- सोरांव तहसील दिवस में अधिकारियों को समस्या सुनने से रोका

- छात्रों के साथ अधिवक्ताओं ने किया हंगामा

- फूलपुर तहसील दिवस में डीएम ने की कार्रवाई

सोरांव तहसील दिवस में आय जाति व निवास प्रमाण पत्र बनवाने में आ रही परेशानी को लेकर अधिवक्ताओं व छात्रों ने जमकर हंगामा किया। नारेबाजी करते हुए तहसील दिवस में उपस्थित अधिकारियों को शिकायत सुनने से रोक दिया। आक्रोश देख एसडीएम तहसीलदार तो निकल गए, लेकिन अन्य अधिकारियों को गेट बंदकर तहसील के अंदर जबरन रोक लिया। इससे यहां अफरातफरी मच गई। अधिकारियों के कक्ष न्यायालय कार्यालय भी फटाफट बंद होने लगे। सिंगल विण्डो केन्द्र खतौनी वितरण केन्द्र से लेकर उपनिबंधक कार्यालय में भी तालाबंदी करा कर अधिवक्ताओं ने एसडीएम का पीछा किया तो वह पैदल ही सीओ सोरांव के कार्यालय में पहुंच गए। दोनों अधिकारियों की सुरक्षा के लिए कई थानों की फोर्स एकत्र हो गयी।

तहसील में गरजे अधिवक्ता

घेराबंदी करने के बाद तहसील परिसर में अधिवक्ताओं ने सदन की सभा बुलाई। सोरांव तहसील से एसडीएम तहसीलदार को स्थानांतरित करने की मांग की। बुधवार को सांकेतिक हड़ताल पर जाने के साथ गुरुवार को जिलाधिकारी का घेराव कर तहसील में व्याप्त भ्रष्टाचार की शिकायत करने का निर्णय लिया।

ब्म् शिकायतें ही सुन सके अधिकारी

हंगामे के चलते सोरांव तहसील दिवस में कुल ब्म् शिकायतें ही सुनी जा सकीं। इनमें ख्फ् राजस्व विभाग की ही रही। क्क् बजे हंगामा शुरू होने के बाद कोई प्रार्थना पत्र नहीं आ सका। अधिवक्ताओं व छात्रों के आन्दोलन के बाद अधिकारियों ने सभागार छोड़ कर इधर उधर दुकानों में बैठ कर समय पूरा किया। जबकि पुलिस व विकास तथा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी तहसील मुख्यालय के सम्बंधित कार्यालयों में बैठे रहे। तीन बजे के बाद ताला खुलने पर वाहन लेकर जाने में सफल हुए।

डीएम ने दिया एफआईआर दर्ज करने का निर्देश

फूलपुर तहसील दिवस की अध्यक्षता कर रहे डीएम पी गुरु प्रसाद ने मंगलवार को ग्राम भमई हुसामगंज में ग्राम सभा की जमीन पर अवैध कब्जा करने वाले दबंगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज किए जाने के निर्देश दिए। समग्र ग्राम लोहिया से हुआडीह में एक महीने के भीतर बनी सड़क के उखड़ने की शिकायत की जांच उन्होंने पीडब्ल्यूडी के अधिशासी अभियंता को सौंपी। जिसकी रिपोर्ट एक सप्ताह में मांगी गई है। मौके पर विधवा पेंशन और रानी लक्ष्मीबाई पेंशन नहीं मिलने पर की शिकायत पर उन्होंने मामले की जांच जिला प्रोबेशन अधिकारी व समाज कल्याण अधिकारी को सौंप दी। तहसील दिवस में एसएसपी मंजिल सैनी, प्रभारी सीडीओ आरसी पांडेय, एसडीएम अर्चना द्विवेदी आदि मौजूद रहे।

- आय जाति निवास प्रमाण पत्र बनने में आन लाइन डिस्ट्रिक्ट ई गवर्नेस सुविधा लागू किये जाने के बाद सर्वर में आ रही खराबी कारण बनी हुई है। जुलाई माह में समस्या बढ़ रही है। मामले की जानकारी जिलाधिकारी के माध्यम से शासन तक भेजी गयी है। फिलहाल समस्या के समाधान के लिए अपर जिलाधिकारी प्रशासन को आना था कई तहसीलों में हंगामा होने के कारण देर शाम तक नहीं आ सके।

नागेन्द्र सिंह, एसडीएम सोरांव