-बनारस में ज्यादातर इंग्लिश मीडियम स्कूल्स के पास क्लास एड्थ तक की मान्यता नहीं

-एक स्कूल की मान्यता पर कई ब्रांचेज का हो रहा संचालन, जारी हुई नोटिस

VARANASI

गवर्नमेंट डाल-डाल तो स्कूल्स मैनेजमेंट पात-पात चल रहा है। खुलेआम डिस्ट्रिक्ट में एक मान्यता लेकर कई-कई ब्रांच संचालित हो रहे हैं। यूं कहें कि अब एजुकेशन मिशन नहीं रहा तो गलत नहीं होगा। पूरी तरह से प्रोफेशनल हो गया है। पूरी इंडस्ट्री चल रही है। खास बात यह कि बेसिक शिक्षा परिषद से केवल एक ब्रांच का क्लास वन से एड्थ तक का स्कूल संचालित करने का परमिशन लिये हुए हैं। लेकिन इन स्कूल्स के ब्रांचेज में बकायदा इंटर तक की क्लासेस संचालित हो रही हैं। ऐसे में कई स्कूल्स के पास स्टूडेंट्स के खेलने के लिए ग्राउंड तक नहीं है।

स्कूल कहीं है और ग्राउंड कहीं

लगातार कम्प्लेन के बाद हुई चेकिंग में डिस्ट्रिक्ट के कई नामी गिरामी स्कूल्स के पास ग्राउंड नहीं मिला है। मजेदार बात यह कि स्कूल कहीं है और ग्राउंड कहीं और है। उदाहरण के लिए लहुराबीर स्थित ब्रांच में पढ़ने वाले स्टूडेंट के लिए शिवपुर कैंपस में खेलने के लिए ग्राउंड बना है। इसे मजाक ही तो कहेंगे। हालांकि इसकी कम्प्लेन विभिन्न संगठनों ने सीबीएसई के चेयरमैन, डीएम, डीआईओएस व बीएसए से भी की है। इसमें ऐसे स्कूल्स के नाम का भी उल्लेख किया गया है। इसके अलावा स्कूल के नाम पर चलने वाले कोचिंग संस्थानों के मकड़जाल के बारे में भी विस्तार से लिखा गया है।

पांच से क्0 ब्रांच

नियम कानून को ताक पर रख स्कूल मैनेजमेंट एक मान्यता पर पांच से क्0 ब्रांच संचालित कर रहे हैं। जबकि नियमानुसार प्रत्येक कैंपस की मान्यता होनी चाहिए। यही नहीं आरटीई के तहत क्लास एड्थ तक की मान्यता बेसिक शिक्षा परिषद से और हाईस्कूल व इंटर की मान्यता सीबीएसई या आईसीएसई से होनी चाहिए। बिना इसके स्कूल्स का संचालन कानूनन गलत है। हद तो तब है कि कई कोचिंग संस्थान फर्जी तरीके से स्कूल्स के समानांतर अपने यहां क्लास क्क् व क्ख्वीं की क्लास संचालित करा रहे हैं। इन कोचिंग में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स संबंधित स्कूल्स में महीने में एक या दो दिन जा रहे हैं। बावजूद स्कूल्स में ऐसे स्टूडेंट्स का अटेंडेंस सेंट परसेंट दिखाया जा रहा है। इन स्कूल्स में कोचिंग पढ़ने के लिए स्टूडेंट्स सहित पेरेंट्स पर प्रेशर बनाया जाता है। इसके बदले में दोहरी फीस जमा कराया जा रहा है।

,,

ऐसे सभी स्कूल्स की चेकिंग कर नोटिस भेजी जा रही है। क्लास एड्थ तक की मान्यता डिपार्टमेंट से लेने वाले ही स्कूल संचालित कर पाएंगे। नियम का पालन नहीं करने वालों के खिलाफ कार्रवाई होगी।

जयकरन यादव, बीएसए

प्वाइंट टू बी नोटेड

फ्00

स्कूल्स अवैध मिले चेकिंग में

म्म्

स्कूल्स के खिलाफ दर्ज हुआ एफआईआर

भ्0

इंग्लिश मीडियम स्कूल्स को भेजी गयी नोटिस

ख्00

से अधिक के पास क्लास एड्थ तक की नहीं है मान्यता

क्ब्

अल्पसंख्यक कैटगरी के नाम पर संचालित स्कूल्स भी चेकिंग के दायरे में

म्

मिशनरी स्कूल्स को भेजी गयी नोटिस