पोलिंग बूथों पर बीएलओ का रवैया जस का तस

पब्लिक हो रही है परेशान, नही मिल रहे फार्म

प्रशासन की कार्रवाई से भी नही लगा डर

ALLAHABAD: यह सच है। पब्लिक पोलिंग बूथों पर बीएलओ का नाम पता पूछ रही है। लाख कोशिशो के बावजूद बीएलओ से मुलाकात नही हो रही है। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने इस मामले को छुआ तो पब्लिक का दर्द उभरकर सामने आ गया। लोगों का कहना है कि जिस पोलिंग सेंटर पर पांच बूथ बनाए गए हैं वहां एक भी बीएलओ का उपस्थित नही होना, हैरत की बात है। प्रशासन भी इस मामले को लेकर अधिक गंभीर नजर नही आ रहा। जबकि, मतदाता सूची पुनरीक्षण अभियान में केवल तीन दिन ही बचे हैं। अगर निकाय चुनाव को लेकर बीएलओ का यही रवैया रहा तो हजारों वोटर इस चुनाव में वोट देने से महरूम रह जाएंगे।

हमसे बांटा अपना दर्द

केस नंबर एक- अल्लापुर किदवई नगर में सरस्वती मंदिर स्थित बूथ पर बीएलओ की तलाश में पहुंचे डॉ। अमित शर्मा को शुक्रवार को निराशा हाथ लगी। उन्होंने बताया कि यहां पर पांच बीएलओ तैनात हैं लेकिन एक का भी पता नही चला। उन्होंने अपनी भाग संख्या 343 के बीएलओ कॉल किया उधर से फोन ही नही उठा।

केस नंबर दो- समाजसेवी मो। अदीब खान भी इसकी तस्दीक करते हैं। उन्होंने दैनिक जागरण आई नेक्स्ट को बताया कि शिवनारायण स्कूल और हमीदिया डिग्री कॉलेज में सुबह 11 बजे तक एक भी बीएलओ नही पहुंचा था। इस दौरान बड़ी संख्या में पब्लिक भरी धूप में पोलिंग सेंटर से निराश होकर वापस लौटी। कॉलेज का स्टाफ भी बीएलओ के संबंध में कोई जानकारी उपलब्ध नही करा सका।

केस नंबर तीन- यही हाल शिवकुटी के पोलिंग सेंटर्स का रहा। यहां पर भी कई बूथों के बीएलओ नदारद रहे। हमारे पाठक ने बताया कि गोविंदपुर सेंट पीटर्स एकेडमी में भी बीएलओ नही पहुंचने से लोग परेशान हुए।

केस नंबर चार- वार्ड 32 नीम सराय निवासी दिनेश सिंह ने बताया कि सूची में नाम जुड़वाने के लिए न तो बूथ पर बीएलओ मिल रहे हैं और न ही उनका मोबाइल नंबर उपलब्ध हो पा रहा है। उन्होंने प्रशासन से बीएलओ का नाम और मोबाइल नंबर जारी करने की गुजारिश की है।

अभी तक नही पहुंचे तहसील सदर

पोलिंग बूथों पर बीएलओ के बैठने के लिए उसके पास उस बूथ की मतदाता सूची होना जरूरी है। लेकिन, हकीकत यह है कि दो-तिहाई बीएलओ ने अभी तक सदर तहसील से यह सूची कलेक्ट ही नही की है। यहां तक कि प्रशासनिक अधिकारी उन्हें बार-बार इसके लिए बुलवा रहे हैं लेकिन बीएलओ के कान में जूं तक नही रेंग रही है। बता दें कि नगर निगम के अस्सी वार्डो की सूची विकास भवन, कलेक्ट्रेट और सदर तहसील में मौजूद है।

बाक्स

तीन दिन बचे, ऑनलाइन करिए आवेदन

गुरुवार को एसडीएम सदर वैभव मिश्रा ने पुनरीक्षण अभियान में लापरवाही बरतने पर 24 बीएलओ के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई थी लेकिन इसका कोई असर नही हुआ। बता दें कि मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने का मौका केवल 15 मई तक मिलेगा। अगर बूथ पर बीएलओ नही मिल रहे हैं तो ऑनलाइन भी सूची में नाम शामिल कराने के लिए ऑप्शन मौजूद है। sec.up.nic.in वेबसाइट पर फार्म तीन क उपलब्ध है। इसे भरकर ऑनलाइन सबमिट करना होगा। इसी वेबसाइट पर बूथ वाइज बीएलओ का नाम और मोबाइल फोन नंबर की सूची भी मौजूद है।