-30 जून से ऑनलाइन आवेदन करवाने का है प्रपोजल

-पहले से ही गड़बड़ाई हुई है क्रेट की टाइमिंग

<-फ्0 जून से ऑनलाइन आवेदन करवाने का है प्रपोजल

-पहले से ही गड़बड़ाई हुई है क्रेट की टाइमिंग

ALLAHABAD: allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में नए सेशन <इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में नए सेशन ((2014-15<ख्0क्ब्-क्भ्) ) के लिए चल रहे एडमिशन प्रॉसेस के तहत महत्वपूर्ण दाखिले में एक कम्बाइंड रिसर्च इंट्रेंस टेस्ट <के लिए चल रहे एडमिशन प्रॉसेस के तहत महत्वपूर्ण दाखिले में एक कम्बाइंड रिसर्च इंट्रेंस टेस्ट ((क्रेट<क्रेट) ) की समूची प्रक्रिया का अगले साल तक खिंचना तय हो गया है। फिलहाल तो एयू के एडमिशन सेल ने क्रेट का जो नया शेड्यूल तैयार किया है उससे कुछ ऐसी ही सुगबुगाहट मिल रही है। ऐसे में क्रेट का दाखिला इस बार भी पटरी पर आता नहीं दिख रहा है।

10 अगस्त को परीक्षा का है प्रपोजल

सोर्सेस का कहना है कि अब क्रेट के ऑनलाइन आवेदन 30 जून से शुरू होंगे और इसका इंट्रेंस टेस्ट 10 अगस्त को होगा। हालांकि, एयू की ओर से अभी इसकी आधिकारिक इन्फार्मेशन नहीं जारी की गई है। इससे पहले क्रेट का ऑनलाइन आवेदन 15 जून से शुरू होना था। लेकिन वैकेंट सीटों का ब्यौरा न मिल पाने और दूसरी दिक्कतों के चलते क्रेट का आवेदन अपनी निर्धारित डेट पर शुरू नहीं हो सका था। पूर्व में घोषित शेड्यूल के मुताबिक क्रेट की प्रवेश परीक्षा 20 जुलाई को होनी थी और अगस्त के सेकेंड वीक तक इसका रिजल्ट संभावित था।

लास्ट इयर का एडमिशन ही विवादों में

बहरहाल, एयू ने क्रेट के लिए अब जो नया प्रपोजल तैयार किया है। उससे क्रेट का पूरा प्रॉसेस निपटने में अगले साल का आगाज होना तय माना जा रहा है। क्योंकि नए शेड्यूल के मुताबिक अगर 10 अगस्त को प्रवेश परीक्षा करवाई गई तो इसका रिजल्ट सितम्बर से पहले आना संभव नहीं हो सकेगा। इसके बाद क्रेट की लेवल थ्री परीक्षा के तहत इंटरव्यू भी करवाने होंगे। एयू के सभी डिपार्टमेंट इंटरव्यू अलग-अलग करवाते हैं। जिसका रिजल्ट निकालने तक में लम्बा समय लग जाता है। बता दें कि कुछ विभागों में अभी क्रेट के लास्ट इयर का ही एडमिशन प्रॉसेस विवादों में घिरा हुआ है।

<की समूची प्रक्रिया का अगले साल तक खिंचना तय हो गया है। फिलहाल तो एयू के एडमिशन सेल ने क्रेट का जो नया शेड्यूल तैयार किया है उससे कुछ ऐसी ही सुगबुगाहट मिल रही है। ऐसे में क्रेट का दाखिला इस बार भी पटरी पर आता नहीं दिख रहा है।

क्0 अगस्त को परीक्षा का है प्रपोजल

सोर्सेस का कहना है कि अब क्रेट के ऑनलाइन आवेदन फ्0 जून से शुरू होंगे और इसका इंट्रेंस टेस्ट क्0 अगस्त को होगा। हालांकि, एयू की ओर से अभी इसकी आधिकारिक इन्फार्मेशन नहीं जारी की गई है। इससे पहले क्रेट का ऑनलाइन आवेदन क्भ् जून से शुरू होना था। लेकिन वैकेंट सीटों का ब्यौरा न मिल पाने और दूसरी दिक्कतों के चलते क्रेट का आवेदन अपनी निर्धारित डेट पर शुरू नहीं हो सका था। पूर्व में घोषित शेड्यूल के मुताबिक क्रेट की प्रवेश परीक्षा ख्0 जुलाई को होनी थी और अगस्त के सेकेंड वीक तक इसका रिजल्ट संभावित था।

लास्ट इयर का एडमिशन ही विवादों में

बहरहाल, एयू ने क्रेट के लिए अब जो नया प्रपोजल तैयार किया है। उससे क्रेट का पूरा प्रॉसेस निपटने में अगले साल का आगाज होना तय माना जा रहा है। क्योंकि नए शेड्यूल के मुताबिक अगर क्0 अगस्त को प्रवेश परीक्षा करवाई गई तो इसका रिजल्ट सितम्बर से पहले आना संभव नहीं हो सकेगा। इसके बाद क्रेट की लेवल थ्री परीक्षा के तहत इंटरव्यू भी करवाने होंगे। एयू के सभी डिपार्टमेंट इंटरव्यू अलग-अलग करवाते हैं। जिसका रिजल्ट निकालने तक में लम्बा समय लग जाता है। बता दें कि कुछ विभागों में अभी क्रेट के लास्ट इयर का ही एडमिशन प्रॉसेस विवादों में घिरा हुआ है।

PGAT PGAT में अन्तिम दिन 86 फीसदी ने दी परीक्षा

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में नए सेशन <में अन्तिम दिन 8म् फीसदी ने दी परीक्षा

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में नए सेशन ((2014-15<ख्0क्ब्-क्भ्) ) के पोस्ट ग्रेजुएट एडमिशन टेस्ट <के पोस्ट ग्रेजुएट एडमिशन टेस्ट ((पीजीएटी) कोर्सेस में प्रवेश के लिए तीन दिनी प्रवेश परीक्षाओं का वेडनसडे को समापन हो गया। परीक्षार्थियों को अब पीजीएटी के रिजल्ट के बाद एडमिशन प्रॉसेस शुरू होने का इंतजार है। पीजीएटी का रिजल्ट यूजीएटी के रिजल्ट के बाद घोषित किया जाएगा। तीन दिनों तक चलने वाली इस परीक्षा में कुल परीक्षार्थियों की संख्या 19479 थी, जिसमें पहले दिन 90 फीसदी और दूसरे दिन 89 फीसदी ने यह परीक्षा दी थी। वहीं वेडनसडे को हुई परीक्षा में इलाहाबाद समेत बाहरी परीक्षा केन्द्रों पर 760 परीक्षार्थियों में 654 यानि 86 फीसदी ने यह परीक्षा दी है।

13 केन्द्रों पर होगी <पीजीएटी) कोर्सेस में प्रवेश के लिए तीन दिनी प्रवेश परीक्षाओं का वेडनसडे को समापन हो गया। परीक्षार्थियों को अब पीजीएटी के रिजल्ट के बाद एडमिशन प्रॉसेस शुरू होने का इंतजार है। पीजीएटी का रिजल्ट यूजीएटी के रिजल्ट के बाद घोषित किया जाएगा। तीन दिनों तक चलने वाली इस परीक्षा में कुल परीक्षार्थियों की संख्या क्9ब्79 थी, जिसमें पहले दिन 90 फीसदी और दूसरे दिन 89 फीसदी ने यह परीक्षा दी थी। वहीं वेडनसडे को हुई परीक्षा में इलाहाबाद समेत बाहरी परीक्षा केन्द्रों पर 7म्0 परीक्षार्थियों में म्भ्ब् यानि 8म् फीसदी ने यह परीक्षा दी है।

क्फ् केन्द्रों पर होगी LLB LLB की परीक्षा

एयू में चल रहे एडमिशन प्रॉसेस के तहत तीन वर्षीय लॉ कोर्स एलएलबी की प्रवेश परीक्षा का आयोजन 27 जून को किया जाना है। इसके लिए इलाहाबाद में 13 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। बाहरी परीक्षा केन्द्रों पर इस परीक्षा का आयोजन नहीं किया जाएगा। परीक्षा का समय मार्निग में नौ से 11.30 रखा गया है। परीक्षार्थियों को मार्निग में 8.30 बजे परीक्षा केन्द्रों पर रिपोर्टिग करवानी होगी।

<की परीक्षा

एयू में चल रहे एडमिशन प्रॉसेस के तहत तीन वर्षीय लॉ कोर्स एलएलबी की प्रवेश परीक्षा का आयोजन ख्7 जून को किया जाना है। इसके लिए इलाहाबाद में क्फ् परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। बाहरी परीक्षा केन्द्रों पर इस परीक्षा का आयोजन नहीं किया जाएगा। परीक्षा का समय मार्निग में नौ से क्क्.फ्0 रखा गया है। परीक्षार्थियों को मार्निग में 8.फ्0 बजे परीक्षा केन्द्रों पर रिपोर्टिग करवानी होगी।

MBA MBA परीक्षा परिणाम घोषित

एयू ने पांच वर्षीय लॉ कोर्स बीएएलएलबी प्रवेश परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया है। जिसे परीक्षार्थी वेबसाइट <परीक्षा परिणाम घोषित

एयू ने पांच वर्षीय लॉ कोर्स बीएएलएलबी प्रवेश परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया है। जिसे परीक्षार्थी वेबसाइट www.aupravesh.org www.aupravesh.org पर जाकर देख सकते हैं। बीएएलएलबी की काउंसिलिंग जुलाई के फ‌र्स्ट वीक में शुरू होगी। वहीं एमबीए परीक्षा का भी परिणाम वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। एमबीएआरडी प्रवेश परीक्षा का परिणाम थर्सडे की रात वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा। उधर, छह जुलाई को होने जा रही बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन एडमिट कार्ड भी परीक्षार्थी उक्त वेबसाइट से डाऊनलोड कर सकते हैं।