इलाहाबाद यूनिवर्सिटी ने तय किया नया फार्मूला

परीक्षा में मिले अंक के आधार पर बनेगा फाइनल रिजल्ट

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: कोरोना महामारी को देखते हुए इस बार इलाहाबाद यूनिवर्सिटी की ओर से भी स्टूडेंट्स को प्रमोट करने का निर्णय लिया गया था। इसके लिए यूनिवर्सिटी के एग्जाम कंट्रोलर की ओर से फार्मूला भी बना लिया गया। हालांकि पहले से बने फार्मूला में बदलाव कर दिया गया है। बदलाव के अनुसार अब प्रमोट हुए स्टूडेंट्स को अपने विभाग लेवल पर परीक्षा देनी होगी। उसमें मिले अंक के आधार पर ही स्टूडेंट्स के फाइनल अंक निर्धारित होंगे। इसको लेकर परीक्षा नियंत्रक प्रो। रामेन्द्र सिंह ने तैयारियां भी शुरू कर दी है। साथ ही परीक्षा नियंत्रक की ओर से सभी विभागों को इस बारे में पत्र भी भेज दिया गया है।

छात्रों की नाराजगी के चलते फैसला

प्रमोट में मिले अंक को लेकर लगातार स्टूडेंट्स अपनी नाराजगी जाहिर कर रहे थे। ऐसे में यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन की ओर से पहले फाइनल इयर के स्टूडेंट्स को स्क्रूटनिंग एग्जाम देने की व्यवस्था की गई। उधर प्रमोट होकर सेकेंड व थर्ड इयर में पहुंचे स्टूडेंट्स में भी नाराजगी बनी हुई थी। जिसको देखते हुए यूनिवर्सिटी की ओर से प्रमोट किए गए स्टूडेंट्स के लिए नया फार्मूला बनाया गया है।

ये होगा नया फार्मूला

फाइनल इयर के स्टूडेंट्स 2 अगस्त से ऑनलाइन मोड में एग्जाम देंगे।

एग्जाम कंट्रोलर प्रो। रमेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि ग्रेजुएशन में बीए, बीएससी और बीकाम में प्रमोट होकर सेकेंड व थर्ड इयर में पहुंचे स्टूडेंट्स को अब सितंबर से प्रत्येक माह डिपार्टमेंट के लेवल पर एक टेस्ट देना होगा।

यह टेस्ट आनलाइन मोड में ही कराया जाएगा।

इसके बाद डिपार्टमेंट की ओर से पांच टेस्ट में से सबसे बेस्ट चार टेस्ट परीक्षा नियंत्रक आफिस को उपलब्ध कराएंगे।

सभी डिपार्टमेंट से टेस्ट की रिपोर्ट मिलने के बाद परीक्षा नियंत्रक आफिस उसी रिजल्ट को आधार मानकर फाइनल रिजल्ट जारी करेगा।

कोरोना की संभावित थर्ड वेव या संक्रमण बढ़ने के कारण यदि परीक्षा नहीं कराने की स्थिति बनती है। तो भी इसी परिणाम को आधार माना जाएगा।

यह टेस्ट महीने के पहले सप्ताह में कराए जाने की तैयारी चल रही है।

वायवा/प्रैक्टिकल सिर्फ एक बार में ही कराया जाएगा।

प्रमोट होने पर मिले अंक से असंतुष्ट स्टूडेंट्स की डिमांड को देखते हुए ये नई व्यवस्था लागू की गई है। सितंबर मंथ से टेस्ट की शुरुआत होगी।

प्रो। रमेन्द्र कुमार सिंह

परीक्षा नियंत्रक, इलाहाबाद यूनिवर्सिटी