- सोरांव तहसील दिवस से नदारद रहे अधिकारी-कर्मचारी

- कमिश्नर ने किया आकस्मिक निरीक्षण, डीएम को दिए कार्रवाई के निर्देश

ALLAHABAD: सीएम का आकस्मिक निरीक्षण चार जून से शुरू हो रहा है। वह कभी भी किसी भी जिले में अचानक पहुंचकर सरकारी सिस्टम की जांच कर सकते हैं। इसको लेकर अधिकारियों की हवा भी टाइट है। यही रीजन था कि मंगलवार को लोकसभा चुनाव के बाद जिले में आयोजित पहले तहसील दिवस को लेकर डीएम और कमिश्नर मुस्तैद थे। सदर तहसील में डीएम, सीडीओ, एसएसपी सहित कई अधिकारी मौजूद रहकर पब्लिक की समस्याओं की सुनवाई कर रहे थे। लेकिन सोरांव तहसील में इससे उलट नजारा था। आकस्मिक दौरे पहुंचे कमिश्नर भी अधिकारियों-कर्मचारियों के तहसील दिवस से नदारद रहने पर हैरान थे। आखिर, इतनी सख्ती बरतने के बावजूद ये अपनी मरजी के मुताबिक चल रहे हैं, क्या इन्हें सीएम का भी डर नहीं है।

पब्लिक मौजूद, अधिकारी गायब

तहसील दिवस के मौके पर सोरांव तहसील में कमिश्नर बादल चटर्जी ने आकस्मिक निरीक्षण किया। यहां पर पब्लिक के मौजूद होने के बावजूद म्क् में से कुल ख्भ् अधिकारी-कर्मचारी गायब मिले। इनमें सीओ सोरांव, अवर अभियंता ग्रामीण अभियंत्रण, नलकूप खंड, लोक निर्माण, लघु सिचाई, खंड विकास अधिकारी कौडि़हार, एसओ होलागढ़, मऊ, नवाबगंज, थरवई, एडीओ पंचायत मऊ, कौडि़हार, सोरांव, श्रम प्रवर्तन अधिकारी, क्षेत्रीय विपणन अधिकारी, कृषि उत्पादन सहित कई विभागों के अधिकारी शामिल रहे। इनके अनुपस्थित पाए जाने पर कमिश्नर ने डीएम पी गुरु प्रसाद को कड़ी कार्रवाई के लिए निर्देश दिए हैं।

हो रही थी खानापूर्ति

मौके पर ही कमिश्नर ने तहसील दिवस की शिकायत निस्तारण पंजिका का निरीक्षण भी किया। इसमें न तो शिकायतों की ग्रेडिंग मिली और न ही निस्तारण की तिथि अंकित थी। साथ ही पर्यवेक्षण अधिकारी की टिप्पणी सहित पंजिका में ख्0भ् निस्तारित समस्याओं के कालम भी पूरे भरे नहीं गए थे। उन्होने एक सप्ताह में इन कमियों को पूरा करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने शिकायतों के निस्तारण की क्रॉस चेकिंग किए जाने और इसके गलत पाए जाने पर संबंधित अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई करने की बात भी कही। यहां एडीएम सिटी अशोक कुमार व एसडीएम सोरांव नागेंद्र सिंह मौजूद रहे।

डीएम ने दिए लेखपाल के खिलाफ जांच के आदेश

उधर सदर तहसील पर आयोजित तहसील दिवस में डीएम ने एक शिकायत की सुनवाई के दौरान संबंधित लेखपाल के खिलाफ जांच के आदेश दिए। कटहुला गौसपुर के लेखपाल पर एक शिकायतकर्ता ने काम में लापरवाही का आरोप लगाया था। एक पार्षद ने एलनगंज में अनाधिकृत रूप से आधार कार्ड कैंप चलाकर अवैध वसूली किए जाने की शिकायत भी दर्ज कराई। डीएम ने नगर आयुक्त को मामले की जांच कर वेंडर के खिलाफ कठोर कार्रवाई करने को कहा। उन्होंने कहा कि आधार कार्ड के नाम पर कोई पैसा मांगता है तो इसकी शिकायत शहर में नगर आयुक्त और रूरल में एसडीएम से की जाए। तहसील दिवस में कुल ख्क्क् प्रार्थना पत्र आए। जिस पर डीएम ने कहा कि शिकायतों का निस्तारण गुणवत्ता पूर्वक नहीं होने पर संबंधित अधिकारी नपेंगे। इस मौके पर सीडीओ अटल कुमार राय, एसएसपी मंजिल सैनी सहित कई अधिकारी मौजूद रहे।