i exclusive

सिविल लाइंस में सर्विस रोड को नगर निगम ने उठा दिया ठेके पर

पार्किंग में गाडि़यां खड़ी करने वालों को लगेगी हर रोज चपत

balaji.kesharwani@inext.co.in

ALLAHABAD: सिविल लाइंस एरिया में कहीं भी गाड़ी को पार्क कर देने की आदत है तो इसे तत्काल बदल डालें। अन्यथा या तो आपको पार्किंग चार्ज देना होगा अथवा ठेकेदार से पंगा लेकर अपना मूड खराब करना होगा। नगर निगम में पूरे सिविल लाइंस एरिया में स्थित सर्विस लेन को पार्किंग में कन्वर्ट करके ठेके पर उठा दिया है। यह व्यवस्था लागू हो चुकी है।

ठेकेदारों ने किया कब्जा, वसूली शुरू

बता दें कि हाल ही में अरबों रुपए खर्च कर एडीए ने सिविल लाइंस की सड़कों को चमकाया है। सर्विस रोड बनाने के साथ ही पार्किंग स्पेस बनाया। सिविल लाइंस में ही मल्टी स्टोरी पार्किंग डेवलप कर दी गई ताकि पब्लिक अपनी गाडि़यां वहां पार्क करे और रोड खाली रहे। पब्लिक को नगर निगम की यह व्यवस्था रास नहीं आई और वह अपनी गाडि़यां पुरानी आदत के अनुसार सर्विस लेन में पार्क करनी शुरू कर दी। इस पर नगर निगम ने नया दांव खेल दिया है। पब्लिक से पैसा वसूलने के लिए उसने सर्विस रोड को ठेके पर उठा दिया है। यानी अब पार्किंग के बदले चार्ज देना अनिवार्य होगा। नगर निगम से ठेका लेने के बाद ठेकेदारों ने पार्किंग स्पेस पर कब्जा कर लोगों से पैसा वसूलना शुरू कर दिया है।

बाक्स

14 स्थानों का हो गया ठेका

सिविल लाइंस में पत्थर गिरजाघर से हनुमान मंदिर तक कुल 14 स्थान चिन्हित किए गए हैं, जहां पार्किंग शुल्क वसूला जाना है। सभी स्थानों का टेंडर कम्प्लीट कराने के बाद ठेके पर उठा दिया गया है। वाहन पार्किंग का एलाटमेंट एक अप्रैल से पहले होना था, लेकिन टेंडर प्रक्रिया में देरी और कुछ ठेकेदारों के विवाद के चलते देरी हुई। अब पैसा वसूली शुरू हो गई है।

बाक्स

घंटे के अनुसार लगेगा चार्ज

सिविल लाइंस एरिया में अभी तक लोग कहीं भी कार या बाइक खड़ी कर देते थे। अब उन्हें इसके लिए शुल्क देना होगा। सिविल लाइंस में बिग बाजार के सामने और सुभाष चौराहे के पास नगर निगम के ठेकेदारों ने अपना काम शुरू कर दिया है। सर्विस रोड पर पार्क होने वाली कार या बाईक पर पर्ची लगाकर पैसा वसूली हो रही है। रेट घंटा वाइज तय किया गया है। नगर निगम ने इस रेट को एप्रूव भी किया है।

समय वार निर्धारित शुल्क

05 रुपये में एक घंटे तक पार्किंग स्पेस में खड़ी रह सकती है बाइक

10 रुपये प्रति घंटे चार्ज होगा एक घंटे से अधिक बाइक खड़ी करने पर

10 रुपये में एक घंटे तक पार्किंग स्पेस में खड़ी रह सकती है कार

20 रुपये प्रति घंटे चार्ज होगा एक घंटे से अधिक कार खड़ी करने पर

चार पहिया वाहन Parking

बाटा शोरूम के सामने

बैंक आफ बड़ौदा व फोटो विजन के सामने

कादिर बिल्डिंग के सामने

विनायक टॉवर के सामने

सेंट पॉल बुक सेंटर के सामने, एसीसी बिल्डिंग के सामने

बिग बाजार के सामने

एलआइसी के सामने हितकारी यूपीसी क्रॉकरी के सामने

हर्ष होटल के सामने और काफी हाउस के सामने

बाइक के लिए पार्किंग

पंजाब एंड सिंध बैंक

बिग बाजार के सामने

शंकर ढाबा व मॉडल शॉप के सामने

काशी आर्नामेंट हाउस के सामने

सिविल लाइंस एरिया में वाहन पार्किंग की व्यवस्था को बनाए रखने के लिए पार्किंग स्टैंड एलाट किया गया है। लोगों को निर्धारित स्थान पर ही अपने वाहन पार्क करने चाहिए। ताकि जाम से मुक्ति मिलेऔर व्यवस्था बनी रहे।

सुमित कुमार

अपर नगर आयुक्त, नगर निगम, इलाहाबाद