पहल: पहली बार ऑनलाइन मोड में होगा एसएससी सीएचएसएल एग्जाम

16.57 लाख एसएससी सेंट्रल रीजन इलाहाबाद में ही परीक्षार्थियों की संख्या

33 दिनों तक चलेगा कंबाइंड हायर सेकेंडरी लेवल एग्जाम 2016

vikash.gupta@inext.co.in

ALLAHABAD: पीएम नरेन्द्र मोदी कंट्री को डिजिटल इंडिया बनाने में लगे हैं। इसके लिये हर विभाग की ओर से कोई न कोई पहल की जा रही है। इसी क्रम में स्टॉफ सेलेक्शन कमीशन (एसएससी) ने भी यूनीक स्टेप उठाया है। एसएससी ने परीक्षार्थियों को ईमेल आईडी पर एडमिट कार्ड भेजा है। इसकी शुरुआत कम्बाइंड हायर सेकेंडरी लेवल (सीएचएसएल) 2016 टीयर वन एग्जाम से हुई है। यह पहला मौका है जब टीयर वन का एग्जाम भी ऑनलाइन होने जा रहा है।

रजिस्टर्ड आईडी पर होगा सेंड

07 अक्टूबर को जारी परीक्षा के नोटिफिकेशन में अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन मांगे गये थे। इसके लिए 25 नवम्बर तक की डेट दी गई थी। इसके एक कॉलम में ईमेल आईडी भी ली गई। एसएससी कम्बाइंड हायर सेकेंडरी लेवल का एडमिट कार्ड अभ्यर्थियों के इसी ईमेल आईडी पर सेंड करेंगा। इसकी सूचना भी अभ्यर्थियों को रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर पर एसएमएस से दी जाएगी। अभ्यर्थी की पूरी डिटेल के साथ परीक्षा केन्द्र और परीक्षा की तिथि भी बताई जा रही है।

वेबसाइट पर भी एडमिट कार्ड

एसएससी नई योजना के तहत परीक्षा से ठीक एक दिन पहले एडमिट कार्ड वेबसाइट पर ऑनलाइन करेगा। अभ्यर्थी चाहें तो अपना एडमिट कार्ड रीजनल वेबसाइट से भी डाउनलोड कर सकते हैं। ऐसा पहली बार होगा जब एसएससी अपनी वेबसाइट पर परीक्षा से एक दिन पहले एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की व्यवस्था करेगा। सीएचएसएल 2016 टीयर वन की परीक्षा 07 जनवरी से 08 फरवरी के बीच होगी। इसमें पूरे देश में परीक्षार्थियों की संख्या 55 लाख है।

यूपी-बिहार में 95 परीक्षा केंद्र

यूपी और बिहार की परीक्षा कंडक्ट करवाने वाले इलाहाबाद सेंट्रल रीजन के तहत परीक्षार्थियों की संख्या 16.57 लाख है। परीक्षार्थी अपना एग्जाम स्टेटस ट्यूजडे से रिजनल वेबसाइट पर देख सकेंगे। इसमें आवेदन की पूरी स्थिति दिखाई जायेगी। सेंट्रल रीजन इलाहाबाद शुरुआत के तीन दिन परीक्षा का आयोजन दिन में 10 से 11:15 एवं 04:15 से 05:30 बजे के बीच करेगा। इसके बाद सभी दिनो में परीक्षा तीन पालियों में 10 से 11:15, 01:15 से 02:30 एवं 04:15 से 05:30 बजे के बीच सम्पन्न होगी। यूपी और बिहार की परीक्षा नौ शहरों में होगी। इसमें कुल 95 परीक्षा केंद्र शामिल होंगे।

एग्जाम के महत्वपूर्ण तथ्य

टीयर वन में जनरल इंटेलिजेंस, इंग्लिश लैंग्वेज, क्वांटेटिव एप्टीट्यूट एवं जनरल अवेयरनेस का पेपर होगा

सभी पार्ट में मल्टीपल च्वाईस बेस्ड क्वेशन होंगे

प्रत्येक पार्ट में 25-25 सवाल 50-50 अंक के होंगे

इसमें पोस्टल असिस्टेंट/शार्टिग, डाटा इंट्री आपरेटर, लोअर डिविजनल क्लर्क एवं कोर्ट क्लर्क की भर्ती होगी

परीक्षा में पदों की कुल संख्या 5134 है

टीयर टू परीक्षा की प्रस्तावित तिथि 09 अप्रैल 2017 है

इसके बाद टीयर थ्री की भी परीक्षा होगी

अंतिम चरण में डाटा इंट्री आपरेटर के लिये स्किल टेस्ट एवं बाकी के पदों के लिये टाईपिंग का भी टेस्ट होगा

परीक्षा केन्द्रों की स्थिति

पटना- 22

लखनऊ- 16

इलाहाबाद- 12

वाराणसी- 10

आगरा- 10

कानपुर- 08

गोरखपुर- 06

मेरठ- 05

बेरली- 06

परीक्षार्थियों को ईमेल आईडी पर एडमिट कार्ड मिलेगा। सूचना एसएमएस के थ्रू भी दी जायेगी। परीक्षा पहली बार ऑनलाइन होगी। शांतिपूर्ण परीक्षा के लिये एसएससी पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। परीक्षार्थी परीक्षा से जुड़े निर्देशों को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

राहुल सचान, रीजनल डायरेक्टर एसएससी इलाहाबाद