एसएसपी के स्टेनो के फालोवर को 25 लाख की लॉटरी का दिया लालच

पिछले 15 दिनों में अलग-अलग तरह से जालसाजों ने लोगों को बनाया शिकार

>

BAREILLY: जालसाज आए दिन लोगों को अपनी बातों में उलझाकर ठग ले रहे हैं। जालसाजी की घटना के बारे में हम-आपको जानकारी भी होती है। न जाने फिर भी लोग जालसाजों की बात में आकर जिंदगी भर की कमाई लुटा देते हैं। जालसाजी का एक मामला सामने आया है। इस बार जालसाज ने 25 लाख की लॉटरी के बहाने एसएसपी के स्टेनो के फलोवर से छह लाख रुपए ठग लिए। दिनभर पुलिस वालों के बीच रहने वाले फालोवर की चूक कहें या फिर लालच उनसे एक बार भी नहीं सोचा कि 25 लाख का ईनाम यूं तो कोई नहीं दे देता है।

मुंबई से आया फोन

मूलरूप से सेदा, भमौरा निवासी नारायण लाल पुलिस लाइंस में रहता है। वह एसएसपी के स्टेनो सुरजीत कुमार का प्राइवेट फालोवर है। नारायण लाल के मुताबिक 28 जून की शाम 5 बजे उसके मोबाइल पर विजय नाम के शख्स का फोन मुबई से आया। विजय ने बताया कि वह उनके मैनेजर आकाश वर्मा से फोन पर बात कर लें। विजय के दिए गए नंबर पर जब नारायण ने फोन लगाया तो फोन काट दिया गया।

11 बार में जमा किए रुपए

कुछ देर बाद उसके मोबाइल नंबर पर दूसरे नंबर से कॉल आई। जिसमें आकाश ने उसे बताया कि वह केबीसीएल कंपनी से बोल रहा है। कंपनी में उसकी 25 लाख रुपए की लॉटरी निकली है। लॉटरी की राशि लेने के लिए उसे कुछ रुपए जमा करने होंगे। उसके बाद मैनेजर नारायण लाल को जाल में फंसाता चला गया। नारायण में लालच में 11 बार में एक ही ब्रांच के अलग-अलग 11 अकांउट में 6,31,150 रुपए जमा कर दिए।

पुलिस ने दर्ज किया केस

ईमान के रुपए के चक्कर में नारायण लाल ने न तो परिवार के किसी सदस्य और न ही एसएसपी ऑफिस में किसी को इसकी जानकारी दी। जब उसने मैनेजर को रुपए वापस करने के लिए कहने पर जालसाज ने इनकार कर दिया तब उसे ठगे जाने का अहसासन हुआ। फ्राइडे को स्टेनो को इसकी जानकारी दी। कोतवाली पुलिस केस कर मामले की जांच में जुट गई है। बताया जा रहा है कि नारायण ने जिस ब्रांच में रुपए जमा किए हैं वो कोलकता में है।

मुंबई से ही आते हैं फोन

ठगी के ज्यादातर मामलों में देखने में आया कि फोन करने वाला खुद को मुंबई से ही बताता है। वह खुद की कंपनी भी मुंबई में ही होना बताते हैं। फोन कॉल इंटरनेट के माध्यम से किसी भी कॉल सेंटर के जरिए किए जाते हैं। वहीं अकाउंट में रुपए कोलकाता या बैंग्लुरु की रूरल एरिया की ब्रांचेज में जमा कराए जाते हैं। इसी की वजह से पुलिस इन ठगों को पकड़ने में नाकामयाब हाेती है।

पिछले 15 दिनों हु्रई ठगी

-हैरिटेज होंडा शोरूम से रॉ आफिसर बनकर कार उड़ाई

-एटीएम ब्लाक करने के बहाने ओटीपी जानकर ठगी

-एटीएम में आधार कार्ड और फोटो अपडेट करने के नाम पर ठगी

-हज यात्रा के नाम पर दो लाख की ठगी

-सउदी अरब भेजने यानी कबूतरबाजी के नाम पर ठगी

-एटीएम ब्लाक करने के बहाने पिन कोड जानकर ठगी