स्वच्छता एप का यूज बढ़ाने के लिए नगर निगम ने ऑफर किया कांटेस्ट

स्वच्छ सर्वेक्षण में इलाहाबाद की रैंकिंग बढ़ाने के लिए उठाया गया कदम

ALLAHABAD: शहर को साफ सुथरा बनाने में पब्लिक की भागीदारी बढ़ाने के लिए नगर निगम ने नया ऑफर इंट्रोड्यूज किया है। स्मार्ट फोन यूजर्स के लिए यह बोनान्जा ऑफर इसलिए भी है क्योंकि उनकी शिकायत का 24 घंटे के भीतर समाधान मिलेगा और 25 हजार रुपए तक कैश प्राइज जीतने का भी मौका होगा। इसके लिए न तो स्मार्टफोन यूजर को घर के बाहर निकलना है और न ही किसी ऑफिसर के आगे-पीछे घूमना है। स्पॉट की पिक क्लिक करके भेजनी है। इसके बाद का काम नगर निगम करेगा।

एप पर रिस्पांस से तय होगी पोजीशन

स्वच्छ सर्वेक्षण की शुरुआत 4 जनवरी से होने जा रही है। सर्वेक्षण की रैंकिंग स्वच्छ सर्वेक्षण एप की डाउनलोडिंग, उस पर पब्लिक का रिस्पांस और उसके बाद नगर निगम के रिस्पांस स्टेटस से होनी है। फिलहाल इस मामले में अपना शहर 42वें स्थान पर चल रहा है। स्मार्ट सिटी के रूप में डेवलप किए जाने हेतु इलाहाबाद का सेलेक्शन हो चुका है। शहर की साफ सफाई व्यवस्था का हाल जानने के लिए यह सर्वे हर साल कराया जाता है। इसी के चलते नगर निगम ने रैंकिंग बढ़ाने के लिए पूरी ताकत झोंकनी शुरू कर दी है। एचपी के पेट्रोल पम्प और ड्रग्स एसोसिएशन पहले ही नगर निगम के इस इनीशिएटिव से जुड़ चुके हैं। उन्होंने छूट की घोषणा कर रखी है। इसके बाद नगर निगम ने अपनी तरफ से प्राइज देने का नया इनीशिएटिव घोषित किया है।

गूगल प्ले स्टोर से करें डाउनलोड

सफाई से रिलेटेड प्राब्लम्स का साल्यूशन देने के साथ स्वच्छ सर्वेक्षण का हिस्सा बनाने वाला एप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। इसे डाउनलोड करने के लिए प्ले स्टोर पर एमओएचयूए सच करके अपने मोबाइल में डाउनलोड और इंस्टॉल करें। एप डाउनलोड करने के बाद पब्लिक को शिकायत दर्ज कराने का मौका मिल जाएगा। जरूरी नहीं है कि शिकायत अपने मोहल्ले या गली की हो वह इलाहाबाद नगर निगम की टेरेटरी में कहीं की भी हो सकती है। शिकायत अपलोड करने के बाद इसका 24 घंटे के भीतर साल्यूशन देना नगर निगम का काम होगा। इसकी निगरानी मेयर अभिलाषा गुप्ता, नगर आयुक्त हरिकेश चौरसिया के साथ ही अपर नगर आयुक्त ऋतू सुहास खुद करेंगी।

यह मिलेंगे इनाम

प्रथम पुरस्कार- 25,000

द्वितीय पुरस्कार- 15,000

तृतीय पुरस्कार- 10,000

चतुर्थ पुरस्कार- 1,000

(दस लोगों को)

सांत्वना पुरस्कार- 500

(100 लोगों को)

27 दिसंबर तक डाउनलोडिंग

यूपी में इलाहाबाद की पोजीशन: 41

टोटल स्कोर: 951.50

यूजर इंगेजमेंट: 872.40

यूजर हैप्पीनेस: 6.30

एजेंसी रिस्पांस: 72.80

ब्रांड अम्बैसडर बनी वैशाली

गुरुवार को स्वच्छता सर्वेक्षण में जिले को टॉप पोजीशन दिलाने के लिए ब्रांड अम्बैसडर का सेलेक्शन भी सर्व सम्मति से किया गया। डॉ तारिक सुहैल, डॉ विनय कुमार मिश्र, डॉ शोभित अग्रवाल, डॉ आरके अग्रवाल, डॉ वैशाली सक्सेना, डॉ अविनाश सक्सेना, डॉ एमए बघेल, डॉ राजीव सिंह और डॉ प्रकाश की मौजूदगी में डॉ वैशाली सक्सेना का नाम ब्रांड अम्बैसडर के लिए चयनित किया गया। मेयर अभिलाषा गुप्ता और नगर आयुक्त हरिकेश चौरसिया ने इस पर मुहर लगायी।

मेडिकल वेस्ट से बनेगी कम्पोस्ट

इलाहाबाद हॉस्पिटल एसोसिएशन ने सफाई में जिले की पोजीशन अव्वल बनाने के लिए खुलकर समर्थक का फैसला लिया है। गुरुवार को संगठन के सदस्यों ने नगर निगम के अफसरों को भरोसा दिलाया कि वह 10 दिन के भीतर मेडिकल वेस्ट को कम्पोस्ट बनाने वाली मशीन अपने यहां लगवा लेंगे।