- विधान सभा की सरकारी आश्वासन समिति को एसआईटी ने सौंपी आख्या

ALLAHABAD: छात्रों के साथ धोखाधड़ी करके करोड़ों का वारा न्यारा करने वाले फर्जी विश्वविद्यालयों की अब खैर नहीं है। ऐसे विश्वविद्यालयों के खिलाफ सख्त कार्यवाही के लिए केन्द्र और प्रदेश सरकार ने हाथ मिला लिया है। ऐसे शिक्षण संस्थानों पर नकेल कसने के लिए गठित एसआईटी (विशेष अनुसंधान दल) ने अपनी आरम्भिक रिपोर्ट यूपी गवर्नमेंट को सौंपी है। जिसके बाद प्रमुख सचिव गृह विभाग से भी प्रभावी कार्यवाही की मांग की गई है।

एसआईटी कर रही है जांच

गौरतलब है कि यूपी में संचालित कई फर्जी विश्वविद्यालयों का मामला प्रकाश में आ चुका है। जिनकी शिकायत व्यापक स्तर पर केन्द्र और प्रदेश सरकार से की गई थी। मामले की गंभीरता को देखते हुए जांच एसआईटी को सौंप दी गई। इससे शिक्षा माफियाओं के बीच हड़कम्प मचा हुआ था। अभी तक यह पता नहीं चल पा रहा था कि एसआईटी की जांच कहां तक पहुंची है। लेकिन शासन स्तर से जारी एक पत्र के बाद तस्वीर काफी हद तक साफ हुई है।

अपर पुलिस महानिदेशक की रिपोर्ट

विशेष सचिव उत्तर प्रदेश शासन बीबी सिंह की ओर से जारी किए गए पत्र में कहा गया है कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय उच्चतर शिक्षा विभाग भारत सरकार के सचिव के अर्धशासकीय पत्र में फर्जी विश्वविद्यालयों का उल्लेख किया गया है। जिसके बाद प्रकरण की जांच के लिए गठित एसआईटी के अपर पुलिस महानिदेशक ने विधान सभा की सरकारी आश्वासन समिति के समक्ष अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत की है।

इलाहाबाद में भी दो विश्वविद्यालय

इसमें कहा गया है कि गवर्नमेंट से प्राप्त जानकारी के अलावा भी कई और फर्जी विश्वविद्यालय प्रदेश में हो सकते हैं। जिनके बार में जानकारी जुटाई जा रही है। सचिव ने अपर पुलिस महानिदेशक के हवाले से प्रमुख सचिव गृह से अनुरोध किया है कि पूरे मामले की नियमित रूप से अनुश्रवण किए जाने की जरूरत है। जिससे हार्ड एक्शन लिया जा सके। उनके पत्र में महिला ग्राम विद्यापीठ एवं गांधी विद्यापीठ प्रयाग का भी उल्लेख किया गया है।

जन सामान्य तक पहुंचे जानकारी

इलाहाबाद में स्थापित दोनों फर्जी विश्वविद्यालयों की अंतिम रिपोर्ट तैयार कर ली गई है। सचिव बीबी सिंह ने एसआईटी से तैयार की गई रिपोर्ट की पूरी आख्या तलब की है। यूपी गवर्नमेंट ने एसआईटी के कदम से निदेशक उच्च शिक्षा, प्रदेश के सभी मंडलायुक्त एवं जिलाधिकारी, सभी राज्य विश्वविद्यालय, उत्तर प्रदेश राज्य शिक्षा परिषद आदि को भी अवगत करवा दिया है। कहा गया है कि इनके बारे में जन सामान्य को भी जानकारी दी जाए। जिससे उन्हें किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी से बचाया जा सके।

अभी इनके खिलाफ चल रही जांच

----------------------

- महिला ग्राम विद्यापीठ विश्वविद्यालय प्रयाग

- गांधी विद्यापीठ प्रयाग इलाहाबाद

- महाराणा प्रताप शिक्षा निकेतन प्रतापगढ़

- संस्कृत विश्वविद्यालय वाराणसी

- नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ इलेक्ट्रो होम्योपैथी

- उत्तर प्रदेश विश्वविद्यालय कोसी कला मथुरा

- गुरूकुल विश्वविद्यालय वृन्दावन

- इंडियन एजुकेशन काउंसिल ऑफ उत्तर प्रदेश लखनऊ

- नेता जी सुभाष चन्द्र बोस ओपन यूनिवर्सिटी अचलताल अलीगढ़

प शिक्षा निकेतन प्रतापगढ़

- इंटरनेशनल नॉन ओलम्पिक यूनिवर्सिटी