बोर्ड एग्जाम के फोबिया से उबरने के लिए एक्सपटर््स ने दिए सुझाव

ALLAHABAD: बोर्ड का एग्जाम बड़ा चैलेंज, कम समय में कम्पलीट प्रिपरेशन उससे भी बड़ा चैलेंज। इसे कैसे फेस किया जाए। इसका जवाब वही दे सकता हैं जिसने बोर्ड एग्जाम क्लियर किया हो। हमने भी अपनी इस स्टोरी में बताने की कोशिश की है कि कैसे करें बोर्ड एग्जाम की तैयारी। एक्सप‌र्ट्स का कहना है कि अगर मिलकर एक दूसरे का साथ देकर तैयारी करें तो उसका मजा और रिजल्ट दोनों ही बहुत अच्छा होगा। हालांकि, यह आप पर भी डिपेंड करता है कि आप किसमें ज्यादा कम्फर्ट फील करते हैं।

सबको लगता है डर

वैसे तो बोर्ड एग्जाम से सभी घबराते हैं लेकिन यह बहुत बड़ी बात नहीं हैं। एग्जाम का पैटर्न इतना भी कठिन नहीं होता कि आप घबराते रहें। जिस तरह से आप लोकल एग्जाम की तैयारी करते हैं बोर्ड एग्जाम भी वैसा ही होता है। आत्मविश्वास के साथ अपना काम करें और नीचे दी गई टिप्स के हिसाब से पढेंगे तो आपको कोई परेशानी नहीं होगी।

अलर्ट हो जाने का है टाईम

पहली बात तो बोर्ड एग्जाम के अब ज्यादा दिन नहीं बचे हैं। ऐसे में अलर्ट हो जाने का समय है। एक साथ दिमाग पर बोझ न बनाएं। रूटीन का शेड्यूल बनाएं और उसी को फॉलो करें। इससे आपके पास पर्याप्त समय होगा और रिवीजन के साथ एक्स्ट्रा तैयारी के लिए भी टाईम निकाल पाएंगे। एकाग्रचित्त हो कर पढ़ने की आदत बनायें, समय को विषयों के हिसाब से तोड़े और धीरे धीरे समय बढ़ाते जाएं। स्कूल में पढ़ाये गये पाठ्यक्रम को रोजाना घर में दोहराएं। इससे आपको समझ आ जायेगा कि पढ़ाया हुआ टॉपिक आपको कितना समझ आया है। कोई कन्फ्यूजन होने पर किसी फ्रेंड अथवा टीचर से पूछ सकते हैं। अपने डाउट समय रहते क्लियर कर लें। नहीं तो समय बढ़ने के साथ चिंता भी बढ़ेगी और कांफिडेंस लूज होता जाएगा।

हेडलाइंस पर करें फोकस

सिलेबस के हिसाब से बुक को देखें और हेडलाइंस पढ़ें। इससे आपका मन भी लगेगा। साथ ही महत्वपूर्ण प्रश्नों को तैयार करें। एक बार पढ़े हुए टॉपिक को कुछ कुछ दिनों में वापस दोहराते जाएं, वरना आप उन्हें भूल जायेंगे। एग्जाम के दिन भी अगर आप सवाल के एक्यूरेट आंसर को नहीं जानते और आप वह प्रश्न छोड़ना नहीं चाहते। फिर भी अपनी कोशिश के अनुसार जवाब अच्छे ढंग से देने की कोशिश करते हैं तो आपको आधे या उससे ज्यादा मा‌र्क्स मिलेंगे।

अनसाल्व्ड पेपर का लें सहारा

बोर्ड एग्जाम की प्रिपरेशन के लिए अनसाल्व्ड पेपर को साल्व करना अच्छा तरीका हो सकता है। तैयारी के समय नींद आना कोई नई बात नहीं है। जरुरी है कि भरपूर नींद लें। आपका मन नहीं है तो भले ही आप पूरा दिन पढ़ लें। आपकी पढाई पूरी नहीं होगी। समय निकाल कर कुछ देर वाक पर जायें या योग व पूजा जैसी कुछ एक्टिविटी करें। इससे आपमें सकारात्मकता आएगी। ठीक से भोजन करें। बहुत भारी या तला हुआ भोजन करने से आपको सुस्ती आएगी और आपका मन नहीं लगेगा।

जैसा सोचेंगे, वैसा ही होगा। पॉजिटिव थिंकिंग कम तैयारी होने पर भी अच्छे रिजल्ट्स देती है। पैरेंट्स को भी चाहिए कि वे बच्चों पर प्रेशर क्रिएट न करें। उनका पूरा ध्यान रखें और प्यार से उन्हें आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करें।

प्रो। दीपा पुनेठा,

साइकोलाजी डिपार्टमेंट इलाहाबाद यूनिवर्सिटी

एग्जाम के समय वर्ड लिमिट और मा‌र्क्स का ध्यान रखना जरूरी है। जितने नम्बर का सवाल है उसके हिसाब से लिखेंगे तो पूरा पेपर हल कर पाएंगे। समय का सदुपयोग करने के अलावा कोई आप्शन नहीं है। इसे जो समझ गया। उसे एग्जाम में डंका बजाने से कोई नहीं रोक पाएगा।

-डॉ। धर्मेन्द्र त्रिपाठी

बीबीएस स्कूल शिवकुटी