- शनिवार को 40 डिग्री पर पहुंचा पारा, तमतमाए सूरज ने लोगों का छुड़ाया पसीना

- परेशान हुए स्कूली बच्चे, सड़कों पर पसरा रहा सन्नाटा

<शनिवार को ब्0 डिग्री पर पहुंचा पारा, तमतमाए सूरज ने लोगों का छुड़ाया पसीना

- परेशान हुए स्कूली बच्चे, सड़कों पर पसरा रहा सन्नाटा

ALLAHABAD: allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: शनिवार को आसमान से बरसी आग ने लोगों को बेहाल कर दिया। तेज धूप और गर्म हवाओं के चलते सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा तो स्कूल से छूटे बच्चे घर पहुंचने की जल्दी में नजर आए। शुक्रवार की अपेक्षा शनिवार को धूप ने ज्यादा तल्खी दिखाई। दोपहर का तापमान दो डिग्री उछल कर ब्0 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। कई दिनों से पारा लगातार फ्भ् से फ्8 डिग्री के बीच गोते लगा रहा था, जिसके बढ़ जाने से लोगों को खासी परेशानी हुई।

चूके तो जाएंगे हॉस्पिटल

पारा बढ़ने के साथ लोगों की मुश्किलें भी बढ़ती जा रही हैं। बेली, कॉल्विन और एसआरएन हॉस्पिटल की ओपीडी में रोजाना चार से पांच सौ नए मरीज पहुंच रहे हैं। इनमें से अधिकतर डायरिया, उल्टी-दस्त, बुखार और जुकाम से पीडि़त हैं। सीनियर फिजीशियन डॉ। ओपी त्रिपाठी कहते हैं कि मौसम में लगातार बदलाव हो रहा है। कभी आंधी-पानी तो कभी तेज धूप हो रही है। इसके अलावा लोग धूप से आने के बाद तुरंत ठंडा पानी पी रहे हैं। इसकी वजह से उनका स्वास्थ्य बिगड़ रहा है। अगर सावधानी नहीं बरती तो इस मौसम में हॉस्पिटल पहुंचना लगभग तय है।

पुरवइया बिगाड़ सकती है मौसम

सूरज लगातार उत्तरायण की ओर जा रहा है। इसकी वजह से तापमान में बढ़ोतरी हो रही है। पारा चालीस डिग्री से पिछले साल की तरह ब्म् या ब्7 डिग्री तक पहुंच सकता है। लेकिन, पुरवा हवा चलना बंद नहीं हुई तो यह गणित बिगड़ सकती है। फिर से आंधी और पानी आने के बाद तापमान औंधे मुंह गिरेगा और नतीजतन मानसून पिछले साल की तरह लेट हो जाएगा। इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के प्रो। व मौसम विज्ञानी एसएस ओझा कहते हैं कि प्री मानसून को एक पखवाड़े का समय बचा है। तापमान चढ़ने के बाद ही मौसम बदलेगा। इसके लिए पुरवा की जगह पश्चिमी हवाओं का हावी होना जरूरी है।

कम खाएं, ज्यादा पिएं

चिकित्सकों का कहना है कि गर्मी के मौसम में स्वस्थ रहना है तो खाने से ज्यादा पीने पर ध्यान देना होगा। खाना कम लेकिन ताजा खाएं। दिनभर में चार से पांच लीटर पानी जरूर पिएं। बासी और अधिक मसालेदार खाना खाने से पेट में दर्द और उल्टी-दस्त की शिकायत हो सकती है। हरी सब्जियों और सलाद में प्याज, नींबू, टमाटर, हरी मिर्च, ककड़ी, खीरा आदि खाना होगा। फलों में अंगूर, मौसमी, संतरा, लीची, तरबूज, खरबूजा तथा आम आदि को रोजाना खाएं।

ऐसे रखें अपना ख्याल

- प्याज खाने से लू लगने का खतरा कम होता है

- नींबू से खुश्की दूर होती है।

- ककड़ी-खीरा से पानी की कमी दूर होती है

- नींबू पानी शरीर के लिए फायदेमंद होता है

- दुकान के बासी, कटे और सड़े फल खाने से फूड प्वाइजनिंग हो सकती है

- धूप में निकलने से पहले सिर और चेहरे को ढंक कर रखें

- डॉक्टर की सलाह पर सनक्रीम का यूज करें

- बाहर से आकर तत्काल एसी या कूलर के सामने न जाएं

- तुरत ठंडा पानी भी पीने से बचना चाहिए

मर्जी आपकी, देशी या विदेशी

गर्मी आते ही पेय पदार्थो से बाजार सज गया है। एक ओर देशी आइटम में लस्सी, गन्ने का रस, बेल का शरबत और दही-मट्ठा मौजूद है तो दूसरी ओर कोल्ड ड्रिंक समेत ब्रांडेड कंपनियां भी जूस और लस्सी लेकर उतर चुकी हैं। कस्टमर्स का रुझान दोनों ओर दिख रहा है। आइसक्रीम की दुकानों पर भारी भीड़ हो रही है। एक्सप‌र्ट्स का कहना है कि बेल का शरबत पेट के लिए फायदेमंद है। नारियल के पानी में मिनरल और विटामिन की भरपूर मात्रा होती है। ऐसे में लोगों को साफ-सफाई देखकर ही इन चीजों का सेवन करना होगा।