सुबह नौ बजे से ही शुरू हो गया था रामबाग क्रासिंग और पानी टंकी पुल पर जाम लगना

लोग जाम से बचने को बैरहना मेडिकल की चौराहा की तरफ बढ़े तो इधर भी लग गया जाम

ALLAHABAD: दरियाबाद के विवेक पांडेय पर डे सिविल लाइंस 15 से 20 मिनट में पहुंचते हैं। सोमवार को उन्हें यही दूरी तय करने में करीब डेढ़ घंटे लगे। मोहत्सिमगंज की सीमा सोमवार सुबह नौ बजे लोकसेवा आयोग चौराहा स्थित बैंक जाने के लिए घर से निकलीं। जाम में फंसते-निकलते और शहर का चक्कर लगाते हुए वह लगभग साढ़े ग्यारह बजे बैंक पहुंचीं। विवेक और सीमा की तरह ही मंडे को शहर के हजारों लोग जाम के झाम से जूझते रहे। किसी को ऑफिस पहुंचने में देर हुई तो कोई शॉप पर समय से नहीं पहुंचा। इस बीच सबसे अधिक परेशान वे बच्चे हुए जो स्कूल से छुट्टी के बाद निकले तो लेकिन देर तक भूखे-प्यासे जाम में फंसे रहे।

वही हुआ जिसका डर था

निरंजन पुल का रास्ता बंद होने की वजह से सोमवार को शहर में जिस तरह का जाम लगने की संभावना जताई जा रही थी, हकीकत में उससे कहीं अधिक परेशानी शहर के लोगों को झेलनी पड़ी। रामबाग और पानी टंकी पुल के साथ ही सिविल लाइंस और पुराने शहर को जोड़ने वाले सभी रास्ते ब्लॉक रहे। स्थिति ये रही कि दिनभर ट्रैफिक बस रेंगता रहा।

इधर से भागे, उधर फंस गए

निरंजन पुल का रास्ता बंद होने की वजह से सिविल लाइंस आने के लिए लोगों ने रामबाग रेलवे क्रासिंग का रास्ता चुना। सुबह करीब नौ बजे ही क्रासिंग रोड जाम हो गया। तब लोग बैरहना चौराहा से मेडिकल चौराहा की ओर भागे। अचानक भीड़ बढ़ी तो इस रोड पर भी जाम लग गया। बैरहना से मेडिकल चौराहा आने में लोगों को 40 से 60 मिनट का समय लगा। पानी टंकी पुल पर इस छोर से उस छोर तक वाहन खड़े रहे।

सोशल साइट पर किया एलर्ट

ट्रैफिक कंट्रोल के लिए प्लान तैयार किया गया था, लेकिन भीड़ के दबाव में सब ध्वस्त हो गया। भीड़ के मद्देनजर टै्रफिक विभाग के अधिकारियों ने सोशल साइट का सहारा लिया। वाट्सएप और फेसबुक के जरिये लोगों से संयम बरतते हुए जाम से निकलने और बिजी रास्तों पर जाने से बचने की अपील की गई।

मंगलवार को खुल जाएगा रास्ता

मंगलवार से निरंजन पुल मार्ग खुल जाएगा। पुल पर तीन दिन के मेगा ब्लॉक की वजह से पूरे शहर को जाम का झाम झेलना पड़ा। अब पुल के नीचे से गुजरने के दौरान लोगों को परेशानी नहीं होगी। रेलवे ट्रैक का कचरा नीचे गुजर रहे वाहनों पर नहीं गिरेगा।

रेलवे ट्रैक तक पहुंचे दोपहिया सवार

रामबाग रेलवे क्रासिंग पर सुबह से लेकर शाम तक भीषण जाम की स्थिति रही। लोग एक-एक घंटे तक जाम में फंसे रहे। तब कुछ बाइक व स्कूटी सवारों ने अपने वाहन ट्रैक पर ही उतार दिए और जान हथेली पर ट्रैक के किनारे-किनारे आगे बढ़े। संयोग ही रहा कि उनकी वजह से कोई हादसा नहीं हुआ।

निरंजन पुल पर लगे स्टील गार्डर हटाने और कंक्रीट के गार्डर लगाने का काम पूरा हो चुका है। मशीनों को हटाने का काम चल रहा है। देर रात तक उन्हें भी हटा लिया जाएगा। सुबह छह बजे से निरंजन पुल का रास्ता खोल दिया जाएगा।

विजय कुमार

सीपीआरओ, एनसीआर