बगैर मान्यता के सालों से संचालित हो रहा स्कूल

छात्रों के साथ क्रूरता के बाद स्कूल की शुरु हुई जांच

ALLAHABAD: फाफामऊ के स्थित रूद्र प्रयाग विद्या मंदिर इंटर कालेज के प्रिंसिपल की क्रूरता की चर्चा हर तरफ है। मामला तूल पकड़ा तो कई दूसरे दूसरे मामले में भी सामने आने लगा। जिस रूद्र प्रयाग विद्या मंदिर इंटर कालेज स्कूल का संचालन सालों से हो रहा है। उसकी मान्यता भी सीबीएसई से प्राप्त नहीं है। बिना मान्यता के ही स्कूल सालों से संचालित हो रहा है। उसके बाद भी स्कूल प्रबंधन की मनमानी लगातार बढ़ती जा रही है।

सीबीएसई की वेबसाइट पर नाम नहीं

स्कूल के मान्यता का मामला सामने आने पर सीबीएसई की वेबसाइट खंगाली गई। यहां भी इस नाम के कोई स्कूल का रजिस्ट्रेशन मान्यता प्राप्त स्कूलों की लिस्ट में नही है। सीबीएसई की ओर से जिले के मान्यता प्राप्त स्कूलों की सूची में भी इस नाम के स्कूल का कही भी जिक्र नहीं है। ऐसे में बिना मान्यता के धड़ल्ले से संचालित हो रहे स्कूल को किसी कार्रवाई का भी डर नहीं है। स्कूल की मान्यता की जांच के लिए आईनेक्स्ट रिपोर्टर ने सीबीएसई की वेबसाइट पर जाकर स्कूल द्वारा लिखे गए एफिऐशन नम्बर की भी जांच की। इस नम्बर को वेबसाइट पर डालने पर भी रिजल्ट नॉट फाउंड ही शो कर रहा था। जबकि स्कूल लंबे समय से सीबीएसई की मान्यता प्राप्त स्कूल के रूप में संचालित हो रहा है।

प्रिंसिपल पर एफआईआर दर्ज

स्टूडेंट्स के साथ क्रूरता और बेरहमी से मारपीट के आरोपी प्रिंसिपल के खिलाफ पुलिस ने एफआईआर दर्ज कर लिया। पूरे मामले की जांच के लिए पुलिस की टीम गठित की गई है। जिसमें प्रिंसिपल के कार्यो शैली और बच्चों के साथ अमानवीय व्यवहार करने के संबंधित मामलों की जांच की जाएंगी। उधर डीएम के आदेश पर स्कूल की भी जांच करने के लिए बीएसए को निर्देश दिया गया है।

स्कूल की जांच के लिए टीम बनी

शांतिपुरम् फाफामऊ स्थित रूद्र प्रयाग विद्या मंदिर इंटर कालेज के प्रबंधक व शिक्षक सत्येन्द्र नाथ द्विवेदी द्वारा स्कूल के बच्चों के साथ मारपीट, अमानवीय व्यवहार व उत्पीड़न का वीडियो वायरल होने के बाद डीए संजय कुमार ने रविवार को जांच टीम का गठन किया है। जिसमें उप जिला मजिस्ट्रेट सोरांव, क्षेत्राधिकारी सोरांव और डीआईओएस की टीम पूरे मामले की जांच करेंगी। 9 अगस्त तक जांच टीम को पूरे मामले की जांच करने के बाद उसकी रिपोर्ट सौंपने का निर्देश भी डीएम की ओर से दिए गए है।

आईटी एक्ट समेत कई संगीन धाराओं में प्रिंसिपल के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया। टीम गठित करके दबिश दी जा रही है।

सुनील कुमार सिंह, एसपी गंगापार