- सीबीएसई में अगस्त में नहीं शुरू हो सका बोर्ड परीक्षा के लिए आवेदन

- यूपी बोर्ड में 31 अगस्त तक भरे जाएंगे ऑनलाइन आवेदन

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: कोरोना महामारी के बीच ऑनलाइन क्लासेस चल रही हैं वहीं इस बार बोर्ड परीक्षा को लेकर भी असमंजस की स्थिति बनी हुई है। नई एजूकेशन पालिसी के आने के बाद से बोर्ड परीक्षा के प्रावधानों को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं दिख रही है। हालांकि बोर्ड परीक्षा को लेकर यूपी बोर्ड के अलावा दूसरा कोई भी बोर्ड सक्रियता नहीं दिखा रहा है। सीबीएसई स्कूलों में बोर्ड परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया अगस्त के पहले सप्ताह में भी शुरू नहीं हो सकी है। ऐसे में बच्चों के साथ पैरेंट्स के मन में भी बोर्ड परीक्षा को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है। जबकि यूपी बोर्ड की तरफ से बोर्ड परीक्षा के ऑनलाइन आवेदन जारी है और 31 अगस्त तक आवेदन का मौका दिया गया है।

सीबीएसई को लेकर सबसे अधिक संशय

दसवीं बोर्ड परीक्षा के आयोजन को लेकर सबसे अधिक संशय सीबीएसई से आवेदन करने वाले स्टूडेंट्स के मन में है। नई एजूकेशन पालिसी में दसवीं में बोर्ड परीक्षा खत्म करने को लेकर भी चर्चा है। वहीं मौजूदा सेशन में नई एजूकेशन पॉलिसी लागू होता है तो दसवीं के स्टूडेंट्स इस बार बोर्ड परीक्षा में शामिल होने से फ्री हो जाएंगे। ऐसे में बोर्ड की तरफ से कोई स्थिति स्पष्ट नहीं होने से असमंजस बना हुआ है। इस बारे में महर्षि पतंजलि विद्या मंदिर की प्रिंसिपल सुष्मिता कानूनगो ने बताया कि अमूमन सीबीएसई की ओर से सितंबर में बोर्ड परीक्षा के फार्म भरे जाते हैं। ऐसे में यह कहना कि इस बार दसवीं बोर्ड परीक्षा का आयोजन सीबीएसई की ओर से नहीं होगा। ये बहुत जल्दबाजी है। नई एजूकेशन पालिसी के लागू होने को लेकर भी सीबीएसई की ओर से कोई गाइड लाइन अभी जारी नहीं हुई है। ऐसे में सितंबर में बोर्ड परीक्षा के फार्म पिछले सालों की तरह ही भरे जाएंगे।

- 9वीं और 11वीं में रजिस्ट्रेशन के बाद बोर्ड परीक्षा के लिए स्टूडेंट्स को अपने आप कंसीडर कर लिया जाता है।

फादर थॉमस कुमार, प्रिंसिपल, सेंट जोसफ कालेज

- सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के फार्म सितंबर में भरे जाते हैं। अभी तक दसवीं में बोर्ड परीक्षा नहीं होने या नई एजूकेशन पॉलिसी को लागू किए जाने को लेकर कोई निर्देश बोर्ड की तरफ से जारी नहीं हुआ है।

सुष्मिता कानूनगो

प्रिंसिपल, एमपीवीएम