ALLAHABAD: मुहर्रम नजदीक है और इसको लेकर नगर निगम की तैयारियां अभी तक पूरी नहीं हुई हैं। जिसको लेकर मुस्लिम संगठनों ने रोष जताना शुरू कर दिया है। संगठनों का कहना है कि सड़कों की खराब हालत और स्ट्रीट लाइट की स्थिति दयनीय है और इसके शहर के विभिन्न हिस्सों से जुलूस निकलने में कठिनाईयों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में लोग चोटिल हो सकते हैं। उन्होंने नगर निगम से व्यवस्थाएं दुरुस्त किए जाने की मांग की है।

बुरा हाल शहर के पुराने इलाकों का

शनिवार को चांद का दीदार हो गया तो रविवार से मुहर्रम की शुरुआत होने की संभावना है। अन्यथा मुहर्रम की शुरुआत सोमवार होगी। शहर के पुराने इलाकों के हालात बहुत अच्छे नहीं हैं। ज्यादातर स्ट्रीट लाइट बुझी हुई हैं और नालियां चोक होकर बह रही है। धार्मिक एवं सामाजिक संस्था उम्मुल बनीन सोसायटी के महासचिव सैय्यद मो। अस्करी की अध्यक्षता में दरियाबाद में हुई बैठक में दर्जनों मातमी अंजुमनों के प्रतिनिधियों ने नगर निगम की कार्यशैली पर सवाल खड़े किए। उन्होंने कहा कि हजरत इमाम हुसैन और उनके 7क् साथियों की शहादत की याद में दरियाबाद, रानीमंडी, बख्शी बाजार, दायरा शाह अजमल, बैदन टोला, अटाला, रसूलपुर, अकबरपुर, सब्जी मंडी, पत्थर गली, मिन्हाजपुर, रोशन बाग, हटिया, तुलसीपुर आदि क्षेत्रों से सैकड़ों जुलूस निकलते हैं।

जुलूस में शामिल होते हैं हजारों

मो। अस्करी ने कहा कि इन जुलूसों में हजारों की संख्या में लोग शामिल होते हैं। मजलिसों में भी भारी भीड़ होती है। भीड़ भाड़ वाले त्योहार के समय भी लाइट और सड़कों के मौजूदा हालात किसी को चुटहिल कर सकती है। अंजुमन हाशिमया के मशहद अली ने दरियाबाद स्थित अन्नूलाल की नीम से इमामबाड़ा अरब अली खां तक बुझी स्ट्रीट लाइट को ठीक कराने की मांग की। अंजुमन गुन्चाए कासिमया के मिर्जा अजादार हुसैन ने सभी प्रमुख गलियों और इमामबाड़ों के आसपास नियमित रूप से सफाई, प्रकाश व्यवस्था, चूने का छिड़काव किए जाने की मांग की। सफदर हुसैन, अब्बन नकवी, मसर्रत अब्बास, शादाब जमन, खुशनूद, इतरत नकवी आदि मौजूद रहे।

नाराज हैं ताजियादार

संयुक्त व्यापार मंडल रोशनबाग इकाई के अध्यक्ष रमीज अहसन की अध्यक्षता में बुड्ढा ताजिया चौराहे के पास हुई बैठक में हजरत इमाम हुसैन की शहादत पर उठने वाली मेहंदी, अलम जुलूस के मार्गो की दयनीय हालत के लिए निगम प्रशासन के ढुलमुल नीति पर रोष व्यक्त किया गया। रमीज अहसन ने कहा कि ऐसी व्यवस्था को लेकर ताजियादारों में भारी रोष है। कुछ जगहों पर काफी देर से काम शुरू कराया गया है, जिससे मुहर्रम से पूर्व इसके पूरा होना मुश्किल है। दायरा शाह अजमल में बन रही गली के कार्य में गुणवत्ता पर भी उन्होंने प्रश्नचिंह लगाया है। बैठक में मंडल के महासचिव गुफरान खान, उपाध्यक्ष सामिन खान, जाहिद भाई, अमन नईम, औनरजा, बिलाल अहमद आदि शामिल रहे।