एसएससी ने छात्रों के सवालों पर निर्धारित कर दी है परिणामों की तिथि

स्पेशल रिक्रूटमेंट ड्राइव का फाइनल रिजल्ट छह मई को घोषित होगा

ALLAHABAD: पिछले कुछ समय में स्टॉफ सेलेक्शन कमीशन (एसएससी) और छात्रों के बीच कम्यूनिकेशन तेज हुआ है। खासकर, जब से एसएससी ने छात्रों से सीधे संवाद स्थापित करने के लिए अपनी वेबसाइट पर ऑनलाइन क्वैरी की सुविधा दी है। इसके बाद से छात्र किसी भी परीक्षा और परिणाम के संदर्भ में जानकारी ले सकते हैं। ऐसी कुछ क्वैरीज का जवाब एसएससी ने छात्रों को दिया है। जिसमें कुछ परीक्षा परिणामों के संदर्भ में जानकारी मांगी गई थी।

कोई सुझाव हो तो दे सकते हैं

इन क्वैरीज में साल में होने वाली कुछ बड़ी परीक्षाओं के पेंडिंग परिणामों के बारे में पूछा गया था। जिसके जवाब में एसएससी ने परीक्षा परिणामों की तिथियों का निर्धारण कर दिया है। एसएससी ऑफिशियल्स की ओर से जारी की गई इन्फार्मेशन में कहा गया है कि कमीशन किसी भी परीक्षा परिणाम को पेंडिंग नहीं रखना चाहता। उसकी पूरी कोशिश होती है कि वह किसी भी भर्ती के प्रत्येक चरण का परिणाम जल्द से जल्द निकाल दें। एसएससी ने छात्रों से यह भी अपील की है कि यदि उनके पास एग्जाम्स से रिलेटेड कोई अहम सुझाव हो तो वह कमीशन से शेयर कर सकते हैं।

पांच बड़ी परीक्षाएं हैं शामिल

फिलहाल कमीशन ने जिन परीक्षाओं के परिणाम के बारे में जानकारी दी है। उनके कुल पांच बड़ी परीक्षाएं शामिल हैं, जो बीते समय में कंडक्ट करवाई गई हैं। इनमें स्पेशल रिक्रुटमेंट ड्राइव फार पर्सनल विद डिसएबिलिटीज टू द पोस्ट ऑफ एमटीएस (एनटी) स्टॉफ इन डिफरेंट स्टेज 2015, जूनियर इंजीनियर सिविल, मैकेनिकल एंड इलेक्ट्रिकल एग्जामिनेशन 2015, कम्बाइंड ग्रेजुएट लेवल 2015, स्टेनोग्राफर ग्रेड सी एंड डी एग्जामिनेशन 2015 और कम्बाइंड हायर सेकेंडरी लेवल टेन प्लस टू एग्जाम 2015 शामिल है।

इन तिथियों में आएंगे परिणाम

एसएससी स्पेशल रिक्रूटमेंट ड्राइव का फाइनल रिजल्ट छह मई

जूनियर इंजीनियर फ‌र्स्ट पेपर का रिजल्ट 16 मई को

कम्बाइंड ग्रेजुएट लेवल का फाइनल रिजल्ट 30 मई को

स्टेनोग्राफर रिटेन एग्जाम का रिजल्ट आठ जून को

कम्बाइंड हायर सेकेंडरी लेवल रिटेन एग्जाम का परिणाम 22 जुलाई को

साइट पर मिलेगी जानकारी

एसएससी ने स्टूडेंट्स से कहा है कि बीते समय में यह देखने में आया है कि कुछ अराजक तत्व भर्तियों के नाम पर छात्रों को गुमराह करने की कोशिश करते हैं। छात्रों को कोई भी इन्फार्मेशन एसएससी की ऑफिसियल वेबसाइट www.ssc.nic.in से ही लेनी चाहिए। जिसमें परीक्षा का विज्ञापन, रिक्रुटमेंट प्रॉसेस, आंसर की, रिजल्ट, भावी भर्ती परीक्षाएं आदि के बारे में पूरी जानकारी अवलेबल रहती है।