परेड ग्राउंड में विद्या भारती पूर्वी उप्र के चार दिवसीय समुत्कर्षा बालिका शिविर का समापन

ALLAHABAD: विद्या भारती पूर्वी उप्र की ओर से परेड ग्राउंड में आयोजित चार दिवसीय समुत्कर्षा बालिका शिविर का समापन मंगलवार को हुआ। मुख्य अतिथि डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या ने भारत को विश्व गुरु बनाने के लिए बालिकाओं से आगे बढ़ने का आहवान किया। उन्होंने कहा कि बालिकाओं को जहां भी अवसर मिलता है वह नम्बर एक हो जाती हैं। जब यूपी बोर्ड के टापर्स को प़ुरस्कृत करने गया था तो अधिकांश बालिकाएं ही थीं।

लक्ष्य हासिल करने का जुनून जरूरी

विशिष्ट अतिथि समूह के राष्ट्रीय सह संगठन मंत्री यतीन्द्र कुमार शर्मा रहे। अध्यक्षता कर रही प्रख्यात कथक नृत्यांगना बनारस की सोनी चौरसिया ने कहा कि जीवन में कोई भी लक्ष्य असंभव नहीं है। जरुरत है तो बस लक्ष्य को हासिल करने के जुनून की। विद्या भारती के सहमंत्री राम प्रकाश पोरवाल ने आभार व्यक्त किया। संयोजन आत्मानंद सिंह का रहा। इस मौके पर क्षेत्रीय संगठन मंत्री डोमेश्वर साहू, क्षेत्रीय अध्यक्ष लक्ष्मीकांत सिंह, उपाध्यक्ष मंजू द्विवेदी, अंजू चौहान, सुमंत पांडेय आदि मौजूद रहे।

भारी मन से हुई सबकी विदाई

समापन अवसर पर जहां बहनों ने योग प्रदर्शन का विहंगम नजारा दिखाया, वहीं यशोधरा नगर की बहन प्रियांजली ने व्यक्तिगत गीत की प्रस्तुति से समां बांधा। अपने-अपने गंतव्य को जाने से पहले विद्या भारती समूह की माताएं व बहनों ने भारी मन से एक-दूसरे को विदाई दी। कई माताओं व बहनों ने संगम स्नान किया और गंगाजल लेकर गई। नगरों में रहने वाली बालिकाओं ने तो एक-दूसरे का मोबाइल नम्बर लिया और ग्रुप में फोटो भी खिंचवाई। विद्या भारती के राष्ट्रीय मंत्री अवनीश भटनागर व जनशिक्षा समिति के अवध प्रांत के निरीक्षक राजकुमार सिंह ने दुर्गावती व कौशल्या नगर में जाकर बालिकाओं का कुशल क्षेम पूछा और उनके उज्जवल भविष्य की कामना की।