2017 में इंटरमीडिएट की परीक्षा नए पाठ्यक्रम के मुताबिक होगी

एक अप्रैल 2016 से शुरू हो रहे सत्र में पढ़ाई भी उसी के अनुरूप

नए शैक्षिक सत्र में प्रदेश भर के माध्यमिक स्कूलों में इंटरमीडिएट का पाठ्यक्रम बदला होगा। यूपी बोर्ड ने कुछ माह पहले जो कक्षा 11 एवं 12 का पाठ्यक्रम संशोधित एवं अलग-अलग किया है उसी के अनुरूप पढ़ाई होगी। हालांकि 2017 की परीक्षा में होने वाले प्रश्नपत्र की संख्या में कोई बदलाव नहीं होगा, केवल कक्षा 12 के पाठ्यक्रम से ही सवाल पूछे जाएंगे।

माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड ने शासन के निर्देश पर हाईस्कूल की तर्ज पर इंटरमीडिएट का पाठ्यक्रम भी कुछ माह पहले बदला है। इंटर में कक्षा 11 एवं 12 के सभी विषयों एवं ट्रेड्स का पाठ्यक्रम संशोधन के साथ अलग-अलग किया गया है। इसमें कक्षा 11 का पाठ्यक्रम सत्र 2015-16 से लागू किया जा चुका है। अब एक अप्रैल 2016 से नया शैक्षिक सत्र 2016-17 शुरू हो रहा है। इसी सत्र से कक्षा 12 का विभाजित पाठ्यक्रम प्रभावी होगा। इसी के तहत 2017 में होने वाली इंटरमीडिएट के सभी विषयों व ट्रेड्स की परीक्षा बदले पाठ्यक्रम के अनुसार ही होगी।

परिषद की सचिव शैल यादव ने सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों को निर्देश दिया है कि वह जिला स्तर पर सभी मान्यता प्राप्त, राजकीय, अशासकीय सहायता प्राप्त व अशासकीय गैर सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों के प्रधानाचार्यो की बैठक बुलाकर इस संबंध में स्पष्ट निर्देश जारी कर दें। सभी को स्पष्ट कर दिया जाए कि कक्षा 11 एवं 12 की पढ़ाई अलग पाठ्यक्रम के अनुसार ही होगी। यूपी बोर्ड की ओर से बदला पाठ्यक्रम परिषद की वेबसाइट यूपी एमएसपी डॉट ईडीयू डॉट इन पर भी अपलोड है। शिक्षक व छात्र-छात्राएं उसे देख सकते हैं और डाउनलोड कर सकते हैं।