आई स्टिंग

ईद मनाने घर लौट रहे लोगों से सिविल लाइंस बस अड्डे पर हुई मनमाना वसूली

14 रुपए की एमआरपी वाली पानी की बोतल के वसूले गए 20 रुपए

ALLAHABAD: ईद की खुशियां मनाने ईद पर घर लौट रहे लोगों से शुद्ध पानी के नाम पर खुली लूट हुई। एमआरपी से पचास फीसदी तक अधिक धनराशि वसूल की गई और परिवहन निगम के अफसर अपने ही कैंपस में हो रही खुली लूट को चुपचाप देखते रहे। न किसी दुकानदार से पूछने की जहमत उठाई गई और न ही कार्रवाई करने की। दुकानदार ठंडा करने के नाम पर यह लूट करते रहे। पब्लिक से आए फीडबैक को नोटिस लेते हुए आई नेक्स्ट ने स्टिंग किया तो पता चला कि यह खेल तो लम्बे समय से चल रहा है।

मजबूरी का सौदा

अभी तक इलाहाबाद जंक्शन पर रेल नीर की बिक्री में ही ओवर रेटिंग की जाती थी। अब सिविल लाइंस बस अड्डे पर परिवहन नीर की बिक्री में भी ओवर रेटिंग शुरू हो गई है। बस में सफर के दौरान या फिर बस अड्डे पर पहुंच कर कोई एक बोतल पानी खरीदता है तो उससे 20 रुपया ले लिया जाता है। लोग बस पकड़ने की जल्दबाजी में एमआरपी भी नहीं देखते। जबकि परिवहन नीर का वास्तविक रेट 14 रुपया है। रेल नीर से एक रुपया सस्ता। सिविल लाइंस बस अड्डे पर खुलेआम मची इस लूट का खुलासा करने के लिए आईनेक्स्ट रिपोर्टर ने स्टिंग किया।

16 का है परिवहन नीर

दोपहर करीब साढ़े बारह बजे रिपोर्टर बस अड्डे पर पहुंचा। टूरिस्ट बंग्लो के बगल में मेन गेट से इंट्री करते ही दाएं तरफ स्थित एक स्टॉल पर पहुंचा। दुकानदार से एक बोतल परिवहन नीर मांगा। जब पूछा कि कितना दें तो स्टाल पर तैनात युवक ने कहा 16 रुपये। जबकि परिवहन बोतल पर एमआरपी थी 14 रुपये। ओवररेटिंग देख रिपोर्टर आगे बढ़ गया।

20 का मिलेगा, चाहिए तो बोलो

रिपोर्टर थोड़ा आगे बढ़ते हुए एआरएम ऑफिस के पास पहुंचा। एआरएम ऑफिस के ठीक नीचे लगे एक स्टॉल पर पहुंचा। जहां पर रिपोर्टर ने स्टॉल पर खड़े युवक से एक बोतल पानी मांगा, तो उसने फ्रीज से परिवहन नीर की बोतल निकाल कर दे दिया। जब पूछा कि कितना हुआ तो उसने कहा 20 रुपये। रिपोर्टर ने कहा कि एमआरपी तो 14 रुपये है। तो उसने कहा 20 का ही मिलेगा, लेना हो लो नहीं तो जाओ। जबकि उसी स्टॉल के ठीक सामने परिवहन विभाग ने परिवहन नीर बिक्री का स्टाल लगा रखा है। जहां से 14 रुपये बोतल पानी बेचा जा रहा है। जल्दबाजी में लोग इस बात का ध्यान नहीं देते हैं कि एक ही एरिया में एक बोतल पानी का तीन रेट है।

अफसर दे रहे ओवररेटिंग को बढ़ावा

सिविल लाइंस बस अड्डे पर की जा रही ओवर रेटिंग को लेकर एआरएम सिविल लाइंस दीपक चौधरी से बात की गई तो उन्होंने पहले ओवर रेटिंग करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की बात कही। फिर कहा कि अगर कोई एक-दो रुपया ज्यादा ले रहा है तो फ्रीजर में ठंडा करने में एक्स्ट्रा लग जाता है। लेकिन अगर छह रुपये ज्यादा ले रहा है तो यह गलत है।

फ्रिज में रखकर ठंडा करने के एवज में कोई एक-दो रुपए ज्यादा ले रहा है तो दिक्कत नहीं है। लेकिन, छह रुपए तक ज्यादा लिए जा रहे हैं तो यह गलत है। मैं खुद चेकिंग कराकर कार्रवाई करुंगा।

-दीपक चौधरी

एआरएम, सिविल लाइंस बस स्टेशन