ठंडी हवा के थपेड़ों से कांपे लोग, नहीं निकली धूप

कोल्ड डायरिया की चपेट में बच्चे, हो रही सांस की दिक्कत

<ठंडी हवा के थपेड़ों से कांपे लोग, नहीं निकली धूप

कोल्ड डायरिया की चपेट में बच्चे, हो रही सांस की दिक्कत

ALLAHABAD: allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: ठंड ने टॉप गियर लगा दिया है। गुरुवार को तापमान में एक बार फिर गिरावट दर्ज की गई। जिसके चलते दिन में धूप के दर्शन नहीं हुए और ठंडी हवा के झोकों ने हड्डियों में सिहरन पैदा करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। हॉस्पिटल्स की ओपीडी आलमोस्ट मरीजों से फुल रही। बच्चों पर ठंड का प्रकोप कहर बनकर टूट रहा है। सबसे ज्यादा मरीज कोल्ड डायरिया के आ रहे हैं।

पैदल चलना हुआ दूभर, फूल गई सांस

गुरुवार को सुबह शहर कोहरे की चपेट में आ रहा। धुंध हल्की हुई तो ठंडी हवा के थपेड़ों ने कहीं का नहीं छोड़ा। सड़कों पर पैदल चलना भी दूभर हो गया। शाम होते-होते गलन टॉप पर थी। ऊनी कपड़े भी ठंड से निजात दिलाने में कामयाब साबित नहीं हुए। बादलों से ढके आसमान से कुछ पलों के लिए धूप जरूर निकली लेकिन वह भी बेअसर साबित हुई। ठंड के चलते सांस लेने में कठिनाई हुई और लोगों ने सांस फूलने की शिकायत की।

चार डिग्री नीचे आ गया पारा

बुधवार को अधिकतम तापमान क्8 डिग्री दर्ज किया गया था, जो गुरुवार को चार डिग्री गिर गया। ठंड में वृद्धि का यह बड़ा कारण रहा। इसी तरह से न्यूनतम तापमान भी गुरुवार को क्ख्.भ् डिग्री से घटकर क्0.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। मौसम विज्ञानी प्रो। बीएन मिश्रा का कहना है कि पहाड़ों पर बर्फबारी जारी रही तो तापमान अधिक नीचे आ सकता है। ऐसे में ठंड में भी बेतहाशा वृद्धि हो सकती है। उनकी मानें तो फिलहाल कड़ाके की ठंड से जल्दी से निजात मिलना मुश्किल है।

बॉक्स

बच्चों पर आफत बनकर टूटी ठंड

ठंड का सबसे अधिक असर बच्चों में देखने को मिल रहा है। चाइल्ड स्पेशलिस्ट डॉ। बीबी अग्रवाल बताते हैं कि सबसे ज्यादा मामले कोल्ड डायरिया के सामने आ रहे हैं। उन्होंने बताया कि इस मौसम में बच्चों की केयर करने की जरूरत है। उन्हें खुलेआम आसमान के नीचे भेजने से रोकना होगा। बंद कमरे में गर्म कपड़ों में उनको रखने से मौसमी बीमारियों से बचाया जा सकता है। इसी तरह बुजुर्गो में सांस की बीमारी अधिक देखने को मिल रही है। चेस्ट फिजीशियन डॉ। आशुतोष गुप्ता के मुताबिक अधिक उम्र के मरीजों को सांस की दिक्कत से बचने के लिए ठंड से बचाव और दवाओं का नियमित सेवन करना चाहिए।

बॉक्स

राज्यपाल की पत्‍‌नी को ब्रेन हैमरेज

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल केशरी नाथ त्रिपाठी की पत्‍‌नी सुधा त्रिपाठी भी ठंड की चपेट में आ गई। उन्हें सिविल लाइंस स्थित सृजन हॉस्पिटल में इलाज के लिए भर्ती कराया गया है। हॉस्पिटल के डायरेक्टर डॉ। बीबी अग्रवाल ने बताया कि ठंड की वजह से उनका ब्लड प्रेशर हाई हो गया था। खून का दबाव बढ़ने से ब्रेन हैमरेज की शिकायत हुई और उन्हें सीरियस हालत में हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है। गुरुवार शाम को वेंटीलेटर पर थीं। रात में उनका ऑपरेशन किया जाना है।

इनसेट

दो दिन बंद हुए स्कूल, सोमवार को खुलेंगे

उधर, जिला प्रशासन ने ठंड को देखते हुए दो दिन तक क्ख्वीं तक के स्कूल बंद करने के आदेश जारी कर दिए। डीएम संजय कुमार के आदेशानुसार ख्ख् और ख्फ् जनवरी को स्कूल बंद रहेंगे। ख्ब् जनवरी को रविवार और पौष पूर्णिमा का स्नान पर्व भी है। ऐसे में अब सोमवार को स्कूल पुन: खुलेंगे। बता दें कि पिछले तीन दिनों से स्कूलों में ठंड से बंदी चल रही है।