-प्लानिंग के साथ आकर लूटते थे और माल लेकर गोंडा भाग जाते थे

-सिरदर्द बने सात उचक्कों को मुट्ठीगंज पुलिस ने दबोचा

ALLAHABAD: मुट्ठीगंज थाने की पुलिस ने गोंडा के सात उत्पाती उचक्कों को दबोच लिया है। पुलिस का दावा है कि इन सातों ने शहर में छोटी-बड़ी एक दर्जन से अधिक लूट की घटनाओं को अंजाम दिया था। यह गिरोह इलाहाबाद आता था, ताबड़तोड़ वारदातों को अंजाम देता था और कुछ महीने के लिए गायब हो जाता था। नवंबर में इस गिरोह ने कई घटनाओं को अंजाम दिया तो पुलिस ने खोजबीन शुरू की। उचक्कों को सोमवार रात नैनी के नए पुल से दबोच लिया गया। उचक्कों के पास से बम, तमंचे के साथ ही गांजा भी बरामद हुआ है। दावा है कि इसी गिरोह ने सिविल लाइंस में ग्राम प्रधान से लूट की थी।

विनोद है सरगना

एसएसपी केएस इमेनुएल ने सातों उचक्कों को सोमवार को मीडिया के सामने पेश किया। एसएसपी के मुताबिक इस गिरोह का सरगना मोतीगंज के छजवा गांव का विनोद कुमार बरवा है। वह अपने गांव के धर्मेद्र, संजय, सुरेश के साथ मिलकर लूट की घटनाओं को अंजाम देता था। बाद में इस गिरोह से गोंडा के ही रहेश, रामगरीब व हरिश्चंद्र भी जुड़ गए। इस गिरोह के निशाने पर मंदिर व भीड़भाड़ वाले बाजार होते थे। रेलवे स्टेशन पर भी इस गिरोह ने कई लोगों का सामान उड़ाया है। गिरोह का लूट के बाद गायब हो जाता था। यह सभी गोंडा पहुंच जाते थे और पुलिस इलाहाबाद में तलाश करती रहती थी।

जेल भी जा चुके हैं उचक्के

यह गिरोह प्रतापगढ़, अंबेडकर नगर, अंबेडकरनगर, बहराइच, रायबरेली, बस्ती, सिद्धार्थ नगर, लखनऊ, जोधपुर, लखनऊ समेत कई शहरों में छिनैती, लूट जैसी वारदातों को अंजाम दे चुका है। विनोद, धर्मेद्र और संजय कई बार इलाहाबाद, प्रतापगढ़, अंबेडकर नगर से जेल भी जा चुके हैं। एसएसपी ने एसओ मुट्ठीगंज इंद्रदेव की टीम को पांच हजार का इनाम दिया है।

एक हजार रुपए रोज का रसोइया

रहेश कुमार इस गिरोह का रसोइया है। उसके हाथ का खाना विनोद को इतना पसंद आया था कि वह उसको पर डे एक हजार रुपए देता था। हर घटना के बाद उसे अलग से बख्शीश भी मिलती थी। यह गिरोह लॉज, होटलों के साथ किराए का मकान लेकर भी रहता था। आशंका है बरामद बाइकें भी चोरी की हैं।

--------------

उचक्कों का नाम

1. विनोद कुमार बरवार, छजवा, मोतीगंज, गोंडा

2. धर्मेद्र बरवार, छजवा, मोतीगंज, गोंडा

3. संजय कुमार बरवार, छजवा, मोतीगंज, गोंडा

4. सुरेश बरवार, छजवा, मोतीगंज, गोंडा

5. रहेश कुमार, पुरेपवार, वजीरगंज, गोंडा

6. रामगरीब बरवार, मतवरिया, मोतीगंज, गोंडा

7. हरिश्चंद्र बरवार, जुड़ईपुरवा, मनकापुर, गोंडा

------------

बरामदगी

-तीन बाइक

-दो तमंचा, चार कारतूस

-11 देशी बम

-15 किलो गांजा

-सात सेलफोन

-16800 रुपए

-------------------

-28 जुलाई को कैंट में पानी टंकी रेल ओवर ब्रिज के पास एक लाख की लूट

-20 जुलाई को करछना के ग्राम कौआ से एक लाख रुपए की चोरी

-19 सितंबर को कैंट में ब्लड बैंक के पास से एक लाख 95 हजार रुपए की लूट

-11 सितंबर को कर्नलगज में इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के इम्पलाइ से 50 हजार रुपए की छिनैती

-छह नवंबर को सिविल लाइंस में नवाब यूसुफ रोड के पास ग्राम प्रधान घनश्याम मिश्रा से एक लाख की लूट

-एक अक्टूबर को रानीपुल का हाता में महिला से छिनैती