बोर्ड ने तैयार किया नई तिथियों का प्रस्ताव, आज मिटिंग में होगा मंथन

निर्वाचन आयोग से ग्रीन सिग्नल मिलने के बाद होगा नए शेड्यूल का एलान

विधानसभा चुनाव की तिथियां घोषित हो जाने के बाद अब उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद बोर्ड परीक्षा का नया शेड्यूल घोषित करने की तैयारी में लग गया है। प्रस्ताव आलमोस्ट तैयार भी चुका है। शनिवार को लखनऊ में अफसरों के साथ मिटिंग में इस पर मंथन होगा इसके बाद प्रस्ताव इलेक्शन कमीशन को एप्रूवल के लिए भेजा जाएगा। वहां से ओके होने के बाद नया शेड्यूल जारी किया जाएगा। संकेत हैं कि नेक्स्ट वीक में नया परीक्षा शेड्यूल आ जाएगा। परीक्षाएं 20 मार्च या इससे एक-दो दिन आगे पीछे शुरू हो सकती हैं।

मंडल में शुरू हुई प्रायोगिक परीक्षाएं

लिखित परीक्षा की तिथियां अभी भले ही घोषित न की गई हों लेकिन प्रायोगिक परीक्षाओं का दूसरा चरण शुरू हो चुका है। शुक्रवार को इलाहाबाद मंडल समेत आठ मंडलों में इसका आगाज हो गया। बता दें कि पहले चरण की परीक्षाएं दिसंबर में ही शुरू हो गई थीं। वैसे यूपी बोर्ड ने विधानसभा चुनाव की घोषणा होने से पहले ही परीक्षा की तिथियां घोषित कर दी थी। इस पर यूपी बोर्ड प्रशासन व चुनाव आयोग के बीच तकरार किसी से छिपी नहीं है। बीते आठ दिसंबर 2016 को बोर्ड के सभापति अमरनाथ वर्मा ने आयोग को बिना विश्वास में लिए परीक्षा कार्यक्रम (16 फरवरी से 20 मार्च 2017) जारी कर दिया था। आयोग ने तत्काल इस कार्यक्रम को स्थगित कराकर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी टी। वेंकटेश एवं बोर्ड के सभापति को दिल्ली तलब किया था। उसके बाद से बोर्ड प्रशासन को यूपी विधानसभा चुनाव कार्यक्रम जारी होने का इंतजार कर रहा था। चार जनवरी को चुनाव की घोषणा होने के बाद बोर्ड ने भी परीक्षा की तैयारियां तेज कर दी हैं।

अनुमोदन के बाद ही घोषित होगी तिथि

दरअसल, प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने पिछले दिनों मुख्य सचिव को पत्र भेजा था कि यूपी बोर्ड परीक्षा कार्यक्रम आयोग से अनुमोदन कराकर ही जारी किया जाए। शासन ने आयोग का यह निर्देश यूपी बोर्ड प्रशासन को भी भेजा है। इसीलिए अभी संभावित कार्यक्रम तय हुआ है और सोमवार को लखनऊ में इस संबंध में बैठक हो रही है। इसमें पूरे परीक्षा कार्यक्रम पर मंथन होगा, इसके बाद पत्र भेजकर आयोग से अनुमति ली जाएगी, तभी तारीखों का औपचारिक एलान होगा। यूपी बोर्ड होली के तुरंत बाद परीक्षा शुरू कराना चाहता है, ताकि वह जल्द (अप्रैल के अंत तक) पूरी हो जाये और समय पर परिणाम घोषित कर सकें।

20 मार्च के बाद ही संभावित क्यों

बोर्ड प्रशासन की ओर से परीक्षा केंद्रों पर करीब एक सप्ताह पहले प्रश्नपत्र पहुंचाता है

11 मार्च तक यूपी में विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया चलेगी और आचार संहिता लागू रहेगी

पूर्वाचल के जनपदों में मतदान की तिथि आठ मार्च निर्धारित है

स्कूल बूथ भी बनाए जाते हैं और टीचर्स-प्रिंसिपल्स की ड्यूटी इलेक्शन में लगती है इससे पहले प्रश्नपत्र भेजना मुश्किल होगा

12 को संडे और 13 मार्च को होली का अवकाश है

इससे पूर्वाचल के जनपदों में 14 के बाद प्रश्नपत्र भेजा जाना संभव होगा

इस स्थिति में परीक्षा 20 मार्च या इससे एक-दो दिन आगे पीछे ही शुरू कराई जा सकती है

चुनाव आयोग को संभावित तिथि का प्रस्ताव भेजा जा रहा है। आयोग की अनुमति के बाद परीक्षा कार्यक्रम अगले सप्ताह घोषित होगा।

शैल यादव

सचिव, माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश