अचानक से इंजन के ट्रांसफार्मर में आग लगने से उठने लगा धुआं

फायर बिग्रेड की गाड़ी देरी से पहुंचने पर आग हुई बेकाबू, लोको पायलट की सूझबुझ से हादसा टला

PRAYAGRAJ: गोरखपुर से मुंबई जा रही स्पेशल ट्रेन के इंजन में मंगलवार शाम अचानक आग लग गई। समय रहते लोको पायलट ने इंजन में आग लगने की सूचना थरवई के स्टेशन अधीक्षक को नहीं दी होती तो बड़ा हादसा हो सकता था। ट्रेन को इमरजेंसी ब्रेक लगाकर कुछ दूरी बाद रोक गया। फायर ब्रिगेड की गाड़ी देरी से पहुंचने पर आग ने विकराल रूप धारण कर लिया। आधे घंटे बाद फायर बिग्रेड की गाड़ी पहुंची। तब जाकर आग पर काबू पाया गया। इस दौरान आसपास के डब्बे वाले यात्री ट्रेन से उतर गए।

जैतवारडीह गांव के पास रोकी ट्रेन

01148 वाराणसी-एलटीटी समर स्पेशल मुंबई जा रही थी। शाम करीब 05:09 बजे थरवई से गुजरी तो लोको पायलट को इंजन के ट्रांसफार्मर में आग लगने की जानकारी मिली। इस पर उसने तत्काल थरवई स्टेशन अधीक्षक आरएम यादव को सूचना दी और जैतवारडीह गांव के पास इमरजेंसी ब्रेक लगाकर गाड़ी रोक दी। घटना की जानकारी होने पर थरवई समेत कई थाने की पुलिस और सिविल लाइंस व सोरांव से फायर ब्रिगेड पहुंची। जब तक बिजली की लाइन बंद कराने के लिए रेलवे की अनुमति मिलती तब तक आग और विकराल रूप ले चुकी थी। बिजली कटने के बाद फायर ब्रिगेड ने आग पर काबू पाने की कोशिश शुरू की। जल्द ही आग बुझा भी ली गयी।

शार्ट सर्किट से लगी आग

ट्रेन को इमरजेंसी ब्रेक लगाकर रोके जाने के बाद पैसेंजर्स को इंजन में आग लगने की जानकारी हुई। इससे पैसेंजर्स सन्नाटे में आ गये। आग का विस्तार रोकने के लिए बिजली काटी गयी तो एसी कोच में मौजूद पैसेंजर्स उबल पड़े। तमाम यात्री ट्रेन से नीचे उतर गये। किसी तरह से आग पर काबू पा लिया गया तो सभी ने राहत की सांस ली। सूत्रों का कहना था कि आग शार्ट सर्किट के चलते लगी है। रेलकíमयो का कहना था कि आग इंजन के ट्रांसफार्मर में लगी थी इसलिए बोगियों में ट्रेन यात्रियों को कोई खतरा नहीं था।