बंगाल की खाड़ी से उठने वाली हवाएं लाएंगी ठंड

इस बार मार्च का आखिरी सप्ताह तक कड़ाके की पड़ेगी ठंड

न्यूनतम तापमान अब 15 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने लगा है। इसके चलते रात में गुलाबी ठंड दस्तक देने लगी है। पिछले वर्ष के मुकाबले 2020 में कड़ाके की ठंड पड़ेगी। आगामी सप्ताह में हल्की बूंदा-बांदी के साथ बंगाल की खाड़ी से उठने वाली हवाएं ठंड का अहसास कराएंगी। इस बार सर्दी का सितम मार्च का आखिरी सप्ताह तक लोगों को सताएगा। इसके अलावा कोहरा भी लोगों को खूब परेशान करेगा।

अगले सप्ताह हो सकती है बूंदाबांदी

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय में भूगोल विभाग के अध्यक्ष और मौसम विज्ञानी प्रोफेसर एआर सिद्दीकी के मुताबिक बंगाल की खाड़ी से उठने वाली सर्द हवाएं यहां भी कड़ाके की ठंड लाएगी। उन्होंने अगले सप्ताह हल्की बूंदाबांदी का भी पूर्वानुमान जताया है। यह सर्दी के आने का संकेत है। बताया कि यह मौसम खतरनाक है। लोगों को धूप में टहलने से परहेज करना चाहिए। मौसम विज्ञानी डॉ। शैलेंद्र रॉय ने बताया कि इस बार लोगों को कोहरा भी खूब सताएगा। उन्होंने बताया कि अमूमन औसतन 24 दिनों तक कोहरा रहता है। जबकि, इस बार कोहरा तकरीबन 50 दिन तक पड़ेगा। इसके पूर्व वर्ष 2016 में सर्वाधिक कोहरे वाला दिन था। हालांकि, सर्दी का अहसास अभी से शुरू हो गया है। सुबह और शाम के वक्त हल्की ठंडक पड़ने लगी है। जबकि, दिन में गुनगुनी धूप लोगों को सर्द से राहत भी दे रही है। यही वजह है कि लोगों के घरों के एसी-कूलर और पंखे बंद हो गए हैं। अब कंबल निकल चुके हैं।

बंगाल की खाड़ी से उठने वाली सर्द हवाएं यहां भी कड़ाके की ठंड लाएगी। अगले सप्ताह हल्की बूंदाबांदी का भी पूर्वानुमान जताया है। यह सर्दी के आने का संकेत है।

एआर सिद्दीकी

एचओडी, भूगोल विभाग, एयू