बेसिक शिक्षा परिषद को मिले नए सहायक अध्यापक

शुक्रवार को नियुक्ति पत्र वितरण का काम पूरा हो गया तो शनिवार से ज्वाइनिंग भी शुरू हो गयी। बेसिक शिक्षा विभाग में रिक्रूट किये गये सहायक अध्यापकों ने शनिवार को बीएसए ऑफिस में अपनी उपस्थिति दर्ज करायी। इस बार एक नई व्यवस्था भी लागू कर दी गयी है। इसके तहत बीएसए नवनियुक्त शिक्षकों को स्कूल आवंटित नहीं करेंगे। सभी को आनलाइन स्कूल आवंटित किये जाएंगे। इसके लिए बेसिक शिक्षा महकमा साफ्टवेयर तैयार करा रहा है।

शुक्रवार को बांटा गया नियुक्ति पत्र

बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में शीर्ष कोर्ट के निर्देश पर सहायक अध्यापक चयन की पहले चरण की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। दो दिन काउंसिलिंग कराने के बाद शुक्रवार को 30235 चयनितों को नियुक्ति पत्र वितरित किए गए हैं। नवनियुक्त शिक्षकों को शनिवार से ही बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय में कार्यभार ग्रहण कराया जा रहा है। बड़ी संख्या में अभ्यर्थी ज्वाइन कर चुके हैं शेष सोमवार को ज्वाइन करेंगे। बेसिक शिक्षा परिषद सचिव प्रताप सिंह बघेल ने 12 अक्टूबर को सभी जिलों को निर्देश दिया था कि नियुक्ति पाने वालों को बीएसए कार्यालय में ही ज्वाइन कराया जाए। उनके विद्यालय आवंटन का निर्देश अलग से जारी किया जाएगा। माना जा रहा है कि बेसिक शिक्षा महकमा जल्द ही इस संबंध में आदेश जारी करेगा।

-----------------

महानिदेशक स्कूल शिक्षा दे चुके आदेश

बेसिक शिक्षा के महानिदेशक विजय किरन आनंद ने दो जून को ही कहा था कि नवनियुक्त शिक्षकों को आनलाइन स्कूल आवंटन किया जाएगा, इसके लिए शिक्षा महकमे में तैयारी चल रही है, जल्द ही साफ्टवेयर बना लिया जाएगा। वे वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बेसिक शिक्षा अधिकारियों से रूबरू थे।

-------------------

अब स्वास्थ्य प्रमाणपत्र देना होगा

शिक्षक भर्ती में जिन अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र मिल चुका है उन्हें दो दिन में अपनी स्वास्थ्य जांच करानी होगी। सचिव का निर्देश है कि ज्वाइन होने के दो दिन बाद सभी का स्वास्थ्य प्रमाणपत्र हासिल कर लिया जाए।