंधक हरि मोहन के प्रस्ताव को मंजूरी मिल चुकी है।

पचास से लेकर हजार की नई नोटें

कुंभ मेला में एटीएम के जरिए लगातार नोटों की उपलब्धता बनाए रखने के लिए नई नोटों की जो खेप करेंसी प्रेस से सीधे प्रयागराज आएंगी उन्हें मेला एरिया में स्थापित की गई एटीएम में भरा जाएगा। नई नोटों में पचास रुपए, सौ रुपए, पांच सौ रुपए और एक हजार रुपए की नई नोटें शामिल रहेंगी।

मॉनीटरिंग के लिए नोडल ऑफिसर

कुंभ की भव्यता और दिव्यता का एहसास पूरी दुनिया को कराने के लिए इस बार कुंभ मेला को बीस सेक्टरों में विभाजित किया गया है। इसके लिए प्रत्येक सेक्टर में दो-दो एटीएम मशीन लगाई जाएगी। प्रत्येक सेक्टर के प्रमुख चौराहों पर लगाई जाने वाली मशीन की मॉनीटरिंग के लिए दो-दो नोडल ऑफिसरों की तैनाती की जाएगी। इनको यह मॉनीटरिंग करनी होगी कि किस एटीएम में कितना रुपया देना है, कौन सा एटीएम खाली हो रहा है और एटीएम सही ढंग से कार्य कर रहा है या नहीं।

नहीं होगी दो हजार रुपए की सप्लाई

कुंभ मेला के नोडल ऑफिसर हरि मोहन की ओर से आरबीआई कानपुर मुख्यालय को पिछले वर्ष दिसम्बर महीने के अंतिम सप्ताह में पत्र भेजा गया था। इसमें मेला की अवधि में दो हजार रुपए की सप्लाई ना देने का अनुरोध किया गया था। इसकी बड़ी वजह यही है कि दो हजार रुपए का छुट्टा लेने के लिए श्रद्धालुओं को इधर-उधर भटकना पड़ेगा। इसलिए कानपुर मुख्यालय ने दो हजार रुपए की नोट की सप्लाई ना करने का निर्णय लिया है।

वर्जन

मेला की अवधि में किसी भी समय एटीएम मशीन धोखा नहीं देगी। इसके लिए करेंसी प्रेस से सीधे एटीएम में नोटों की सप्लाई की जाएगी। इसकी मॉनीटरिंग के लिए नोडल ऑफिसरों की तैनाती की जा रही है। जिन्हें हर दूसरे दिन कैश से संबंधित रिपोर्ट तैयार कराई जाएगी।

-हरि मोहन, सहायक महाप्रबंधक इलाहाबाद बैंक व नोडल ऑफिसर कुंभ मेला