-लूट, छिनैती, जहरखुरानी में अक्सर आता है नाम

-रूट के पुलिस स्टेशनों में तैयार की जाएगी लिस्ट

केस-1

घूरपुर करमा बाजार के संतोष केसरवानी 11 जुलाई को शॉपिंग के लिए चौक आए थे। रात में 10 बजे वह साउथ मलाका के लिए रेलवे स्टेशन के पास से टेंपो में बैठ गए। वह सब्जी मंडी के पास उतरे और जेब में हाथ डाला तो पर्स गायब था। वह कुछ समझ पाते कि इतने में ड्राइवर टेंपो लेकर फुर्र हो गया। पर्स में 7000 रुपए थे। संतोष जल्दबाजी में टेंपो का नंबर तक नहीं देख पाए। उन्होंने कोतवाली थाने में एफआईआर दर्ज करवा दी। आज तक ड्राइवर का पता नहीं चला।

केस-2

करेली के वलीउद्दीन नौ जुलाई की सुबह प्रयागराज एक्सप्रेस से इलाहाबाद पहुंचे। अपने घर जाने के लिए वह स्टेशन के सामने से टेंपो में बैठ गए। टेंपो में चार और लोग भी सवार थे। वह शहनाई गेस्ट हाउस के पास उतरे तो उनका लैपटॉप का बैग गायब था जब उन्होंने टेंपो चालक से पूछताछ शुरू की तो वह उनको धक्का देकर भाग गया। टेंपो सवार बाकी के लोग भी उन्हीं से झगड़ने लगे। आपा-धापी में वह टेंपो का नंबर भी नहीं देख पाए। उन्होंने करेली में अज्ञात ड्राइवर के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवा दी।

ashutosh.srivastava@inext.co.in

ALLAHABAD (16 July): टेंपो शहर की लाइफ लाइन कहे जाते हैं, लेकिन इसे चलाने वाले कुछ लोग ऐसे हैं जो शहर को बदनाम कर रहे हैं। टेंपो चालकों व क्लीनर के वेश में जहरखुरान, जेबकतरे व उचक्के घूम रहे हैं। यह लोग सवारियों के सामान गायब कर देते हैं और पूछताछ पर मारपीट भी करते हैं। घटना के बाद ड्राइवर भी फरार हो जाते हैं और उसका कुछ पता नहीं चलता। टेंपो ड्राइवर्स के कारनामों में एकाएक तेजी आने के बाद पुलिस ने भी कुछ ठोस कदम उठाने का निर्णय लिया है। पुलिस अब हर टेंपो ड्राइवर की कुंडली तैयार करेगी।

फोटो के साथ अंगूठे का निशान भी लगेगा

पुलिस टेंपो के रूट पर ड्राइवरों का पूरा लेखा-जोखा रखेगी। टेंपो मालिक का नाम, ड्राइवर का नाम-पता व फोटो, डीएल नंबर, मोबाइल नंबर के साथ ही अंगूठे का निशान भी लिया जाएगा। ड्राइवर के साथ ही क्लीनर का भी ब्योरा रखा जाएगा। अगर क्लीनर के पास डीएल नहीं है तो उसे दूसरी आईडी लगानी होगी। ड्राइवर व क्लीनर बदलने पर टेंपो मालिक की जिम्मेदारी होगी कि वह संबंधित थाने को सूचना दे।

इन इलाकों से चलते हैं टेंपो

झलवा, करेली, खुल्दाबाद, शाहगंज, लीडर रोड, हीवेट रोड, साउथ मलाका, रामबाग, कटरा, कर्नलगंज, शिवकुटी, तेलियरगंज, दारागंज, कोठापारचा, कीडगंज, बाई का बाग, राजरूपपुर, बमरौली, धूमनगंज, चौफटका, पानी टंकी, नवाब यूसुफ रोड, लोक सेवा अयोग चौराहा, मेयोहाल चौराहा, पुलिस लाइन

वर्दी भी नहीं पहनते

आरटीए की तरफ से टेंपो ड्राइवर्स को वर्दी पहनने का आर्डर दिया गया था। टेंपो यूनियन भी इस मामले में सख्त थी, लेकिन इसका पालन नहीं हो रहा। अधिकांश टेंपो ड्राइवर वर्दी नहीं पहनते।

क्रिमिनल रिकॉर्ड का भी पता लगाएगी पुलिस

टेंपो चलाने वालों का पुलिस क्रिमिनल रिकॉर्ड भी पता लगाएगी। थानों पर रजिस्टर तैयार होने के बाद उसके बारे में डिस्ट्रिक्ट के हर थाने से रिपोर्ट मांगी जाएगी। जिन ड्राइवर्स की क्रिमिनल हिस्ट्री होगी, उन पर कड़ी नजर रखी जाएगी।

Fact file

-शहर में दो हजार से अधिक टेंपो को मिली है विभिन्न रूटों पर चलने की परमिट

-सबका रूट है फिक्स, आटो चालक का ड्रेस कोड में चलना अनिवार्य

-रूरल के भी कई टेंपो पुलिस की मिलीभगत से कलर चेंज कर करेली व झलवा रूट पर दौड़ रहे

-टेंपो का शहर में कोई स्टॉप नहीं, जहां मिली सवारी वहीं रुक गए

-जिन पुलिस स्टेशन के एरिया में टेंपो स्टैंड हैं, वहां के प्रभारियों को ड्राइवर्स का पूरा ब्योरा रखने का आर्डर दिया गया है। इस डिटेल को समय-समय पर अपडेट किया जाएगा। इससे टेंपो में कोई वारदात होने पर ड्राइवर व क्लीनर को पकड़ना आसान होगा।

राजेश यादव, एसपी सिटी

-ड्रेस को लेकर ट्रैफिक पुलिस अभियान चला रही है। बिना ड्रेस के टेंपो चलाने वालों का चालान किया जा रहा है। टेंपो की वजह से चौराहों पर जाम न लगे, इसलिए सख्ती की जा रही है।

राजकमल यादव, एसपी ट्रैफिक