-जोधपुर-हावड़ा एक्सप्रेस की कमान रही महिलाओं के हाथ

-प्रयागराज जंक्शन पर महिला रेलकर्मियों का हुआ स्वागत और सम्मान

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: आज के जमाने की महिलाएं न केवल घर-परिवार संभाल रही हैं बल्कि जॉब भी उसी पैशन के साथ कर रही हैं। वह न सिर्फ अलग-अलग फील्ड में अपनी मजबूत उपस्थिति दर्ज करा रही हैं, बल्कि ट्रेन भी चला रही हैं। कुछ इसी तरह का संदेश देने के लिए रविवार को रेलवे ने जोधपुर-हावड़ा एक्सप्रेस की कमान महिला रेलकर्मियों के हाथ में सौंपी। इंटरनेशनल वुमंस डे पर नारी शक्ति ने टुंडला से पं। दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन तक जोधपुर-हावड़ा एक्सप्रेस दौड़ाई।

बना दिया रिकॉर्ड

12308 जोधपुर-हावड़ा एक्सप्रेस, काफी लंबी दूरी की ट्रेन है। इसे परडे टुंडला से प्रयागराज स्टेशन तक व उसके आगे भी पुरुष गार्ड एवं लोको पायलट ही पर-डे संचालित करते हैं। लेकिन विश्वमहिला दिवस पर महिला रेल कर्मियों ने इतने लंबे रेलवे ट्रैक पर जोधपुर-हावड़ा एक्सप्रेस का संचालन किया। यह अपने आप में एक नया रिकार्ड है।

लोको पायलट

1. अर्चना कुमारी (टुंडला से कानपुर तक)

2. जूली सचान (कानपुर से प्रयागराज तक)

3. रेनू देवी यादव व सपना पटेल (प्रयागराज से पंडित दीनदयाल उपाध्याय)

गार्ड

1. भानू छेत्री (टुंडला से प्रयागराज)

2. प्रज्ञा पाठक (प्रयागराज से दीनदयाल उपाध्याय तक)

टीटीई

1. कृष्णा शर्मा, पूनम सिंह, विरांगनी श्रीवास्तव, मंजू लता (टुंडला से प्रयागराज)

2. पुष्पलता जयसवाल, आशा कुमारी, सविता शर्मा, कमलेश देवी (प्रयागराज से पं। दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन तक)

आरपीएफ स्क्वॉड

1. नेहा पाल, पुष्पा देवी, अर्चना पटेल एवं लक्ष्मी बिंद (टुंडला से दीनदयाल उपाध्याय)

स्टेशन डायरेक्टर ने महिला रेलकर्मियों का किया स्वागत

12308 जोधपुर-हावड़ा एक्सप्रेस रविवार को टुंडला से कानपुर तक महिला सहायक लोको पायलट अर्चना कुमारी, कानपुर से प्रयागराज जंक्शन तक जूली सचान व कोमल राज लेकर आई। प्रयागराज जंक्शन से लोको पायलट रेनू देवी यादव व सपना पटेल जोधपुर-हावड़ा एक्सप्रेस की कमान संभाली। जोधपुर-हावड़ा एक्सप्रेस रविवार को एक घंटा 33 मिनट की देरी से दोपहर दो बजे के बजाय 3.33 पर प्रयागराज जंक्शन के प्लेटफार्म नंबर पांच पर पहुंची तो स्टेशन डायरेक्टर अनुपम सक्सेना ने ट्रेन लेकर आई महिला स्टॉफ का स्वागत किया। बुके देकर महिला रेलकर्मियों को सम्मानित किया। उनके कार्य की सराहना की। महिला रेलकर्मचारियों ने महिला दिवस मिले सम्मान पर खुशी जाहिर की। ट्रेन 15 मिनट तक स्टेशन पर खड़ी रही। यात्रियों में महिला दिवस को लेकर विशेष उत्साह दिखाई दिया।