- बिजली विभाग बकाया बिल वसूल न पाने से परेशान

- कनेक्शन काटने से रुपए डूब जाने का संकट

BAREILLY:

बिजली विभाग के बकाएदारों की फेहरिस्त में स्वर्गवासियों के भी नाम हैं, जिनके नाम पर बकाया बिल वसूल पाना अधिकारियों के लिए बड़ा चैलेंज बन गया है। बिल का तकादा करने बिजली कर्मचारी कनेक्शन होल्डर्स के घर जाते हैं तो बेटों का जवाब मिलता है, जिसके नाम से कनेक्शन है उससे मांगों बकाया बिल। हालांकि, ऐसे जवाबों से हैरान-परेशान बिजली अधिकारी कानूनी कार्रवाई की तैयारी कर रहे हैं।

30 हजार से अधिक

शहर में बिजली उपभोक्ताओं की संख्या 2 लाख के करीब है। लेकिन, इनमें से 30 हजार से भी अधिक लोग ऐसे हैं, जिनकी मौत वर्षो पहले हो चुकी है। लेकिन, विभाग इनके नाम से आज भी बिजली का बिल जारी हो रहा हैं। कनेक्शन होल्डर्स के वारिसान ने भी विभाग को डेथ की इंफॉर्मेशन नहीं दी और अब बिल भी नहीं जमा कर रहे हैं।

विभाग के लटके पड़े हैं बिल

पारिवारिक तनातनी में बिजली विभाग के लाखों रुपए बिजली बिल के फंसे पड़े हैं। एक अनुमान के मुताबिक, 5 करोड़ रुपए ऐसे लोगों के नाम बकाया है जो अब इस दुनिया में नहीं रहे। लेकिन, उनके फेमिली मेंबर्स इन बिलों का भुगतान करना उचित नहीं समझ रहे है। बिलों का भुगतान नहीं होने से विभाग भी परेशान है। हालांकि, विभाग के पास यह हक होता है कि वह संबंधित घर का बिजली कनेक्शन काट दें। जब तक कोई आगे आकर यह न कहे कि उनके नाम से कनेक्शन कर दिया जाए और बिल भी वही जमा करेगा।

कार्रवाई करने से भी डर

बिल नहीं मिलने पर विभाग को चाहिए की बिजली सप्लाई रोक दें। लेकिन, विभाग इस उम्मीद से बिजली सप्लाई नहीं रोकता है कि कहीं उनका बकाया राजस्व न डूब जाए। अधिकारियों ने बताया कि ऐसे कई घरों के कनेक्शन काटे जा चुके हैं। लेकिन, वह थोड़ा बहुत जो बिल देते है वह भी बंद कर देते हैं। ऐसे में उनका बिजली कनेक्शन काटने से परहेज कियााता है।

जिनके नाम पर कनेक्शन है उसकी मौत हो चुकी है तो परिवार के सदस्यों को चाहिए कि अपने नाम से बिजली कनेक्शन करवाएं। ऐसे परिवारों में बिल कलेक्ट करने में काफी समस्या आती है।

मनोज पाठक, एसई, बिजली विभाग