-सीवर कनेक्शन और टैक्स वसूलना है अब बड़ी जिम्मेदारी

-वर्कशॉप में प्रमुख सचिव अर्बन ने दी जानकारी

ALLAHABAD: इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ ह्यूमन सेटलमेंट की ओर से बुधवार को सिविल लाइंस स्थित होटल कान्हा श्याम में 'सिटीवाइड सस्टेनेबल सैनिटेशन डायग्नोस्टिक एंड वे फारवर्ड' विषय पर वर्कशॉप हुई। इसकी अध्यक्षता प्रमुख सचिव अर्बन मनोज सिंह ने की। प्रमुख सचिव ने कहा कि कुंभ के दौरान गंगा में सीवर और नाले का पानी नहीं जाएगा, ऐसा दावा नहीं किया जा सकता है। लेकिन सेफ्टिक टैंक के साथ सीवेज का काम पूरा होने पर स्थिति बेहतर होगी। सीवर लाइन का काम 30 जून और घरों में सीवर कनेक्शन देने का काम दिसंबर तक पूरा करने का दबाव शासन का जरूर है, लेकिन कुंभ मेले तक गंगा में गंदे पानी का प्रवाह रुक पाना मुश्किल है।

सही आंकड़ा बताएं

प्रमुख सचिव अर्बन ने कहा कि सीवर लाइन बिछाने के बाद सीवर कनेक्टिविटी करते हुए टैक्स वसूलना अब बड़ा टारगेट है। इसे नगर निगम इलाहाबाद के साथ ही अन्य नगर निगमों को भी पूरा करना होगा। उन्होंने कहा कि अभियान चलाकर सीवर कनेक्शन किया जाए और लोगों से टैक्स वसूला जाए। जलकल विभाग के अधिकारियों ने प्रमुख सचिव को बताया कि इलाहाबाद में करीब डेढ़ लाख घरों में सीवर कनेक्टिविटी है। इस पर उन्होंने कहा कि ये आंकड़ा सही नहीं लग रहा है, हकीकत से अवगत कराएं। कहा कि कमेटी बनाई जाएगी जो आकस्मिक निरीक्षण कर जांच करेगी।

एनजीओ के सदस्य करेंगे जागरूक

वर्कशॉप में बताया गया कि इस कार्य के लिए एनजीओ की भी मदद ली जा रही है। एनजीओ के सदस्य लोगों को इसके प्रति अवेयर करेंगे। इससे नदी के प्रदूषण पर नियंत्रण लगेगा। वह एसएमएस से नागरिकों का फीडबैक भी लेंगे। डाटाबेस तैयार कराने, एमआइएस सिस्टम पर अपडेट कराने का भी कार्य वह करेंगे।