इलाहाबाद पहुंचे 500-500 के नोट की शक्ल में 200 करोड़

बैंक और एटीएम से अब बड़े नोट के साथ निकलने लगे छोटे नोट

ALLAHABAD: नोटबंदी के बाद कैश और फुटकर की क्राइसिस झेल रहे इलाहाबादियों के लिए गुड न्यूज है। बैंकों में जहां भरपूर मात्रा में कैश पहले से ही अवेलेबल है, वहीं अब 500 के नए नोटों की मोटी खेप भी इलाहाबाद पहुंच गई है। इसके बाद फुटकर की समस्या भी खत्म हो जाएगी। बैंकों ने 2000 के साथ ही 500 के नोट देने शुरू कर दिए हैं। वहीं एटीएम से भी अब 500 के नोट निकलने लगे हैं।

एटीएम की लाइन हुई खत्म

नोटबंदी के बाद लोगों को हो रही समस्या से छुटकारे के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जितने दिन का समय मांगा था, उतने दिन यानी 50 दिन बाद काफी हद तक कैश क्राइसिस इलाहाबाद में दूर हो चुकी थी। बैंकों के साथ ही एटीएम के बाहर लग रही लंबी लाइन छोटी हो गई थी। वहीं दो महीने पूरे होने तक तो लाइन एक दम गायब सी हो गई। अब एटीएम से पैसे निकालने के लिए कहीं भी लोगों की लंबी लाइन नहीं दिखाई देती है।

मिलने लगा फुटकर

करीब एक सप्ताह पहले तक जहां एटीएम से केवल 2000 रुपये के ही नोट निकल रहे थे, वहीं अब दो हजार के साथ 500 के नोट भी निकल रहे हैं। कुछ एटीएम तो ऐसे हैं, जहां केवल 500 के ही नोट निकल रहे हैं। हकीकत जानने के लिए बुधवार को आईनेक्स्ट रिपोर्टर ने पुराने शहर के कुछ एटीएम की रियलिटी चेक किया। मुट्ठीगंज बासमंडी चौराहा के पास लगे बीओबी के एटीएम से कुछ दिन पहले जहां दो-दो हजार रुपये के नोट ही निकल रहे थे। वहां बुधवार को एटीएम से 500-500 के नोट निकले। रामभवन चौराहे के पास लगे यूनियन बैंक के एटीएम से भी रिपोर्टर ने कैश निकाला तो 500 रुपये के नोट निकले। एटीएम से बड़े नोटों की जगह छोटे नोट निकलने से लोगों ने काफी राहत महसूस की।

पहुंचे 500 के नोट के बंडल

आरबीआई ने इलाहाबाद के लिए 500 रुपये के नए नोट वाले करीब 200 करोड़ रुपये भेजे हैं। ये बैंकों में बांट दिए गए हैं। यूनाईटेड बैंक को करीब तीन से पांच करोड़ रुपये 500 रुपये के नोट वाले दिए गए हैं। इसी तरह अन्य बैंकों को भी 500 के नोट बांट दिए गए हैं।

कैश क्राइसिस तो कई दिन पहले ही कम हो गई थी। फुटकर की समस्या बनी हुई थी। अब तीन-चार दिन से वह समस्या भी कम हो गई है। क्योंकि आरबीआई ने भरपूर मात्रा में 500 के नोट भेज दिए हैं। छोटे नोट भी अब अवलेबल हैं।

नरायन ताताचारी

एजीएम, इलाहाबाद बैंक