- ईद-मिलादुन्नबी के लिए तैयारियां पूरी, जोश के साथ आज मनाया जायेगा पर्व

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: इस्लामिक माह रबिउल अव्वल की 11वीं तारीख पर गुरुवार को पैगंबरे इस्लाम मोहम्मदे मुस्तफा की यौमे पैदाईश का जश्न पूरे जोश और उत्साह के साथ मनाया गया। इस खास मौके पर सिटी की मस्जिदों को भी रंग बिरंगी झालरों से सजाया गया। जिसे देख कर ऐसा लगता रहा है कि मानो तारों से मस्जिदों को रौशन किया गया हो। पूरी रात मस्जिदों व घरों में खत्मुल मुरसलीन नबी-ए-पाक की शान में नातिया कलाम पेश किए गए। कोविड-19 के कारण मुस्लिम बाहुल्य इलाकों में कोई भी जुलूस नहीं निकला लेकिन मस्जिदों इबादतगाहों व घरों के अंदर महदूद रहकर जश्न-ए-आमदे रसूल पर शायरों कलाम पढ़े गए। करैली, दरियाबाद, रानीमंडी, बरनतला, सब्जीमंडी, अकबरपुर, बैदन टोला, बख्शी बाजार, अटाला, बहादुरगंज, हटिया, दायरा शाह अजमल सहित तमाम मस्जिदों में नातिया कलाम व ओलमाओं की तकरीर से नूरानी महफिल सजा कर सलातो सलाम होता रहा।

दीने खुदा है और दुनिया है रसूल की

दरियाबाद मस्जिद में भी शानदार आयोजन हुआ। इस दौरान शायर हाशिम बादवी ने पढ़ा, 'दीने खुदा है और है दुनिया रसूल की-सीखा है जिंदगी में करीना रसूल से' सुनाया। दायरा शाह अजमल की मस्जिद में अनस निजामी ने पढ़ा, 'अपनों की न गैरों न अगयार की बातें करें' सुनाया। वहीं, नैनी के कसाई मोहल्ले व पिपीरसा की मस्जिदों मे नातिया कलाम की महफिल सजाई गई। मो। इसराइल की ओर तबर्रुख भी तकसीम किए गए। इस मौके पर काशान सिद्दीकी, अब्दुल समद, गुफरान खान, सै। मो। अस्करी, किताब अली, शाहिद खान, अमन नियाजी, आबिद नियाजी मौजूद रहे।

आज भी जारी रहेगा जश्न का दौर

वारसी कमेटी के अध्यक्ष हजरत मौलाना मो। आरिफ वारसी की अध्यक्षता में गुरुवार को बैठक हुई। इसमें शुक्रवार को 12वीं रविउल अव्वल पर आयोजित होने वाले जश्ने ईद मिलादुन्नबी के कार्यक्रम की रणनीति तैयार की गई। वक्ताओं ने कोविड-19 की गाइडलाइन का पालन करते हुए जश्न मनाने का निर्णय लिया। बैठक में इस्लामउल्ला वारसी, अमरदीप सिंह, इकबाल अहमद मौजूद रहे। वहीं, मस्जिद खुर्द मीर मसीता के बैनर तले मुतवल्ली मो। तुफैल की अध्यक्षता में दरगाह मुहेमुबारक मस्जिद में बैठक हुई। बताया कि जश्ने ईद मिलादुन्नबी के मौके पर शुक्रवार को जियारत कराई जाएगी। बैठक में मो। फैजानुल हक, मो। वैस राईन, एजाज अहमद, मो। मोबिन मौजूद रहे।