- नवाबगंज के गांव सनेकपुर में 67 आवासों की रकम गबन के निवासियों ने लगाए आरोप

- प्रधान, सचिव, ग्राम सेवक व बैंक अधिकारी पर हैं आरोप, प्रथम दृष्टया जांच में दोषी

BAREILLY:

इंदिरा आवास के नाम पर जिले में बड़ा घोटाला सामने आया है, जिसमें अधिकारी 60 लाख से अधिक रूपए हजम करने की फिराक में थे। करीब आधी रकम ही हड़प पाये थे कि मामले का खुलासा हो गया। मामला नवाबगंज के सनेकपुर गांव का है। फिलहाल, प्रथम दृष्टया इसमें सचिव, प्रधान, ग्राम रोजगार सेवक और बैंक अधिकारी फंसते नजर आ रहे हैं।

यूं पकड़ा गया फर्जीवाड़ा

नवाबगंज के ग्राम पंचायत सनेकपुर में इंदिरा आवास योजना के तहत 67 आवास बनाए जाने थे। इसके लिए इसी वित्तीय वर्ष में पहली किस्त जारी की गई। काफी दिन गुजरने के बाद भी जब रकम नहीं पहुंची तो स्थानीय निवासी अहमद नूर, सिराज अहमद, शराफत हुसैन, नवी अहमद ने अधिकारियों से मामले की शिकायत की। उन्होंने ग्राम सचिव, प्रधान, ग्राम सेवक पर सांठगांठ कर खातों से आवासों की रकम निकालने के आरोप लगाए। अधिकारियों को प्रथम दृष्टया सभी आरोपियों समेत बैंक अधिकारी दोषी पाए गए। जिसके स्थलीय निरीक्षण के बाद कार्रवाई के निर्देश दिए जाएंगे।

गुमनाम को भी मिली छत

शिकायत के मुताबिक 15 लोग ऐसे हैं जिनके नाम आवास आवंटित ही नहीं हुए, उनके नाम सूची में लिखकर पैसा निकाल लिया गया। जिसकी शिकायत निवासियों ने अधिकारियों समेत डीएम से भी की। भेजे गए पत्र में उन्होंने सुबूत भी प्रस्तुत किए हैं। जिसे देखने पर प्रथम दृष्टया मामला संदिग्ध माना गया है। इसकी जांच डीडीओ को सौंप दी गई है। सूत्रों के मुताबिक ग्रामीणों को अक्सर जारी की जाने वाली रकम में बंदरबाट होती है। जागरुकता और संबंधित योजना के विषय में पूरी जानकारी न होने से उन्हें गलत रिपोर्ट दी जाती है। रकम शासन से जारी न होने की बात कह कर वह ग्रामीणों को मूर्ख बनाते हैं।

एक नजर में

ब्लॉक - नवाबगंज

ग्राम पंचायत - सनेकपुर

पात्र संख्या - 67

जारी किस्त - 26.80 लाख रुपए

फर्जी पात्र - 15