मतदाता चुनाव के पहले ही हैंडपंप लगवाने की कर रहे मांग

जिले में करीब 11 हजार हैंडपंपों का बोर है खराब

<मतदाता चुनाव के पहले ही हैंडपंप लगवाने की कर रहे मांग

जिले में करीब क्क् हजार हैंडपंपों का बोर है खराब

kaushambi@inext.co.in

KAUSHAMBI: kaushambi@inext.co.in

KAUSHAMBI: सूखे की वजह से जल संकट से जूझ रहे गांवों में इस बार प्रधानी का चुनाव प्रत्याशियों के लिए संकट भरा साबित हो रहा है। मतदाता वादा नहीं बल्कि चुनाव के पहले ही हैंडपंप लगवाने की मांग कर रहे हैं। जिन गांव में समान्य सीट है वहां पर डिमांड पूरी भी हो रही है लेकिन आरक्षित सीटों के वोटरों की इच्छा पूरी होने में बल है। फिलहाल वोटर की मांग के आगे प्रत्याशियों को अग्निपरीक्षा के दौर से गुजरना पड़ रहा है।

तीन ब्लॉक डार्क जोन में

जिले के आठ विकास खंड में तीन ब्लाक डार्क जोन में है। यहां पर गहरी बोरिंग करने पर पाबंदी है। जल निगम के आंकड़ों की माने तो करीब क्क् हजार हैंडपंप या तो रीबोर होने है या फिर ब‌र्स्ट हो चुके हैं। लगभग हर गांव में पांच से दस हैंडपंप खराब है। एक हैंडपंप में करीब म्0 घरों के पानी का औसत बन रहा है। इसलिए ज्यादा पानी निकाले जाने से पानी देने वाले हैंडपंप भी पानी छोड़ दे रहे है। जल निगम में यह पेंडेंसी लगभग तीन साल से चली आ रही है। इसे लेकर जिले के ब्98 ग्राम सभाओं में पानी का घोर संकट है। जिला पंचायत चुनाव के दौरान भी वोटरों की यहीं मांग रही है। अब प्रधानी का चुनाव सिर पर हो सो वोटर अपनी मांग पूरी कराने की पुरजोर कोशिश में है।

पानी के बदले वोट

जिले के गांव में पानी के बदले वोट का नारा बुलंद किया जा रहा है। ऐसे में कद्दावर प्रत्याशी तो ठीक है लेकिन पहली बार किस्मत आजमा रहे या गरीब तबके के प्रत्याशी वोटरों की मांग के आगे शर्मसार हो रहे हैं।

खेत तक रख चुके है गिरवी

प्रधानी का चुनाव लड़ने के खुमार में कई प्रत्याशियों को अपना खेत तक गिरवी रखना पड़ा है। सिराथू विकास खंड के निजामपुर गांव में प्रधानी का चुनाव लड़ रहे एक प्रत्याशी ने अपना खेत गिरवी रखा है। पिछले दिनों उसी ने गांव वालों की मांग पर ट्रांसफार्मर तक खुद के पैसे से लगवाया है।

खुलेआम उड़ रही आचार संहिता की धज्जी

प्रशासन के अफसर बैठकों के दौरान आदर्श आचार संहिता के पालन कराने के लिए तमाम दावे करते है लेकिन जमीनी हकीकत में दावा दूर-दूर तक पूरा होता नजर नहीं आ रहा है। गांव में जिस तरह से भोज और शराब की पार्टियां होती है उस पर किसी की नजर नहीं जा रही है।

तीर्थयात्रा भी करा रहे प्रत्याशी

सदर विकास खंड के बबुरा और सिराथू विकास खंड के भड़ेसर गांव से चुनाव लड़ रहे प्रत्याशियों ने पिछले दिनों बस बुक करके गांव के लोगों को तीर्थयात्रा पर भेजा है।