- बाढ़ के डर से बढ़ी प्रशासन की चिंता, नालों की सफाई का दिया आदेश

- बख्शी उपरहार तालाब की सफाई के दिए आदेश

ALLAHABAD:

पश्चिम में हो रही जबरदस्त बारिश से प्रशासन को बाढ़ की चिंता सताने लगी है। अधिकारियों के दिमाग से पिछले साल के बाढ़ का भूत उतरा नही है। यही कारण है कि संबंधित विभागीय अधिकारियों को रविवार को आपदा से निपटने के जरूरी दिशा निर्देश दिए गए। बैठक की अध्यक्षता कर रहे डीएम संजय कुमार ने जलभराव वाले क्षेत्रों सहित बख्शी उपरहार तालाब सहित सभी पंपिंग स्टेशनों की समीक्षा की। हल्की बारिश के बाद कुछ इलाकों में जलभराव की जानकारी पर डीएम ने नगर निगम के चीफ इंजीनियर सहित दूसरे अधिकारियों को फटकार लगाई। उन्होंने नालों की तली तक सफाई किए जाने के आदेश दिए हैं।

बुधवार को होगा स्थलीय निरीक्षण

डीएम ने कहा कि बुधवार को शहर में नालों की सफाई, पंपिंग स्टेशन और स्लूजगेटों की क्रियाशीलता को परखा जाएगा। जल निगम के इंजीनियरों को पंपिंग स्टेशनों में मलबा न फंसने की हिदायत दी। मोरीगेट पर नए पंपिंग स्टेशन बनाने के लिए शासन को प्रस्ताव भेजने को कहा गया है। कहा कि अ‌र्द्धकुंभ से पहले इस कार्य को पूरा कर लिया जाए। एडीएम सिटी, एडीएम वित्त एवं राजस्व, मुख्य राजस्व अधिकारी, नगर निगम और जल संस्थान के अधिकारियों को जलभराव वाले इलाकों का निरीक्षण कर समस्या को दूर करने को कहा गया है। डीएम ने बुधवार तक प्रत्येक दशा में नगर निगम को बख्शी उपरहार तालाब की खोदाई का आदेश दिया है।

हर हाल में हटाया जाए अतिक्रमण

उपरहार तालाब में अतिक्रमण की सूचना पर डीएम ने नाराजगी जताई ओर तालाब की पैमाइश कर भूमि पर बने अवैध मकानों और अतिक्रमण को ध्वस्त करने का आदेश दिया। उन्होंने एडीएम सिटी और एसपी सिटी को अतिक्रमण की कार्रवाई के दौरान पुलिस की तैनाती के आदेश भी दिए। कहा तालाब खोदने से मोहल्ले में पानी नही भरेगा। एक हजार केवी के जले ट्रांसफारमर को ठीक कराने सहित डीएम ने बिजली और डीजल से चलने वाले पंपों को टेस्ट किए जाने के आदेश दिए हैं। आपात स्थित में ट्राली माउंटेड ट्रांसफारमर की व्यवस्था किए जाने को भी कहा है।

बंद कर दिया जाए स्कूल

पिछले साल की घटना को देखते हुए डीएम ने बख्शी बांध किनारे बने एमएल कांवेंट स्कूल को स्लूज गेट बंद किए जाने पर बंद करने के आदेश बीएसए को दिए हैं। गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई के जीएम को शहर में चल रही खोदाई को लेकर फटकार लगाई गई और इन स्थानों की सूची उपलब्ध कराने के आदेश दिए गए। उन्होंने कहा कि बिना प्लानिंग खोदाई किए जाने से शहरवासियों को असुविधा का सामना करना पड़ रहा है।